होम / Informative Jobs: अब बैठे-बैठे भी कम होगा आपका वजन,जानें कैसे

Informative Jobs: अब बैठे-बैठे भी कम होगा आपका वजन,जानें कैसे

Vishal Kaushik • LAST UPDATED : May 19, 2022, 3:37 pm IST

इंडिया न्यूज,Health News: व्यस्त जीवनशैली के चलते अक्सर वजन बढ़ने की समस्या हो जाती है । जिसको कम करने के लिए हम कई प्रकार के जतन करते है । लेकिन आज हम आपको बताएंगे की कैसे घर बैठे-बैठे आप अपना वजन कैसे कम कर सकते है । गौर की जाएं एक तरह से देखा जाए तो 2020 में वर्क फ्रॉम होम होने के बाद से ही लोगों को घर पर बैठे रहने की आदत हो गई है और इससे वजन बढ़ना भी एक बड़ी समस्या हो गई है।

ऐसे में दिन भर की कैलोरी बर्न करना और भी ज्यादा मुश्किल हो गया है, पर अगर आप कैलोरी बर्न करने की बात करें तो इसके पीछे काफी हद तक मेटाबॉलिज्म असर करता है। पर मेटाबॉलिज्म कैसे बढ़ाना है ये आप पर निर्भर करता है। अगर आपका मेटाबॉलिज्म तेज है तो आप बैठे-बैठे भी वजन कम कर सकते हैं। वैसे इसे बिल्कुल भी फिजिकल एक्सरसाइज से जोड़कर नहीं देखा जा सकता है क्योंकि फिजिकल एक्सरसाइज तो हमेशा ही बेहतर होती है, लेकिन फिर भी अगर आप चाहें तो कुछ छोटे-छोटे टिप्स की मदद से कुर्सी या बिस्तर पर बैठे हुए भी अपने मेटाबॉलिज्म को बेहतर बना सकते हैं।

चाय-कॉफी में शक्कर लेना बंद कर दें

ये एक आजमाया हुआ तरीका है दिन में अगर आप 2-3 चम्मच शक्कर भी अपनी डाइट में कम कर देते हैं तो वो भी आपके शरीर पर असर करेगी। शक्कर कम करने से वेट लॉस ज्यादा बेहतर तरीके से होता है। रिफाइंड शुगर की जगह आप नेचुरल शुगर ले सकते हैं जैसे फ्रूट्स में आप शुगर कंटेंट बढ़ा सकते हैं, लेकिन चाय-कॉफी की शक्कर तो आप जितनी जल्दी बंद करेंगे उतना अच्छा है।

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए करें डाइट में बदलाव

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए आप ग्रीन टी और चिया सीड्स जैसे फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन्हें डाइट में शामिल करने से आपको ज्यादा लंबे समय तक फुल रहने का अहसास होगा। मखाने, ड्राई फ्रूट्स आदि को जरूर खाएं। ये बिंज ईटिंग की समस्या को रोकेंगे।

अपना पॉश्चर परफेक्ट रखें

आपका पॉश्चर आपके वजन पर भी असर डाल सकता है। पॉश्चर मसल्स अगर सही तरह से काम कर रही हैं तो आपका शरीर ज्यादा काबिल बनेगा और शरीर की टोनिंग सही तरह से होगी। अगर आपका बॉडी पॉश्चर सही नहीं है तो ये शरीर के उन हिस्सों पर फैट जमाएगा जिससे आपके लिए इसे लूज करना मुश्किल हो जाएगा। आप अपनी चेयर को बदलकर एक स्टेबिलिटी बॉल भी खरीद सकते हैं जिससे अपने आप ही आपका पॉश्चर भी सुधरेगा और आपकी लोअर बॉडी के मसल्स ज्यादा काम करेंगे।

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जरूर करें

बैठे-बैठे कुछ खास स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज की जा सकती हैं जो आपके मसल्स को एक्टिव रखेंगी।  10 मिनट की फिजिकल एक्टिविटी भी आपके शरीर में बहुत अंतर ला सकती है। चेयर सिटिंग, स्लोफिट डेस्क स्विंग आदि एक्सरसाइज आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकती हैं।

एसी का तापमान कम कर दें

जब हमें सर्दी लगती है तो हमारा शरीर बॉडी में मौजूद एनर्जी का इस्तेमाल करके खुद को गर्म रखने की कोशिश करता है। वैसे तो एसी का तापमान बहुत कम कर देंगे तो ये हड्डियों के लिए अच्छा नहीं होगा, लेकिन 1-2 डिग्री तापमान को कम करने से आपकी कैलोरी ज्यादा बर्न होगी। एसी का तापमान मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.