होम / Instant Loan for Students विदेशो में एजुकेशन लोन हुआ सस्ता

Instant Loan for Students विदेशो में एजुकेशन लोन हुआ सस्ता

Sameer Saini • LAST UPDATED : December 23, 2021, 3:37 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Instant Loan for Students एक अच्छा करियर बनाने के लिए स्टूडेंट हायर एजुकेशन पाने की इच्छा रखता है पर वहीं दूसरी ओर देश हो या विदेश, अच्छे एजुकेशन के लिए लागत भी काफी बढ़ जाती है। ऐसे में पैरेंट्स अपनी जमा-पूंजी खर्च कर के बच्चों की पढ़ाई में लगते हैं। लेकिन बच्चों की शिक्षा पर अपनी पूरी जमा-पूंजी झोंक देने से अच्छा है कि एजुकेशन लोन लिया जाए।

एजुकेशन के लिए पैसे न होने की स्थिति में आप अपने बच्चों की हायर एजुकेशन के लिए लोन लेकर उनकी पढ़ाई जारी रख सकते है। पिछले कुछ वर्षों में सरकार ने एजुकेशन लोन का दायर बढ़ाने के लिए इसकी प्रक्रिया को और आसान कर दिया है। ताकि पैसों के अभाव में बच्चों की पढ़ाई नहीं रुके। (Instant Loan for Students)

एजुकेशन लोन की दरें है बहुत कम

देखा जाये तो देश में एजुकेशन लोन की दरें बहुत सस्ती हैं। इसलिए हायर एजुकेशन के लिए इसका फायदा उठाया जाना चाहिए। सस्ते एजुकेशन लोन का फायदा यह है कि पैरेंट्स इसे चुकाने के बजाय अपना पैसा उन इंस्ट्रूमेंट्स में लगाएंगे, जहां ज्यादा रिटर्न मिल रहा है ताकि वे अपने वित्तीय लक्ष्य पूरे कर सकें। (Instant Loan for Students)

हम आपको बता दे कि देश में पढ़ाई के लिए 4 लाख रुपये तक के एजुकेशन लोन पर किसी प्रकार की सिक्योरिटी जमा कराने की जरूरत नहीं होती है। यानी बिना गारंटी 4 लाख रुपये तक का एजुकेशन लोन मिल जाता है। अगर आप 4 से 6.5 लाख रुपये के बीच एजुकेशन लोन लेते हैं तो इसके लिए किसी तीसरे व्यक्ति को गारंटर बनाना होगा। अगर आप 6.5 लाख रुपये से ज्यादा का एजुकेशन लोन ले रहे हैं तो आपको कोई संपत्ति बंधक रखनी पड़ सकती है। (Instant Loan for Students)

विदेश में एजुकेशन लोन पर घट जाता है TCS

सेंट्रल सेक्टर सब्सिडी के तहत लोन आवेदक को सेक्शन 80 E के तहत टैक्स डिडक्शन का लाभ मिलता है। लोन के लिए आवेदक या सह आवेदक को यह छूट आठ साल तक मिलती है। विदेश में बच्चों को पढ़ाने पर TCS घट जाता है। यदि एक वित्त वर्ष में सात लाख रुपये से ज्यादा की विदेशी मुद्रा का ट्रांजेक्शन होता है तो एजुकेशन लोन के बगैर भी टीसीएस 5 फीसदी रहेगा। यहां तक कि स्टूडेंट अगर विदेश में पढ़ाई के लिए लोन ले रहा है तो TCS 0.5 फीसदी होगा। हालांकि लोन एक वित्त वर्ष में 7 लाख रुपये से ज्यादा होना चाहिए।

(Instant Loan for Students)

Also Read : HD स्ट्रीमिंग सपोर्ट के साथ Disney+ Hotstar जल्द पेश कर सकता है दो नए प्लान्स

Also Read : Netflix New Plans नेटफ्लिक्स ने जारी किए नए प्लान्स, 149 से होगी शुरुआत

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें