होम / If you Want to Avoid Working in Winter, then Follow these Methods सर्दियों में काम करने से बचना है तो यह अपनाएं तरीके

If you Want to Avoid Working in Winter, then Follow these Methods सर्दियों में काम करने से बचना है तो यह अपनाएं तरीके

India News Editor • LAST UPDATED : January 18, 2022, 2:41 pm IST

 

If you Want to Avoid Working in Winter, then Follow these Methods

सर्दियों में काम करने से बचना है तो यह अपनाएं तरीके

इंडिया न्यूज ।

If you Want to Avoid Working in Winter, then Follow these Methods सर्दियों के मौसम में किसकों काम करना अच्छा लगता है । ये वो समय होता है जिसमें सभी को किचन का काम करना मुश्किल लगता है। आलस आए भी क्यों न ठंडे पानी में हाथ डालकर काम करना, खाना बनाना, घंटों किचन में रहना, बर्तन धोना, सफाई करना बहुत मुश्किल लगता है। ऐसे समय में कुछ ज्यादा ही अच्छी व चटपटी चीजें खाने को दिल करता है । लेकिन ठंड की वजह से सामान्य भोजन बनाना ही बहुत बड़ी बात होती है । आज हम आपकों कुछ तरीकें ऐसे बतायेंगे जिससे आपका काम आसान हो जाएगा ।

 

 आलू उबालने में लगेगा आधा समय If you Want to Avoid Working in Winter, then Follow these Methods

आलू को उबालने से पहले उसमें कांटे की मदद से थोड़े छेद कर लें। ये तरीका बेशक छोटा लगे,लेकिन एक तरीके से ही आप आलू को आधे समय में उबाल सकोगे । आप आलू में दोनों साइड से छेद करें इससे अंदर तक आलू अच्छे से पक भी जाएगा और कुकिंग गैस भी बच जाएगी ।

 

 लहसुन और प्याज छीलने का तरीका If you Want to Avoid Working in Winter, then Follow these Methods

सर्दियों के मौसम में लहसुन और प्याज छिलना किसी बड़े काम से कम नहीं है । सर्दियों में तो सब्जियां काटना ही बहुत मुश्किल काम होता है । लेकिन लहसुन और प्याज छिलना तो आफत है । इसके लिए सबसे पहले लहसुन और प्याज को गर्म पानी में डाल दें । इससे दो फायदे होंगे,एक तो जल्द छिल जाएंगे,दूसरा सब्जी बनाते हुए जल्दी पक जाएंगे । इससे कुकिंग टाइम भी कम होगा ।

 

सब्जी मसाला पहले बनाएं If you Want to Avoid Working in Winter, then Follow these Methods

सब्जियों में डालने वाले मसाले को पहले ही बना कर रख सकते है । इससे आपके समय की बचत होगी,दूसरा सब्जी मसाला को कई दिनों तक प्रयोग कर सकते है ।
4-5 टमाटर
4 प्याज
3-4 हरी मिर्च
10-12 लहसुन की कलियां
1/2 इंच का अदरक का टुकड़ा स्वादानुसार
बड़ी लाल मिर्च
इन सभी चीजों को अच्छे से पीसें और फिर ज्यादा तेल डालकर इस मसाले को कढ़ाई में 20-25 मिनट के लिए भूनें। अभी आपको लग रहा होगा कि 20-25 मिनट बहुत ज्यादा हैं, लेकिन 10-12 दिन के कुकिंग टाइम के हिसाब से ये काफी कम हैं। ध्यान रहे कि इसमें तेल ज्यादा लगता है क्योंकि हमें इसे कई दिनों तक चलाना है। ये अचार वाली लाल मिर्च इस मसाले को फ्लेवर और स्वाद दोनों देगी, लेकिन ये पूरी तरह से आॅप्शनल है और इस मिर्च को डालने से इसकी शेल्फ लाइफ 7 दिन तक ही रहेगी।

 

दूध के बर्तन में पहले पानी डाल लें If you Want to Avoid Working in Winter, then Follow these Methods

सर्दी के मौसम में ऐसे बर्तन को धोना बहुत बड़ी बात होती है । इसके लिए जैसे दूध को गर्म करते समय नीचे बर्तन में क्रीम सी लग जाती है और बाद में उसकों साफ करना आफत हो जाती है । इसके लिए आप दूध को गर्म करने से पहले बर्तन में पहले पानी डाल लें उसके बाद दूध डालकर ही गर्म करें । इस तरीकें से आपका बर्तन खराब नहीं होगा ।

 

दूध को बाहर निकलने से रोकें If you Want to Avoid Working in Winter, then Follow these Methods

कई बार हम दूध को गैस पर रखकर भूल जाते है और फिर वह गैस पर निकल जाता है । सर्दियों के मौसम में बेफालतू के कामों से बचने के लिए एक छोटा सा तरीका अपनाना होगा । जिससे दूध भी नहीं निकलेगा वहीं आप फालतू के झंझट से भी बच जाओगे । जिस बर्तन में दूध गर्म कर रहे हो उसके ऊपर लकड़ी या स्टील की करछी रख सकते हो । इस तरीका से आपका दूध बाहर नहीं निकलेगा ।

 

दाल को बाहर निकलने से रोंके If you Want to Avoid Working in Winter, then Follow these Methods

सर्दियों के मौसम में आप दाल बना रही है और उसके बाहर निकलने से आपका काम बढ़ जाता है । इसके लिए आप सबसे पहले कुकर में दाल और पानी का संतुलन रखें । वहीं दाल के अंदर दो तीन वेजिटेबल आयल की बूंद डाल दें । इससे तरीका से आपकी दाल कुकर से बाहर नहीं निकलेगी । यह तरीका आसान भी है और काम भी झटपट हो जाएगा ।

 

5 मिनट में ब्रेकफास्ट रेसिपी If you Want to Avoid Working in Winter, then Follow these Methods

सर्दियों के समय सुबह-सुबह नाश्ता बनाना काफी मुश्किल लगता है। ऐसे में क्यों ना हम नाश्ता बनाने के लिए एग पोचिंग का इस्तेमाल करें। आपने बहुत बार हाफ फ्राई एग खाया होगा या आमलेट बनाया होगा,लेकिन सिर्फ 5 मिनट में अगर आपको परफेक्ट स्टीम्ड एग चाहिए तो ये रेसिपी आपके काफी काम आएगी। आप माइक्रोवेव सेफ कप या मफिन ट्रे में 1 चम्मच पानी डालें और उसके ऊपर अंडा फोड़ कर डाल दें। इसके ऊपर चाहें तो अभी नमक और काली मिर्च मिलाएं या फिर इसे पकाने के बाद मिला सकते हैं। अब इसे माइक्रोवेव में 5 मिनट के लिए बेक कर लें। ध्यान रहे कि माइक्रोवेव को प्रीहीट करके रखें और इसका तापमान भी ज्यादा होना चाहिए।

If you Want to Avoid Working in Winter, then Follow these Methods

Read More: Application Started for 2788 Different Posts of BSF बीएसएफ के 2788 विभिन्न पदों के लिए आवेदन शुरू

Connect With Us : Twitter Facebook

 

 

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT