होम / वजन कंट्रोल करने के लिए नाश्ते में शामिल करें ये 3 स्वादिष्ट डिशेज

वजन कंट्रोल करने के लिए नाश्ते में शामिल करें ये 3 स्वादिष्ट डिशेज

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 22, 2023, 9:32 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Breakfast Recipes: वजन कंट्रोल करने के लिए आपको अपनी डाइट का भी विशेष ख्याल रखना चाहिए। वेट कंट्रोल करने के लिए लोग सुबह का नाश्ता स्किप कर देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, ब्रेकफास्ट नहीं करने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में आज आपको बताएंगे कि वेट लॉस जर्नी में आप स्वादिष्ट चीला शामिल कर सकते हैं। तो यहां जानिए आसान रेसिपी।

सूजी का चीला

सूजी में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। जिससे आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं और वेट लॉस में मदद मिलती है। आप ब्रेकफास्ट में सूजी की चीला बना सकते हैं।

इस चीला को बनाने के लिए एक बाउल में सूजी और दही को एक साथ मिला लें। इस मिश्रण में थोड़ा पानी डाले और इसे अच्छी तरह फेंट लें। इसमें काली मिर्च पाउडर, नमक और बारीक कटी शिमला मिर्च डालें। एक पैन गर्म करें, अब 1 छोटा चम्मच तेल डालें, फिर सूजी के बैटर डालें और इसे थोड़ा फैला लें। चीले को दोनों तरफ से पका लें।

मूंग दाल चीला

मूंग दाल चीला को बनाना काफी आसान है। आप इसे वेट लॉस जर्नी में आसानी से शामिल कर सकते हैं और हेल्दी ब्रेकफास्ट के रूप में खा सकते हैं।

इस चीला को बनाने के लिए पीली मूंग दाल को 5-6 घंटे के लिए भिगो दें, फिर इसे मिक्सी में चिकना पीस लें। अब इसमें बारीक कटी हुई प्याज, हरी मिर्च, अदरक और नमक मिक्स करें और बैटर की तरह तैयार कर लें। एक पैन गर्म करें, कम मात्रा में तेल डालें। पैन पर बैटर डालें और अच्छी तरह फैला दें। इसे दोनों तरफ से सेंक लें। तैयार है मूंग दाल चीला।

रागी चीला

फाइबर से भरपूर रागी भूख को कंट्रोल करने में मददगार है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो रागी को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। आप इससे स्वादिष्ट चीला तैयार कर सकते हैं।

इस चीला को बनाने के लिए एक बाउल में रागी का आटा लें, इसमें पानी मिक्स कर बैटर तैयार कर लें। इस मिश्रण में नमक, बारीक कटी मनपसंद सब्जियां मिक्स करें। अब पैन गर्म करें, एक चम्मच तेल डालें, रागी का बैटर पैन पर डालें और अच्छी तरह फैला दें। फिर दोनों तरफ से सुनहरा सेंक लें।

 

Read Also: त्योहारों पर घर पर ही बनाए लौकी की बर्फी, जाने इसकी ये आसान रेसिपी (indianews.in)

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.