होम / Increased Risk Of Skin Cancer : स्किन कैंसर की बीमारी का बढ़ता खतरा

Increased Risk Of Skin Cancer : स्किन कैंसर की बीमारी का बढ़ता खतरा

Ashwini kumar • LAST UPDATED : April 1, 2022, 12:44 pm IST

Increased Risk Of Skin Cancer

इंडिया न्यूज़,नई दिल्ली

Increased Risk Of Skin Cancer विश्व की रिसर्च सेंटरों के माद्यम से एक नई रिसर्च की गयी है। जिसमे पता चला आने वाले 20 सालों में सबसे ज्यादा खतरा स्किन की प्रोब्ल्र्म का बढ़ेगा। इसके चलते बहुत से लोगों को सिकन कैंसर की बीमारी घेर लेगी। सूर्य की तेज किरणे सीधे त्वचा को नुकंसान करेंगी और दुनिया के 60 % लोग इसकी चपेट में आ सकते है। स्किन कैंसर की बीमारी में हर 5 में से 1 मरीज मेलेनोमा का होता है।

skin cancer
Increased Risk Of Skin Cancer

जामा डर्मेटोलॉजी मैग्जीन में बताया गया

दुनिया के ज्यादातर देशों में 50 साल से पहले ही महिलाओं और बाद में पुरुषों में इस कैंसर के होने का खतरा ज्यादा बड़ सकता है। जामा डर्मेटोलॉजी मैग्जीन में प्रकाशित रिसर्च के अनुसार पता चला है की अफ्रीकी और एशियाई देशों से भी अधिक ऑस्ट्रेलिया में मरीजों की संख्या 36 गुना बढ़के पायी जाएगी।

Increased Risk Of Skin Cancer
Increased Risk Of Skin Cancer

सूरज के संपर्क से बचना पड़ेगा (Increased Risk Of Skin Cancer)

कैंसर पर रिसर्च करने वाली एक अंतरराष्ट्रीय एजेंसी के अनुसार, 2020 में मेलेनोमा के 3,25,000 नए मरीज सामने आए हैं ,वहीं 57,000 मरीजों के मौतें हो चुकी हैं। इस बीमारी से बचने के लिए आपको सीधे सूरज के संपर्क से बचना पड़ेगा। सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी हो जाएगा। आपको लैंप आदि उपकरणों जिनसे यूवी रे निकलती है उनसे बचना चाहिए।

Increased Risk Of Skin Cancer
Increased Risk Of Skin Cancer

मेलेनोमा स्किन कैंसर का रूप

मेलेनोमा स्किन कैंसर का एक रूप है। यह बीमारी सूर्य की अल्‍ट्रावायलेट किरणों से होती है। इस स्थति में स्किन में काले तिल की तरह दाग होने लगते हैं। धीरे-धीरे इसका आकार बढ़ने लगता है। यह एक प्रकार की आनुवांशिकी बीमारी भी है, जो पीढ़ी दर चलती रहती है। प्राथमिक स्तर पर इसका इलाज संभव है। कोताही बरतने पर यह जानलेवा साबित हो सकती है। ऐसी स्थिति में तत्काल डॉक्टर से संपर्क कर इस बीमारी का इलाज कराएं।

Increased Risk Of Skin Cancer

READ MORE: Children’s April Fool’s Tips बच्चों का अप्रैल फूल बनाने के कुछ तरीके 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें