होम / Architectural Defect  से बचना है तो इन चीजों को न रखें सीढ़ियों के नीचे

Architectural Defect  से बचना है तो इन चीजों को न रखें सीढ़ियों के नीचे

India News Desk • LAST UPDATED : May 1, 2022, 4:50 pm IST

Architectural Defect  से बचना है तो इन चीजों को न रखें सीढ़ियों के नीचे

इंडिया न्यूज ।

हर किसी की इच्छा होती है उसका घर बड़ा दिखे,सभी चीजें सुरक्षित रहे व्यवस्थित रहे । उसके लिए हम कई बार ऐसा काम कर देते है जिसकी वजह से हमे वास्तुदोष भी हो सकता है । आईये बताते है उन चीजों के बारे में घरों को लोग अक्सर इस तरह से मैनेज करते हैं, ताकि वह मैक्सिमम स्पेस को यूज कर सकें। इसी क्रम में वह घर में बनी सीढ़ियों के नीचे के स्पेस को भी इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन सीढ़ियों के नीचे के स्थान की एक अलग ही ऊर्जा होती है और इसलिए वहां पर किसी भी चीज को रखते समय वास्तु के नियमों का ध्यान रखा जाना बेहद आवश्यक है। दरअसल, वास्तु शास्त्र में आकृति, बनावट और ऊर्जा का प्रवाह बेहद ही महत्वपूर्ण है। वास्तुशास्त्र में यह माना जाता है कि घर में किसी भी चीज को टेढ़ा-मेढ़ा नहीं बनाना चाहिए। लेकिन सीढ़ियां इसका अपवाद हैं, क्योंकि अक्सर इन्हें घरों में घुमावदार ही बनाया जाता है। इतना ही नहीं, जहां से सीढ़ियां शुरू होती है, तो वहां पर कुंठित ऊर्जा होती है। साथ ही हर सीढ़ी की ऊर्जा भी उसकी आकृति के अनुसार टेढ़ी होती है। इसलिए, वहां पर किसी चीज को आपको बेहद सोच-समझकर रखना चाहिए।

सीढ़ियों के नीचे ना बनाएं पूजा स्थान

यह तो हम सभी जानते हैं कि घर में पूजा के लिए एक अलग स्थान होना चाहिए और इसलिए अधिकतर लोग सीढ़ियों के नीचे ही पूजा स्थान बना लेते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। दरअसल, सीढ़ियों पर हम पैर रखकर चढ़ते हैं। इसका अर्थ यह हुआ कि आप अपने आराध्य पर पैर चढ़कर आगे बढ़ रहे हैं, जो किसी भी लिहाज से उचित नहीं है।

ना बनाएं पालतू की जगह

जिन घरों में लोग पेट्स को पालते हैं। वह अक्सर सीढ़ियों के नीचे के स्थान को पालतू के लिए बना देते हैं। वहां पर उनका छोटा सा हाउस बनाते हैं या फिर वहां पर उन्हें बांधते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए।

ना रखें मनी बॉक्स

कुछ लोग सीढ़ियों के नीचे एक छोटा सा कमरा बनाकर वहां पर अपना मनी बॉक्स या कैश की अलमारी भी रखते हैं। हालांकि, इसे भी सही नहीं माना जाता है। दरअसल, धन का संबंध भगवान कुबेर और माता लक्ष्मी से है। ऐसे में अगर आप सीढ़ियों पर ऊपर चढ़ेंगे तो इससे कहीं ना कहीं आप उनका अपमान करेंगे। ऐसा देखने में आता है कि ऐसी जगह पर कैश की अलमारी रखने से घर में बरकत नहीं होती है।

ना बनाएं टॉयलेट

जिन घरों में अतिरिक्त मेंबर होते हैं, वहां पर लोग घर के सदस्यों की सुविधा के लिए सीढ़ियों के नीचे एक टॉयलेट बना देते हैं, जिन्हें घर के सदस्य इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह वास्तव में एक नेगेटिव टॉयलेट होता है और अगर इसका इस्तेमाल किया जाता है, तो इससे घर में बीमारियां फैलती हैं। ऐसे घरों में लोग अक्सर बीमार ही रहते हैं।

ना हो बच्चों का स्टडी टेबल

कैश की अलमारी की तरह ही बच्चों की पढ़ाई का संबंध मां सरस्वती से हैं और इसलिए वहां पर बच्चों की स्टडी टेबल रखना भी अच्छा विचार नहीं है। अगर आप वहां पर स्टडी टेबल रखते हैं, तो इससे बच्चों को पढ़ाई में मन लगाने में समस्या होती है। यह देखने में आता है कि इस स्थान पर स्टडी टेबल होने पर बच्चों को कंसर्टेशन करने में दिक्कत आती है।

नहीं बनानी चाहिए लाइब्रेरी

सीढ़ियों के नीचे लाइब्रेरी बनाने की सलाह भी नहीं दी जाती है। दरअसल, किताबें बेहद ही शुद्ध होती हैं। कभी-कभी लाइब्रेरी में धार्मिक पुस्तकें भी होती है और इसलिए अगर वहां पर लाइब्रेरी बनाई जाती है, तो इसे उचित नहीं माना जाता है।

Architectural Defect  से बचना है तो इन चीजों को न रखें सीढ़ियों के नीचे

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें