होम / If you have a Cough, take Cough Syrup with The Advice of a Doctor खांसी है तो डाक्टर की सलाह से लें कफ सिरप

If you have a Cough, take Cough Syrup with The Advice of a Doctor खांसी है तो डाक्टर की सलाह से लें कफ सिरप

India News Editor • LAST UPDATED : January 18, 2022, 2:53 pm IST

If you have a Cough, take Cough Syrup with The Advice of a Doctor

खांसी है तो डाक्टर की सलाह से लें कफ सिरप

इंडिया न्यूज ।

If you have a Cough, take Cough Syrup with The Advice of a Doctor सर्दियों में ठंड के बढ़ते ही सर्दी, खांसी, बुखार जैसी बीमारियों भी बढ़ने लगती है। सर्दियों में ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारा शरीर अंदर से ठीक से गर्म नहीं हो पाता है और इसकी वजह से हमें कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में ठंड से बचने के लिए हम गर्म कपड़े तो पहन लेते हैं, मगर ठंड के असर से बचने के लिए शरीर को बाहर के साथ-साथ अंदर से भी गर्म रखना जरूरी है। इसलिए सर्दियों में लोगों को अपनी हेल्थ को लेकर और ज्यादा सतर्क होना होगा। सर्दी में खांसी की समस्या लोगों में ज्यादा होती है फिर लोग क्या करते है घर में पड़ी कोई भी सिरप को उठाकर पी लेते है यह सरासर गलत है । लोगों को सदैव डाक्टरर्स की सलाह के बिना कफ सिरप नहीं लेना चाहिए यह नुकसानदायक हो सकता है ।खांसी कोविड संक्रमण के सामान्य लक्षणों में से एक है। यह कारण हमें अपने गले और श्वसन प्रणाली की अतिरिक्त देखभाल करने पर मजबूर करता है। हालांकि हर बार खांसी खतरनाक नहीं होती है। लेकिन हर बार खांसी को दूर करने के लिए एक ही कफ सिरप पीना ठीक नहीं है ।

 

खांसी के प्रकार If you have a Cough, take Cough Syrup with The Advice of a Doctor

एक्सपर्टस का कहना है कि खांसी के प्रकारों के बारे में कह पाना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि यह मरीज के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर निर्भर करता है लेकिन फिर भी खांसी दो प्रकार हमें देखने को मिलते हैं।
सूखी खांसी
सूखी खांसी एक तरह की सूखी खांसी होती है, जिसमें मरीज को किसी भी तरह का गीलापन महसूस नहीं होता है यानि गला सूख जाता है सिरदर्द की समस्या भी हो जाती है ।
गीली खांसी
यह एक तरह की गीली खांसी है, जिसमें मरीज को गले में गीलापन महसूस होता है और बलगम की शिकायत होती है। हालांकि, इस खांसी में बलगम भी कई तरह के होते हैं जैसे पीला आदि। इसके अलावा भी खांसी कफज खांसी, क्षतज खांसी, क्षयज खांसी, वातज खांसी आदि भी होती हैं। कई मामलों में लोगों को खून आने की भी शिकायत होती है।

 

खांसी की पहचान If you have a Cough, take Cough Syrup with The Advice of a Doctor

खांसी मुख्यता दो प्रकार की होती है एक सूखी खांसी जिसमें खांसी होने पर गला सूख जाता है और खांसते खांसते सिर में दर्द होने लगता है । दूसरी प्रकार की खांसी है गीली खांसी इसमें मरीज के मुंह से बलगम व नाक से पानी निकलता रहता है । वहीं एक और प्रकार की खांसी जो सदैव गलत खानपान के तरीकों से होती है जिससे साधारण खांसी भी कहते है । इसकी पहचान यह है कि आपके गले मे दर्द,भारीपन,गला सूखना आदि कई कारण होते है । यह गले में होने वाला संक्रमण होता है । अगर इनमे से खांसी के कोई लक्षण नहीं है और आपकों खांसी है,इसका और भी कारण हो सकता है । इसके लिए आपको डाक्टर की सलाह लेनी चाहिए ।

 

क्या हर खांसी के लिए एक ही सिरप लें If you have a Cough, take Cough Syrup with The Advice of a Doctor

अक्सर लोग खांसी होने के बाद घर में पड़ी हुई कोई भी खांसी की सिरप ले लेते है । जो सरासर गलत है । इसके लिए लोगों को डाक्टर की सलाह लेनी चाहिए,क्योकि किसी मरीज को सूखी खांसी होती है और किसी को गीली । इसके दोनों केसों में अलग-अलग दवा काम करेगी ।

 

क्या कोरोना वायरस खांसी है अलग If you have a Cough, take Cough Syrup with The Advice of a Doctor

कोरोना वायरस केस में अक्सर खांसी की समस्या देखी गई है । लेकिन क्या कोरोना वायरस की खांसी साधारण खांसी से अलग होती है,तो पता चला है कि कोरोना केस में मरीजों को सूखी खांसी व बलगम वाली खांसी पाई गई है। इसलिए इस बारे में कहना गलत है कि कोरोना व साधारण खांसी में फर्क होगा ।

 

प्राकृतिक चीजों का करें इस्तेमाल If you have a Cough, take Cough Syrup with The Advice of a Doctor

खांसी के दौरान हमेशा प्राकृतिक चीजों को इस्तेमाल करना चाहिए । जिससे शरीर में किसी प्रकार का नुकसान नहीं होगा । वहीं अगर फिर भी खांसी ठीक नहीं होती है तो तुरंत डाक्टर की सलाह लेनी चाहिए । वहीं अगर आपकों सूखी खांसी हो गई है तो इसके लिए शहद में अदरक मिलाकर खाने से खांसी ठीक हो जाती है ।

गर्म पानी If you have a Cough, take Cough Syrup with The Advice of a Doctor

सर्दी के मौसम में गर्म पानी दवाई का काम करता है । दिन में दो तीन बार गर्म पानी का सेवन करने से खांसी तो समाप्त हो जाती है साथ ही पाचन तंत्र भी ठीक हो जाता है । इससे शरीर का मेटाबालिज्म रेट बढ़ता है ।

काली मिर्च If you have a Cough, take Cough Syrup with The Advice of a Doctor

काली मिर्च आपकों नजला,जुकाम आदि समस्याओं से तो बचाती ही है । वहीं आपकी सेहत के लिए भी लाभदायक है । खांसी होने पर काली मिर्च को शहद में मिलाकर खाने से खांसी ठीक हो जाती है । दूसरा इसको पीसकर देशी घी में भूनकर खाने से भी खांसी में आराम होता है ।

मसाला चाय If you have a Cough, take Cough Syrup with The Advice of a Doctor

मसाला चाय काली मिर्च,अदरक,तुलसी,पुदीना का बना हुआ मिश्रण है । मसाला चाय हमारे लिए बहुत फायदेमंद है । दिन में दो बार पीने से यह जुकाम के साथ-साथ खांसी व शरीर की कई समस्याओं से निजात दिलाती है ।

डाक्टर की सलाह लें If you have a Cough, take Cough Syrup with The Advice of a Doctor

अगर आपकी खांसी प्राकृतिक चीजों से ठीक नहीं हो रही है तो वहीं खांसी के साथ कोई और लक्षण भी दिखाई दे रहे है तो आपकों तुरंत डाक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए ।

If you have a Cough, take Cough Syrup with The Advice of a Doctor

Read More : If you Want to Avoid Working in Winter, then Follow these Methods सर्दियों में काम करने से बचना है तो यह अपनाएं तरीके

Connect With Us : Twitter Facebook

 

 

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT