Monday, January 24, 2022
HomeKaam Ki BaatMantra to be Successful in Makar Sankranti Festival मकर संक्रांति पर्व में...

Mantra to be Successful in Makar Sankranti Festival मकर संक्रांति पर्व में है सफल होने के मंत्र 

Mantra to be Successful in Makar Sankranti Festival

मकर संक्रांति पर्व में है सफल होने के मंत्र 

इंडिया न्यूज ।

Mantra to be Successful in Makar Sankranti Festival जीवन में कामयाब होेंने के लिए मार्गदर्शक की आवश्यकता होती है जो हमें तरक्की का रास्ता बताएं । मकर संक्रांति एक ऐसा पर्व है जिसमें सभी सफल होंने के मंत्र छिपे हुए है,जरूरत है उनको अपने जीवन में डालने की । आज के दिन ही सूर्य एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करता है । अबकि बार धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश कर रहा है । ऐसा संक्रमण यानि संक्रांति कहलाता है । इस संक्रांति को उतरायण भी कहते है। उतरायण में दिन बड़े और रात छोटी होती जाती है । वहीं सूर्य अब दक्षिण से उत्तर की आ रहा है । मकर संक्रांति पर्व में लोगों की पर्सनल व प्रोफेशल लाइफ से संबंधित मंत्र छिपे है । इस दिन सभी घरों में सूर्य देव की पूजा की जाती है । आज हम आपकों उन मंत्रों को बताएंगें जिससे प्रयोग करने से आपके जीवन में बदलाव आ सकता है ।

पहला मंत्र ऊंचाई Mantra to be Successful in Makar Sankranti Festival

मकर संक्रांति पर सूर्य देव की पूजा होती है इसलिए सूर्यदेव आकाश में विराजमान है इसलिए इसका संबंध ऊंचाई से है । हमें जीवन में बहुत तरक्की करनी है इसलिए अपने इरादे ऊंचें रखने है ।

दूसरा मंत्र उड़ना Mantra to be Successful in Makar Sankranti Festival

मकर संक्राति का दूसरा मंत्र है उड़ना । इसका मतलब है हमें सोचने में समय खराब नहीं करना । उसके लिए बहुत ज्यादा कोशिश करनी है ।

तीसरा मंत्र कंफ्यूजन न होMantra to be Successful in Makar Sankranti Festival

मंकर संक्रांति का तीसरा मंत्र हुआ कंफ्यूजन न होना । इसका मतलब है काम करने में सफाई लाएं । दिल लगा कर काम करें । किसी काम को करने में कंफ्यूजन न हो । अगर फैंसलें लेने में कंफ्यूज रहोगे तो जीवन में कभी आगे नहीं बढ़ पाओगे ।

चौथा मंत्र-बदलना Mantra to be Successful in Makar Sankranti Festival

मकर संक्राति का चौथा मंत्र है बदलना । लाइफ पर्सनल हो या प्रोफेसनल हर समय एक स्तर से नहीं चल सकती है । इसलिए समय,स्थिति के अनुसार अपने आपकों डालना बहुत आवश्यक है । अन्यथा आप जीवन की दौड़ में पिछड़ते चले जाओगे ।

पांचवा मंत्र नियंत्रण Mantra to be Successful in Makar Sankranti Festival

मकर संक्रांति का पांचवा मंत्र है खुद पर नियंत्रण रखना । परिस्थिति कैसी भी हो जाएं लेकिन लाइफ में कभी भी भहकना नहीं है । समय खराब होने पर अपने आप पर नियंत्रण रखो,नहीं तो गाड़ी आपके हाथ से निकल जाएगी ।

छठा मंत्र-व्यवहार Mantra to be Successful in Makar Sankranti Festival

मकर संक्रांति का छठा मंत्र है व्यवहार । इन्सान का चरित्र,संस्कार उसके व्यवहार से प्रदर्शित होते है । अगर आपका व्यवहार अच्छा होगा तो सभी आपसे जुड़कर रहेंगे और आॅफिस में भी सभी आपसे जुड़ना पसंद करेंगे । वहीं व्यवहार के साथ भाषा का ज्ञान होना भी आवश्यक है । अगर आप में कड़वी बात को मीठे तरीके से कहने में निपुण हो तो आपकों कोई नहीं हरा सकता ।

सांतवा मंत्र रिश्ता Mantra to be Successful in Makar Sankranti Festival

मकर संक्रांति का सांतवा मंत्र है रिश्तों को निभाना । अगर आप संबंधित रिश्तों को महत्व देंगे उनके लिए समय निकालेंगे तो अवश्य का लाइफ में सफल होंगे । मकर संक्राति पर सूर्य की उपासना होती है इसलिए सूर्य देव शनि का पिता है । पर्व हमें सभी रिश्तों को निभाने की सीख देता है । अपने माता,पिता,भाई, बहन व बच्चों के प्रति प्रेम भाव व्यक्त करने की शिक्षा देता है ।

आठवां मंत्र एक्टिव रहना Mantra to be Successful in Makar Sankranti Festival

मकर संक्रांति का आठवां मंत्र है खुद को फिट व एक्टिव रखना । पूरा दिन मेहनत करो । काम करने में आलस कभी मत करो । अपना समय विश्राम करने में मत व्यतीत करो । हर स्थिति में एक्टिव रहो ।

नौवा मंत्र-शुभ कार्य Mantra to be Successful in Makar Sankranti Festival

मकर संक्रांति का नौवां मंत्र है शुभ कार्य करना । मकर संक्रांति पर्व शुभ कार्य का प्रतीक है । जब तक सूर्य मकर में रहता है तब तक सभी मंगल कार्य किए जाते है । उसके बाद सूर्य का धनु राशि में प्रवेश करने के बाद शुभ कार्य रूक जाते है । इसलिए हमेशा शुभ कार्य करो । नए कामों से लेकर विवाह तक सभी कार्य किए जा सकते है ।

दसवां मंत्र जीत हार की न सोचेMantra to be Successful in Makar Sankranti Festival

मकर संक्रांति का दसवां मंत्र है जीत हार के बारे में न सोचना । कभी कोई काम करने से पहले जीत हार के बारे में मत सोंचे । अगर आप पहले ही जीत और हार सुनिश्चित कर लोगे तो आप कभी भी तरक्की नहीं कर पाओगे। इसलिए हर काम पूरे उत्साह के साथ करे ।

Mantra to be Successful in Makar Sankranti Festival

Read More: Make These Items From Carrot Peels गाजर के छिलकों से बनाएं ये आइटम

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE