होम / अगर आपको भी है देर रात तक फोन चलाने की आदत तो, हो जाएं सवधान

अगर आपको भी है देर रात तक फोन चलाने की आदत तो, हो जाएं सवधान

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 22, 2023, 6:49 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) :  आधुनिक दुनिया में स्मार्टफोन का उपयोग बढ़ता जा रहा है। विज्ञान और तकनीक के इस युग में हम सभी अपने स्मार्टफोन से न जाने कितने काम कर रहे हैं। फोन से चिट्ठी लिखना, कॉल करना, मैसेज संदेश भेजना, वीडियो चैट करना और सोशल मीडिया पर वक्त बिताना, ये सभी हमारे दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं। हालांकि, देर रात को स्मार्टफोन का उपयोग करने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। आपने देखा होगा जो लोग ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं वो स्वाभाव से चिड़चिड़े और गुस्सैल होते हैं। और किसी न किसी बीमारी से पीड़ित रहते हैं। जैसे- नींद न आना , आँखों में दर्द ,सिर दर्द, तनाव इत्यादि। इस लिए आज हम आपको इस आर्टिकल में फोन चलाने से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे।

नींद और आंखों की समस्या

देर रात तक फोन पर समय बिताने से सबसे बड़ा नुकसान नींद की कमी होती है। अधिकतर लोग रात में फोन को बिस्तर पर अपने पास रखते हैं और उसका इस्तेमाल करते हैं जिससे नींद खराब होती है और उनके दिनचर्या पर असर पड़ता है। वहीं देर रात तक ब्राइट स्क्रीन के सामने रहने से आंखों को नुकसान हो सकता है। इससे आंखों में थकावट, रेटिना में दरारें या आंखों में दर्द की समस्या हो सकती है।

मानसिक स्वास्थ्य पर असर

अगर आप देर रात तक फोन चलाते हैं तो इसका बुरा प्रभाव आपके मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। सोने से पहले फोन इस्तेमाल करने से मन चिंतित और अशांत होता है जिसस तनाव बढ़ जाता है। रात को फोन चलाने की आदत सीधे आपकी नींद को प्रभावित करती है और अधूरी नींद समग्र सेहत को नुकसान पहुंचाती है। बड़ों के साथ-साथ आजकल कम उम्र के बच्चे को भी मोबाइल फोन चलाने की आदत हो पड़ गई है। जिसकी वजह से बहुत जल्दी लोग एंग्जाइटी, डिप्रेशन और तरह-तरह की बिमारियों के शिकार हो रहे हैं। अगर आप अपने ब्रेन को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो बे वजह फोन का इस्तेमाल करने से बचें।

सोशल इंटरेक्शन की कमी 

देर रात तक सोशल मीडिया चेक करने से हमारे अपने परिवार और मित्रों से संपर्क की भी कमी हो सकती है। हम अपने परिवार और मित्रों के संबंधों को नजदीक से बनाए रखने की जगह फर्जी संबंधों में फंस सकते हैं जो हमारे लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है साथ ही देर रात तक फोन का इस्तेमाल करने से शारीरिक स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। बिना व्यायाम और खेल के लंबे समय तक फोन पर बिताने से शरीर में कमज़ोरी आ सकती है।

ये भी पढ़ें:- Good Relation with Boss: कुछ ऐसा होना चाहिए बॉस और स्टाफ के साथ आपका रिश्ता

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT