Monday, January 24, 2022
HomeKaam Ki BaatQuickly Clean The Tiles Ranging From Tea to Inkचाय से लेकर इंक तक...

Quickly Clean The Tiles Ranging From Tea to Inkचाय से लेकर इंक तक के टाइल्स पर लगे दागों को झट से करें साफ

इंडिया न्यूज ।

अब चिंता करने की जरुरत है क्योकि चाय से लेकर इंक तक के दाग जो आपकी टाइल्स पर लग जाते है उनकों आप हमारे कुछ टिप्सों को अपनाकर झट से साफ करते है । वैसे घर में सफेद टाइल होना देखने में जितने खूबसरत लगते हैं, उतना ही मुश्किल होता है इन्हें साफ और दागरहित बनाएं रखना। अक्सर टाइल्स पर कई तरह के दाग लग जाते हैं। जिनसे छुटकारा पाना मुश्किल होता है। लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप आसानी से टाइल साफ कर पाएंगे ।

टाइल से जंग के दाग कैसे हटाएं Quickly Clean The stains on The Tiles Ranging From Tea to Ink

अगर आपके घर की टाइल पर जंग के दाग लग गए हैं तो परेशान न हों। इसे साफ करना बेहद ही आसान है। हालांकि, टाइल पर जंग के दाग लगने का कारण मेटल की चीजों का लंबे समय तक टाइल पर रखना । जिससे नमी बनती है और टाइल पर जंग के निशान पड़ जाते हैं। इन डार्क आॅरेंज कलर के दागों से छुटकारा पाने के लिए आपको नींबू का रस और बोरेक्स चाहिए होगा। इन दोनों चीजों को बराबर मात्रा में मिला लें और इस पेस्ट को उस जगह पर लगाएं जहां निशान है। पेस्ट लगाने के बाद इसे धीरे से रगड़ें पेस्ट को सूखने दें, फिर पानी से धो लें और एक साफ कपड़े से पोंछ लें। यदि दाग बना रहता है, तो जंग के हटने तक इस प्रक्रिया को दोहराएं।

टाइल से हार्ड वाटर के दाग हटाएंQuickly Clean The stains on The Tiles Ranging From Tea to Ink

अक्सर आपने देखा होगा कि हार्ड पानी के कारण भी या सिंक के आसपास टाइल वाले क्षेत्रों में दाग पड़ जाते हैं। साथ ही इन दागों से छुटकारा पाना काफी कठिन होता है। लेकिन आप विनेगर से हार्ड वाटर के दाग हटा सकती हैं। इसके लिए आपको एक स्पंज या कपड़े को विनेगर में भिगोना होगा। इसके बाद इसे दाग वाली जगह पर लगा लें। कुछ मिनट तक विनेगर को टाइल पर रहने के लिए छोड़ दें और कुछ समय बाद इसे वापस कपड़े से पोंछ लें। इसके बाद दाग वाली जगह पर बेकिंग सोडा छिड़कें। फिर स्पंज की मदद से सतह को साफ कर लें

कॉफी, चाय व जूसQuickly Clean The stains on The Tiles Ranging From Tea to Ink

अक्सर चाय पीते-पीते जमीन पर चाय गिरना सामान्य है और अगर आपका फर्श टाइल का है तो उस पर दाग लगना बेहद आसान है। अगर आपकी टाइल पर कॉफी ,चाय व जूस गिर जाता है तो परेशान न हों। आप इसे आसानी से साफ कर सकती हैं। दाग को हटाने के लिए हल्के डिटर्जेंट और गर्म पानी से धो लें, फिर हाइड्रोजन पेरोक्साइड या पतला ब्लीच से दाग दें।

गोंद,मोम व टार के दाग हटानाQuickly Clean The stains on The Tiles Ranging From Tea to Ink

टाइल पर अक्सर गोंद या मोम के दाग लग जाते हैं। लेकिन अब आप इन दागों को आसानी से हटा सकती हैं। टाइल पर लगे गोंद मोम के दाग को हटाने के लिए रिसिलेबल प्लास्टिक बैग में बर्फ रखें और दाग वाली जगह पर इस बैग को रख दें। एक बार जब यह सॉलिड हो जाए तब इसे क्राफ्ट स्टिक की मदद से जितना संभव हो उतना हटा दें। अन्य बचे किसी भी अवशेष को नॉन फ्लेमेबल पेंट थिनर से हटा दें।

इंक या डाई के दागQuickly Clean The stains on The Tiles Ranging From Tea to Ink

जिन घरों में छोटे बच्चे होते हैं वहां पेन से इंक के दाग लगना बेहद ही सामान्य बात है। बच्चे खेलते-खेलते टाइल पर इंक गिरा देते हैं या वह टाइल पर पेन से निशान बना देते हैं। लेकिन अब चिंता न करें, इन दागों को साफ करना बेहद आसान है। आप इंक और डाई के टाइल पर लगे दाग को डाइल्यूटेड ब्लीच की मदद से साफ कर सकती हैं। इसके लिए एक कपड़े को ब्लीच में भिगो लें और दाग वाली जगह पर रख दें। ब्लीच वाले कपड़े को तब तक टाइल पर रखें जब तक कि इससे टाइल पर लगा दाग साफ न हो जाए। इसके बाद टाइल वाली जगह को पानी से साफ कर लें।

इन बातों का रखें खास ध्यानQuickly Clean The stains on The Tiles Ranging From Tea to Ink

हार्ड वाटर के दाग को हटाने के लिए अब्रेसिव क्लीनर या स्कोअरिंग पाउडर का उपयोग न करें। जिससे टाइल की फिनिशिंग खराब हो सकती है या खरोंच के निशान आ सकते हैं।

अगर आप टाइल पर विनेगर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि टाइल एसिड-सेफ होनी चाहिए।

प्राकृतिक पत्थर की टाइल पर
हार्ड वाटर के दागों को हटाने के लिए विशेष रूप से प्राकृतिक पत्थर की सतहों के लिए बने क्लीनर का उपयोग करें।

 

Read More:CTET ADMIT CARD केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी 2022

Connect With Us : Twitter Facebook

 

 

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE