होम / Remove The Broken Non Stick Pan From The Kitchen ख्रराब हुए नॉन स्टिक पैन को किचन से करें बाहर

Remove The Broken Non Stick Pan From The Kitchen ख्रराब हुए नॉन स्टिक पैन को किचन से करें बाहर

India News Editor • LAST UPDATED : February 23, 2022, 12:00 pm IST

Remove The Broken Non Stick Pan From The Kitchen

इंडिया न्यूज ।

Remove The Broken Non Stick Pan From The Kitchen अक्सर महिलाएं जल्दी खाना बनाने के लिए अपनी रसोई में नॉन स्टिक पैन का इस्तेमाल करना पसंद करते है । इस पर खाना चिपकता नहीं है । जिससे कुकिंग करना अपेक्षाकृत काफी आसान होता है। लेकिन कुछ समय पश्चात इनके प्रयोग का असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ने लग जाता है । वैसे एक बार नॉन-स्टिक पैन खराब होने के बाद उन्हें किचन

से बाहर कर देना ही अच्छा माना जाता है। हालांकि,बहुत सी महिलाओं की यह भी शिकायत होती है कि उन्हें इस बात का पता ही नहीं चलता कि अब नॉन-स्टिक पैन इस्तेमाल के लिए सही नहीं है। आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिससे आप बड़ी आसानी से इनकी स्थिति के बारे में पता लगा सकोगे ।

पैन का डिस्कलरेशन मतलब कोटिंग हुई डैमेज Remove The Broken Non Stick Pan From The Kitchen

अमूमन कुकवेयर लगातार इस्तेमाल के कारण अपना कलर चेंज करने लगते हैं। खासतौर से लगातार हीट के कारण वह काले हो जाते हैं। लेकिन अगर आपका नॉन-स्टिक पैन डिस्कलर होने लगा है तो इसका अर्थ है कि नॉन-स्टिक पैन की उपरी कोटिंग डैमेज हो गई है। जिसके कारण अक्सर खाना बनाते हुए उसकी बची हुई उपरी कोटिंग या तो खाने के साथ मिक्स हो जाती है या फिर हर बार इस्तेमाल पर वह और भी अधिक हट जाती है, जिससे पैन में डिस्कलरेशन होता है।

पैन में स्क्रैचेस तो बदल लो पैन को

अगर आपके नॉन-स्टिक पैन में बहुत अधिक स्क्रैचेस हैं तो यह संकेत है कि आपको अपने पैन को तुरंत चेंज कर देना चाहिए। दरअसल, नॉन-स्टिक पैन टेफलॉन का इस्तेमाल करके बनाए जाते हैं। इस टेफलॉन में ढऋडअ जैसा कैंसर कॉसिंग केमिकल होता है। लेकिन जब पैन पर स्क्रैचेस पड़ जाते हैं तो इसका सीधा सा मतलब यह है कि टेफलॉन की जो कोटिंग है, वो डैमेज हो गई है। जिससे केमिकल्स आपके खाने में प्रवेश कर सकते हैं और उसे अधिक टॉक्सिक बना सकते हैं। यकीनन आप ऐसा बिल्कुल भी नहीं चाहेंगी।

गर्मी का असर पड़ता है नॉन स्टिक पैन पर

बहुत अधिक गर्मी व हीट का विपरीत असर नॉन-स्टिक पैन की शेप पर भी पड़ता है। अगर इसे बेस अब अनइवन हो गया है तो आपको उसे बदल देना चाहिए। दरअसल, असमान सरफेस के कारण आपका भोजन सही तरह से नहीं पकेगा और असमान रूप से पके हुए फूड को खाने से आपको कई तरह की पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

एक समय बाद बदलना होता है जरूरी

भले ही आपके नॉन-स्टिक पैन पर उसकी शेल्फ लाइफ के बारे में ना लिखा हो, लेकिन फिर भी एक समय के बाद उसे बदल देना ही अच्छा माना जाता है। मसलन, अगर आप सप्ताह में दो-तीन बार नॉन-स्टिक पैन का यूज करते हैं तो ऐसे में आप उसे तीन से पांच साल तक बेहद आसानी से यूज कर सकती हैं। वहीं, अगर आप इसका अधिक इस्तेमाल करती हैं तो इससे उनके जल्दी खराब होने की संभावना काफी अधिक बढ़ जाती है।

Remove The Broken Non Stick Pan From The Kitchen

READ MORE :How To Make Delicious Aloo Achari Tikka ऐसे बनाएं स्वादिष्ट आलू अचारी टिक्का

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections: पीएम मोदी, राहुल गांधी आज राजधानी में पहली चुनावी रैलियां करेंगे; बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था-indianews
Aaj Ka Panchang: आज का पंचांग, जानें ​​शुभ और अशुभ मुहूर्त- indianews
घर लौटे Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah के रोशन सोढ़ी, इस वजह से हुए थे गायब
Andhra Pradesh: बिजली का झटका लगने से अचेत पड़ा था बच्चा, रास्ते से गुजर रहे डॉक्टर ने भगवान बन बचाई जान- Indianews
Lok Sabha elections: सोनिया गांधी ने रायबरेली में दिया भाषण, राहुल गांधी ने कहा- भावनात्मक क्षण – Indianews
Uttar Pradesh: पिता 5 बच्चों के होने को लेकर था चिंतित, 13 वर्षीय लड़की ने छोटी बहनों का गला घोंटा- Indianews
Uttar Pradesh: शख्स ने पत्नी का गला घोंटा, रिश्तेदारों को तस्वीरें भेजीं, फिर खुद भी आत्महत्या कर ली- Indianews
ADVERTISEMENT