होम / स्किन केयर टिप्स : ऑयली स्किन से छुटकारा पाना चाहते हो अगर तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

स्किन केयर टिप्स : ऑयली स्किन से छुटकारा पाना चाहते हो अगर तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Neha Goyal • LAST UPDATED : August 3, 2022, 5:08 pm IST

इंडिया न्यूज़, Oily Skin Care Tips : आजकल ऑयली स्किन की समस्या आम हो गई है। स्किन में बहुत ज्यादा पसीना या फिर तेल के निकलने से स्किन ऑयली हो जाती है। इससे आपकी स्कीन पे पिम्पल निकलने शुरू हो जाते है। जिससे आपको कई समयस्याओं का सामना करना पड़ता हैं, जैसे-पिंपल्स, मुहांसे, व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स जैसी समस्या हो सकती है।

ऐसा तब होता है जब आप अधि‍क तेल, घी या मसालेदार भोजन का सेवन करते है। इसके कारण आपकी त्वचा ऑयली होती है। आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जो आपके लिए बहुत ज्यादा ही फायदेमंद होंगे जिनके प्रयोग से आप ऑयली स्किन से छुटकारा पा सकते हैं।

इस तरीके से आप इन उपायों का इस्तेमाल करें

  • अंडे का सफ़ेद भाग का इस्तेमाल करें

अगर आपकी स्कीन ऑयली है तो आप अपने चेहरे पर अंडे का इस्तेमाल करें। यह विटामिन ए से भरपूर होता है। अंडे का सफ़ेद भाग स्कीन ऑयली होने की समस्या को दूर करता है। इसके लिए आप अंडे में नींबू मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगायें। यह आयल को ख़त्म कर देता है और इससे आपकी स्किन ग्लो करती है।

  • मुलतानी मिट्टी का इस्तेमाल करें

ऑइली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप अपने चेहरे पर मुलतानी मिट्टी का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप मुलतानी मिट्टी को गुलाब जल के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें सूखने के बाद धो लें। इससे आपकी स्किन पर ग्लो आने लगता है। यह आपकी स्किन के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है।

  • दही का इस्तेमाल करें

दही का इस्तेमाल आप दोनों तरह से कर सकते है। दही को चेहरे पर भी लगा सकते है और खा भी सकते है। दही को आप अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक लगाकर रखें, फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इसे लगाने से चेहरे पर निखार आता है। यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

  • बेसन और हल्दी

ऐसी बहुत सारी महिलाएं है जो अपने चेहरे पर बेसन और हल्दी का इस्तेमाल करती है। यह चेहरे के लिए बहुत लाभदायक होता है। इन दोनों चीजों को त्वचा पर इस्तेमाल करने से न सिर्फ टैनिंग दूर होती है, बल्कि इससे ऑयलीनेस और मुंहासों से भी छुटकारा मिलता है। इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच बेसन लें, उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं और पानी डाल कर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। चेहरे पर अच्छे से लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

  • खीरे का इतेमाल करें

विटामिन और मिनरल से भरपूर खीरे में विटामिन ई, विटामिन ए,पोटेशियम,मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो खाने में भी प्रयोग किया जाता है। यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और सेहत के लिए फायदेमंद है। खाने के साथ-साथ आप इसे अपने चेहरे पर भी लगा सकते है। रात में सोने से पहले खीरे के टुकड़ों को चेहरे में रगड़ लें। इससे आपकी त्वचा ऑयली नहीं होगी इसके बाद सुबह-सुबह सादे पानी से फेस को अच्छे से साफ़ कर लें। रोज रात को ऐसा करने से पिम्पल्स कम हो जाएंगे और यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

  • आलू के रास का इस्तेमाल करें

आप अपने चेहरे पर रोजाना आलू का रस निकालकर चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट तक लगाकर रखें। सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। आलू का रस लगाने से चेहरे के पिम्पल, कील मुंहासे झुर्रियां आदि साफ हो जाती है। जिससे की आपकी स्किन में निखार आने लगता है।

  • टमाटर के रस का इस्तेमाल करें

क्लेरिफाइंग, कूलिंग और एसट्रिन्जेंट जैसे तत्त्वों से भरपूर होता है टमाटर तेल को बॉडी से निकाल देता है और त्वचा के लिए लाभदायक भी होता है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन में पिम्पल्स को निकलने से रोकता है जो स्किन से एक्स्ट्रा आयल को सोख लेता है इसको खाने के साथ-साथ चेहरे पर भी लगा सकते हैं। थोड़ा सा टमाटर का रस लें उसे अच्छे से पूरे चेहरे में लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

  • टोनर का इस्तेमाल करें

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप अपना चेहरा धोने से पहले टोनर का इस्तेमाल करें। इससे आपकी स्कीन ऑयली नहीं होगी। जिससे की आपकी स्कीन ग्लो करने लगेंगी। टोनर आपके चेहरे के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है।

निष्कर्ष : ऑयली स्किन को ठीक करने के लिए चेहरे पर इन उपायों का इस्तेमाल करें। इन उपायों को अपनाएं यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होंगे।

Disclaimer : आप इन को भी अपनाइये और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन उपायों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : खाली पेट अदरक का पानी पीने से होंगे फायदे, इन 8 बीमारियों से मिलेगी निजात

ये भी पढ़े : फिटनेस पर ध्यान नहीं दें पा रहे है तो वजन को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.