होम / Keep These Things In First Aid Box : फर्स्‍ट एड बॉक्‍स में जरूर रखें इन चीजों को

Keep These Things In First Aid Box : फर्स्‍ट एड बॉक्‍स में जरूर रखें इन चीजों को

India News Editor • LAST UPDATED : October 27, 2021, 8:34 am IST

Keep these things in first aid box

Keep These Things In First Aid Box :अक्सर चोट लगने, कटने, सर दर्द, बुखार, उल्टी, दस्त आदि के लिए हम डॉक्टर के पास नहीं बल्कि फर्स्ट एड किट  की मदद लेते हैं। ऐसे में हमारी फर्स्ट एड किट में जरूरी चीजों का समय पर होना बेहद जरूरी है, जिससे मुसीबत के वक्त आपको ज्यादा परेशानी का सामना करना न पड़े। आज का हमारा लेख उन चीजों के बारे में हैं जिनका आपकी फर्स्ट एड किट में होना जरूरी है। ये वो चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से आप तुरंत राहत पा सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में…

Also Read : जानिए, पिस्ता खाने के है ये हेल्दी फायदे

पेन किलर दवाएं (Keep These Things In First Aid Box)

अगर घर में सबसे जरूरी किसी दवा की जरूरत होती है तो वो है दर्द निवारक दवाएं। फिर वह चाहे सिर दर्द, पेट दर्द, ज्‍वाइंट पेन की दवा हो या सूजन आदि के दौरान लिए जाने की। ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह पर कुछ दवाओं को अपने बॉक्स में इमरजेंसी दवाओं के रूप में रख सकते हैं।

बैंडेज 

घर पर काम के दौरान चोट आना एक आम बात है। ऐसे में घाव को खुला रखने से इन्फेक्शन की संभावना होती है। इसलिए घर में बैंडज का होना बहुत ही जरूरी है। इसके अलावा कॉटन और पट्टी को भी जरूर इसमें रखें।

एंटीसेप्टिक क्रीम

कटने या छिलने के बाद घाव को तुरंत डिटॉल के पानी से धोएं और एंटीसेप्टिक क्रीम या सॉल्यूशन का इस्तेमाल करें। एंटीसेप्टिक क्रीम घाव पर बैक्टीरिया पनपने के खतरे को कम करता है। इसलिए मेडिकल एड बॉक्स में इसे जरूर रखें। आप सोफरामाइसिन या बरनॉल आदि रख सकते हैं।

गैस या बदहजमी की दवा (Keep These Things In First Aid Box)

कई बार बासी खाना या बाहर का खाना खाने से पेट दर्द, मरोड़, कब्ज, गैस, बदहजमी जैसी कई समस्याएं आती हैं ऐस में राहत के लिए एंटासिड, पुदीन हरा, डाइजिन आदि दवाओं को रखें। ये पेट की समस्याओं से तत्काल छुटकारा दिलाने के काम आ सकती है।

इलेक्ट्रॉल और ग्लूकोज (Keep These Things In First Aid Box)

गर्मी और बारिश के मौसम में अक्सर शरीर में नमक व मिनरल्स की कमी हो जाती है और डिहाइड्रेशन का अनुभव होता है। ऐसा होने पर तुरंत ग्‍लास में इलेक्ट्रॉल का घोल पीना बहुत ही फायदेमंद होता है। ग्लूकोज के सेवन से आप दोबारा से तरोताजा हो जाते हैं।

Also Read : बच्चों को खांसी-जुकाम से छुटकारा दिलाने के बेहतरीन घरेलू उपचार

पेट की समस्या की दवाएं

पेट खराब होना, दस्त, उबकाई, अपच, बदहज़मी के लिए पेप्टोबिस्मॉल का इस्तेमाल किया जाता है। ईनो, पुदीन हरा, डाइजीन भी रखें। पेरासिटामोल, एवोमिन, कोरेक्स जैसी सामान्य दवाइयां भी जरूरत के समय काफी काम आती है।

थर्मामीटर (Keep These Things In First Aid Box)

सिजनल फीवर या कोरोना सभी में थर्मामीटर की तो जरूरत पड़ती ही है। ऐसे में हर घर में एक या दो थर्मामीटर होना ही चाहिए।

एंटी एलर्जिक दवाएं

त्वचा पर होने वाली खुजली व चकत्तों से राहत पाने के लिए एंटी एलर्जिक दवाएं, एंटी फगल क्रीम, एलोवेरा जेल और बर्न क्रीम रखना भी ज़रूरी है। कटने, छिलने आदि में उपचार के लिए सोफरामाइसीन जैसे एंटी बैक्टीरियल या एंटीबॉयोटिक ऑइंटमेंट रखें।

बाम या वेपोरब (Keep These Things In First Aid Box)

सिर दर्द, सर्दी ज़ुकाम, हाथ पैर और कमर दर्द के लिए बाम बहुत ही उपयोगी है। बाम इस प्रकार के दर्द से तुरंत राहत दिलाने में कारगर होता है। ऐसे में ओमनीजेल, विक्‍स वेपोरब, मूव आदि जरूर रखें।

ब्लड प्रेशर मशीन और ऑक्सीमीटर

घर में अगर बुजुर्ग है तो आपको ब्लड प्रेशर नापने की मशीन जरूर रखनी चाहिए। इसके अलावा, कोरोना महामारी के दौरान घर घर में ऑक्सीमीटर का होना भी जरूरी है।

Read Also : Festival of Faith Chhath Puja : आस्था का महापर्व छठ पूजा, जानिए विधि, सामग्री और मान्यताएं

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

अचानक डरावनी फिल्म में बदल गई शख्स की जिंदगी! सता रहा जान जाने की खतरा
LSG vs CSK: चेन्नई सुपर किंग्स के विरुद्ध LSG ने हासिल की आसान जीत, राहुल-डिकॉक ने खेली धमाकेदार पारी
घर बैठे शाइनी और स्ट्रेट हेयर के लिए इन मास्क को करें अप्लाई, रूखे-बेजान बाल होंगे हेल्दी -Indianews
MS Dhoni: CSK के लिए एमएस धोनी ने खेली सनसनीखेज पारी, की गेंदबाजों की जमकर धुनाई
Acne Remedies: गर्मियों में एक्ने से हो रहें हैं परेशान, तो अपनी स्किन केयर में इन टिप्स को करें शामिल -Indianews
Lok Sabha Election: 8 हेलिकॉप्टर के सहारे कांग्रेस के स्टार प्रचारक, जानें कैसा चल रहा चुनावी प्रचार
Arti Singh ने अपनी हल्दी सेरेमनी की शेयर की झलकियां, ढोल के साथ दुल्हन के घर पहुंचकर दूल्हे राजा ने दिया सरप्राइज -Indianews