होम / Job Vacancy 2023: दसवीं तक क्वालीफाई होने पर भी मिल सकती है ये सरकारी नौकरी

Job Vacancy 2023: दसवीं तक क्वालीफाई होने पर भी मिल सकती है ये सरकारी नौकरी

Divya Gautam • LAST UPDATED : February 16, 2023, 3:28 pm IST

अगर आप दसवीं तक पढ़े है और नौकरी की तलाश कर रहे है। तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। पंजाब पुलिस ने कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट punjabpolice.gov.in पर जाकर अपना आवेदन दे सकते हैं।

ध्यान दें कि उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन 8 मार्च रात 11:55 बजे से पहले ही करें। इस भर्ती के अंतर्गत पंजाब पुलिस में 1,746 कांस्टेबल के पद पर नौकरी दी जाएगी। इस भर्ती में 1746 पदों में से 570 पद महिला उम्मीदवारों के लिए जगह बनाई गई है इसलिए महिलाओं के लिए ये सरकारी नौकरी पाने का एक सुनहरा मौका है।

कितना योग्य होना आवश्यक 

पंजाब पुलिस कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 1 जनवरी 2023 को या उससे पहले कम से कम 10+2 तक पढ़ाई की होना चाहिए। सैनिक उम्मीदवारों के लिए, न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मैट्रिकुलेशन (कक्षा 10) है। इसके अलावा, सभी उम्मीदवारों को अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों में से एक के रूप में पंजाबी के साथ मैट्रिक परीक्षा या पंजाब सरकार द्वारा निर्दिष्ट पंजाबी भाषा में कोई अन्य समकक्ष परीक्षा पारंगत (Qualified) होना चाहिए।

आयु की सीमा

उम्मीदवार जिनकी आयु 18-28 तक है, वह इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी। पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 5 फीट 7 इंच और महिला उम्मीदवारों के लिए 5 फीट 2 इंच होनी चाहिए।

गौरतलब है कि उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों में किया जाएगा। स्टेज- 1 में दो कंप्यूटर आधारित, बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) प्रकार के प्रश्नपत्र की परीक्षा देना होगी। स्टेज- 2 में फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT) और फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (PST) होगा और स्टेज- 3 में डॉक्यूमेंट स्क्रूटनी होगी।

ये भी पढ़े- T20WomensWorldCup: विश्वकप में लगातार दूसरी जीत के साथ, सेमीफाइनल की होड़ में पहुंची भारतीय महिला टीम 

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT