होम / Pakistan recommended to talk to Biden बाइडेन से बात करने के लिए पाकिस्तान ने लगाई सिफारिश

Pakistan recommended to talk to Biden बाइडेन से बात करने के लिए पाकिस्तान ने लगाई सिफारिश

India News Editor • LAST UPDATED : October 5, 2021, 7:16 am IST

इंडिया न्यूज, इस्लामाबाद:

Pakistan recommended talking to Biden 


(Pakistan recommended talking to Biden)
 अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस साल के शुरूआत में अपना पदभार संभाला था। हालांकि अब तक उन्होंने पाकिस्तान के पीएम इमरान खान से बातचीत नहीं की है। इमरान खान इसी मुद्दे पर मीडिया से बातचीत भी कर चुके हैं।अब एक प्रभावशाली पाकिस्तानी अमेरिकन शख्स के सहारे जो बाइडेन और इमरान खान के बीच फोनकॉल की कोशिशें की जा रही हैं।
पाकिस्तान अब अनौपचारिक तरीकों से बाइडेन से संवाद स्थापित करने की कोशिशों में जुटा है और इसके लिए एक प्रभावशाली पाकिस्तानी-अमेरिकन को अप्रोच किया गया है। ये शख्स प्रेसीडेंट बाइडेन का दोस्त है और बाइडेन के साथ बेहतर संबंधों के चलते इस शख्स को इमरान-बाइडेन संवाद के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है।
आमतौर पर ये देखने में आया है कि अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों से बात करते हैं लेकिन बाइडेन ने इस परंपरा से किनारा कर लिया है और उन्होंने अब तक इमरान खान से बात नहीं की है।
बाइडेन से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चुनाव अभियान के दौरान पाकिस्तान की आलोचना किया करते थे लेकिन उन्होंने भी तत्कालीन पीएम नवाज शरीफ से बात करने के लिए अपने शपथ ग्रहण समारोह का भी इंतजार नहीं किया था।
इससे पहले भी पाकिस्तान ने अमेरिका के राष्ट्रपतियों के साथ संवाद के लिए अनौपचारिक तरीकों का इस्तेमाल किया था। ट्रम्प के कार्यकाल के दौरान, पाकिस्तान ने सऊदी क्राउन प्रिंस की मदद के चलते अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ सीधा संपर्क स्थापित किया था। इसके अलावा इमरान खान के विजन से प्रभावित होकर सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने भी ट्रंप-इमरान को संपर्क स्थापित करने में अहम भूमिका निभाई थी। इन्हीं प्रयासों का नतीजा था कि ट्रंप और इमरान खान की तीन बार मुलाकात हुई थी।
हालांकि बाइडेन के प्रशासन में चीजें पारंपरिक तौर पर चल रही हैं जिसके चलते नौकरशाही का बुनियादी ढांचा आड़े आ रहा है। गौरतलब है कि बाइडेन पाकिस्तान के लिए नए नहीं हैं क्योंकि उनके पास पहले प्रभावशाली विदेशी संबंध समिति के प्रमुख और फिर अमेरिका के वाइस प्रेसीडेंट के तौर पर पाकिस्तान के साथ डील करने का व्यापक अनुभव है।
Connect Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें