होम / Make New 5 Items From Apple Peels सेब के छिलकों से बनाएं नई आइटम

Make New 5 Items From Apple Peels सेब के छिलकों से बनाएं नई आइटम

India News Editor • LAST UPDATED : February 2, 2022, 2:25 pm IST

Make New 5 Items From Apple Peels

सेब के छिलकों से बनाएं नई आइटम

इंडिया न्यूज ।

Make New 5 Items From Apple Peels  अब आप सेब के छिलकों से कई प्रकार की आइटम बना सकते है । इसके लिए आपको हमारे बताएं हुए तरीकों को अपनाना होगा । अक्सर हम सेब को खाने के बाद उनके छिलकों को कूड़ेदान में फेंक देते थे । लेकिन अब फैंकने की जरूरत नहीं । सेब के छिलकों से कई तरह की जैसे चाय,सलाद में प्र्रयोग,सिरका आदि आइटम बना सकते हो । हमेशा सारी बची हुई चीजें पूरी तरह से बेकार नहीं होती है। बस हमें कुछ बनाने का सही तरीका मालूम होना चाहिए ।

सेब के छिलकों व दालचीनी से बनाएं चाय Make New 5 Items From Apple Peels

आप अपने सेब के छिलकों को एक स्वादिष्ट चाय में बदल सकती हैं। एक सॉस पैन में,थोड़ा पानी डालें। फिर इसमें एक छोटा सा दालचीनी का टुकड़ा डालें और इसे ऐसे ही छोड़ दें। पैन में सेब के छिलके डालकर पकाएं। कुछ मिनटों के बाद

इसे छान लें। चाय में अपने स्वादानुसार शहद मिलाएं। इसे अच्छी तरह से हिलाएं और चाय का मजा लें। दालचीनी और सेब दोनों के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ हैं इसलिए आप वास्तव में दोषी महसूस किए बिना शाम को एक सुंदर गुलाबी रंग की चाय का आनंद ले सकती हैं।

सलाद को सजाने मेंं सेब छिलकों का करें प्रयोग Make New 5 Items From Apple Peels

सलाद को सजाने के लिए आप सेब के छिलकों को लंबें -लंबें से काटकर प्लेट में रख सकते हो । इन सेब स्ट्रिप्स को अपने फल या सब्जियों के सलाद के ऊपर रखें। फिर टेस्टी और हेल्दी सलाद का मजा लें।

सेब का सिरका बनाएं Make New 5 Items From Apple Peels

सेब के छिलकों से आप सिरका बना सकते हो । एक बोतल में सेब के छिलके, थोड़ी चीनी और पानी डालें। चीनी घुलने तक हिलाएं। जार को ढक्कन या कपड़े से ढक दें। जार को लगभग 3-4 हफ्ते के लिए एक अंधेरी जगह पर बैठने दें। घर का बना सेब का सिरका तैयार है।

MAKE APPLE VINAGER
MAKE APPLE VINAGER

छिलकों से बनाएं सेहतमंद नाश्ता Make New 5 Items From Apple Peels

हम सभी को झटपट और सेहतमंद नाश्ता पसंद है और सेब के छिलके के भुने चिप्स जैसा कुछ । एक पैन में, थोड़ा मक्खन और दालचीनी चीनी डालें। अच्छी तरह से हिलाएं और फिर सेब के छिलके डालें। इस सॉस में सेब के छिलकों को डालकर क्रिस्पी होने तक भूनें। ऐसा करके आप हेल्दी ब्रेकफास्ट का सेवन करेंगी।

सेब के छिलके का जैम बनाएं Make New 5 Items From Apple Peels

आप सेब के छिलकों से जैम भी बना सकते है और इसे बनाना बहुत ही आसान है। एक पैन में सेब के छिलके और पानी डालें। यदि आपके पास सेब है तो आप इसे भी इसमें मिला सकती हैं। फलों को नरम होने तक उबालें। स्वादानुसार चीनी डालकर उबाल लें। लगभग 1/2 कप नींबू का रस निचोड़ें और अच्छी तरह मिलाएं। एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें और फ्रिज में रखें। आपको जेली जैसी स्थिरता मिलेगी। आप इसे नाश्ते के रूप में या ब्रेड टोस्ट के साथ खा सकती हैं।

बेकरी चीजों के स्वाद को बढ़ाएं Make New 5 Items From Apple Peels

अगर आप घर पर बेकरी की चीजें बनाना पसंद करती हैं तो सेब के बचे हुए छिलके वफल्स, मफिन्स, केक्स या टार्ट्स जैसे सामानों के लिए बढ़िया टॉपिंग हो सकते हैं। साथ ही इससे आपके बेकरी की चीजों में फाइबर की मात्रा भी बढ़ा जाएगी। सेब के फ्रेश और स्वादिष्ट फ्लेवर के लिए आप थोड़ा सा सेब भी काट सकती हैं। आप उनमें कुछ दालचीनी मिलाकर अच्छा स्वाद प्राप्त कर सकती हैं।

स्मूदी में स्वाद के लिए इनका इस्तेमाल करें Make New 5 Items From Apple Peels

सेब के छिलकों को जिप लॉक बैग में रखा जा सकता है। आप उन्हें फ्रीजर में रख सकती हैं और जब भी आप स्मूदी बनाती हैं तो उन्हें स्वाद के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए ब्लेंडर में,स्मूदी के लिए आवश्यक सभी सामग्री डालें और थोड़े से सेब के छिलके डालें। ब्लेंड करें और आपके पास सेब के छिलकों की अच्छाई के साथ एक स्वादिष्ट ड्रिंक मौजूद है।

सेब के छिलकों से करें एल्युमिनियम क बर्तन साफ Make New 5 Items From Apple Peels

अब आप सेब के छिलकों से एल्युमिनियम के बर्तन भी साफ कर सकते है ।
सेब के छिलकों को पानी के साथ मिलाकर इसे एक उबाला दिलाएं और फिर आंच को स्लो पर करके लगभग 30 मिनट तक उबालें। सेब के छिलके में मौजूद एसिड एल्युमीनियम कुकवेयर से दाग हटाने में मदद करता है।

सेब के छिलकों से बनाएं जेली Make New 5 Items From Apple Peels

अब आप सेब के छिलकों से जेली बना सकती है । अगर आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है तो अब करें। यह बनाने में आसान है और बचे हुए सेब के छिलकों का इस्तेमाल करने का एक शानदार तरीका है। इसके लिए,सेब का जूस बनाने के लिए छिलकों का इस्तेमाल करें। फिर इसमें पेक्टिन को मिलाएं और स्वादिष्ट जेली में बनाएं। यह आपको बहुत पसंद आएगी।

APPLE JELLY
APPLE JELLY

Make New 5 Items From Apple Peels

Read More : Consuming Ginger in Excess Can Cause Problems जरूरत से ज्यादा अदरक का सेवन करने से हो सकती है समस्या

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT