Thursday, January 27, 2022
HomeKaam Ki BaatMake These Items From Carrot Peels गाजर के छिलकों से बनाएं...

Make These Items From Carrot Peels गाजर के छिलकों से बनाएं ये आइटम

 

Make These Items From Carrot Peels

गाजर के छिलकों से बनाएं ये आइटम

इंडिया न्यूज ।

Make These Items From Carrot Peels  क्या आपको पता है कि सब्जी बनाने के बाद उनके वेस्ट छिलकों से आप अपने लिए कई प्रकार की मनपसंद आइटम बना सकते हो । उसके लिए आपकों हमारे बताएं गए तरीकों को अपनाना पड़ेगा । जानकारी के लिए बता दें बहुत सारी सब्जियां ऐसी हैं जिनके छिलके हम बेकार समझकर फेंक देते हैं।
इससे पहले हमने आपको आलू, प्याज, अदरक, लहसुन आदि के छिलकों के इस्तेमाल के बारे में बताया ।

लेकिन हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बता रहे हैं जिसके छिलके अक्सर आप डस्टबिन में फेंक देती हैं। इस सब्जी को आप सर्दी के मौसम में हलवा, अचार, सब्जी, मुरब्बा आदि के रूप में खाती हैं। जी हां, हम गाजर के बारे में बात कर रहे हैं। गाजर के वेस्ट छिलकों के प्रयोग आप कई प्रकार की खाने की स्वादिष्ट चीजें बना सकती हो । लेकिन उसके लिए आपकों पूरी जानकारी होनी चाहिए ।

गाजर के बनाएं पकोड़े Make These Items From Carrot Peels

आपने आलू, प्याज और बैगन के पकोड़े के बारे में तो सुना होगा । लेकिन क्या आपने कभी गाजर के छिलके के बने पकोड़ों के बारे में सुना है शायद नहीं । यह एक ऐसी रेसिपी है जिसका स्वाद बिल्कुल अद्भुत है। इसके लिए आपको बस एक कटोरी में एक कप बेसन, अंडा, नमक, काली मिर्च और अजवाइन डालनी है। अब इसमें कटे हुए गाजर के छिलके डाल कर अच्छी तरह मिला लें। अब इसे तेल में डीप फ्राई करें और आपके हेल्दी और स्वादिष्ट पकोड़े तैयार हैं।

सब्जी शोरबा में इस्तेमाल Make These Items From Carrot Peels

गाजर के छिलके अपने सब्जी शोरबा में मिलाएं। यह सस्ता और आसान तरीका है। आप उन्हें प्याज के छिलके, हरी प्याज के सिरे आदि जैसे अन्य स्क्रैप के साथ फ्रीज भी कर सकती हैं। लगभग एक घंटे तक उबालें। घर का बना शोरबा तैयार है।

गाजर के चिप्स Make These Items From Carrot Peels

चिप्स लगभग हर किसी को पसंद होते हैं। गाजर के छिलकों के प्रयोग से चिप्स बना सकते हैं। इसके लिए ओवन को 200 डिग्री पर गरम करें। गाजर के छिलकों को अपने पसंदीदा मसाला और आॅलिव आॅयल (एक कप के लिए 1/2 बड़ा चम्मच) के साथ टॉस करें और उन्हें बेकिंग शीट में फैलाएं और लगभग 10 मिनट तक बेक करें।

गाजर के छिलकों से बनाएं पाउडर Make These Items From Carrot Peels

गाजर के छिलकों को सुखाकर उनका बारीक पाउडर भी बनाया जा सकता है। यह पाउडर ज्यादा देर तक टिका रहता है। गाजर के छिलकों के पाउडर का इस्तेमाल स्मूदी, जूस, बेक, सूप, डिप्स, पेनकेक्स आदि में करके उसे टेस्टी बना सकते हैं। गाजर के छिलके फाइबर और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं।

स्मूदी में करे प्रयोग ं Make These Items From Carrot Peels

गाजर के छिलकों को आप अपनी स्मूदी में भी प्रयोग कर सकते हो । यह न केवल हमें अतिरिक्त पोषक तत्व प्रदान करते हैं बल्कि इससे आपकी स्मूदी भी टेस्टी होगी ।अनानास, संतरा और चुकंदर के साथ गाजर विशेष रूप से अच्छी लगती है।

स्टर फ्राई में करें प्रयोग Make These Items From Carrot Peels

स्टर फ्राई वेजिटेबल लगभग सभी को पसंद होती हैं,क्योकि वे जल्दी और स्वादिष्ट बन जाती है । अपने स्टर फ्राई में गाजर के छिलकों को शामिल करना उन्हें थोड़ा और दिलचस्प बनाने का एक शानदार तरीका है। अगर आप स्टर फ्राई के बड़े टुकड़े नहीं करना चाहती हैं तो आप उन्हें पतला भी काट सकती हैं।

गाजर के छिलके का पेस्टो Make These Items From Carrot Peels

पेस्टो आमतौर पर तुलसी के पत्तों, पाइन नट्स, आलिव आयल और पारमेसान के साथ बनाया जाता है, लेकिन आप इस हरी चटनी को अपने तरीके से बना सकती हैं। आप सूखे टमाटर, अखरोट, पिस्ता, सीताफल, एंकोवी और यहां तक कि गाजर के छिलके का उपयोग कर पेस्टो बना सकती हैं।

खाद के लिए रूप में प्रयोग Make These Items From Carrot Peels

गाजर के छिलके पोटाशियम से भरपूर होते हैं। पौधों को अधिक फूल और फल पैदा करने के लिए पोटाशियम की आवश्यकता होती है। यह मिट्टी से पानी और पोषक तत्वों के अवशोषण में बड़ी भूमिका निभाकर पौधों को परिपक्वता तक पहुंचने में मदद करती है। इसलिए आप इसका प्रयोग खाद के रूप में भी कर सकती हैं।

Make These Items From Carrot Peels

Read More : How much Gas is Left in The Gas Cylinder, When will It be Empty गैस सिलेंडर में कितनी बची है गैस,कब होगा खाली

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE