होम / स्किन के लिए फायदेमंद है चावल का पानी और फेसपैक

स्किन के लिए फायदेमंद है चावल का पानी और फेसपैक

India News Desk • LAST UPDATED : May 13, 2022, 10:27 am IST

इंडिया न्यूज:
इस चिलचिलाती धूप में आपको अपने चेहर का ग्लो बरकरार रखना है तो बाजार के महंग प्रोडक्ट लगाने के बजाए आप घरेलु नुस्खे ज्यादा फायदेमंद रहेंगे। क्योंकि नेचुरल चीजों की सबसे खास बात यह होती है कि इसके साइड इफेक्ट नहीं होते या आमतौर पर न के बराबर होते हैं। तो हम बात कर रहे हैं कच्चे चावल की जो स्किन के लिए कई समस्याओं से राहत दिलाता है। इतना ही नहीं चावल का पानी लगाने से एकदम चमकता हुआ चेहरा भी पाया जा सकता है। तो आज के लेख के जरिए जानते हैं चावल के दो ऐसे घरेलू उपाय जो स्किन पर प्राकृतिक रूप से निखार लाएगा।

एलोवेरा और चावल का पानी

  • एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर एलोवेरा स्किन को सॉफ्ट और पिंपल्स मुक्त करता है। इसके डेली इस्तेमाल से पिम्पल्स से निजात मिलेगी और स्किन पर ग्लो भी आएगा।
  • आधा कप भीगे हुए कच्चे चावल का पानी लें। इसमें दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें। फिर इसको अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब फेस पैक की तरह से स्किन पर अप्लाई करें। इसको करीब 15 मिनट तक लगा रहने दें। फिर सादे पानी से धो लें।

चावल का पानी-नींबू

स्किन के लिए फायदेमंद है चावल का पानी और फेसपैक

  • चावल का पानी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि चावल को पानी में भिगोने से इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा बढ़ जाती है जो स्किन के लिए फायदेमंद होती है। वहीं नींबू में मौजूद विटामिन सी स्किन में ग्लो लाने में मदद करता है।
  • सबसे पहले चावल के पानी में आधा नींबू का रस मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को फेस पर अप्लाई करें। करीब 15 मिनट बाद पानी से इसको धो लें। इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन ग्लो करेगी। टैनिंग और सनबर्न जैसी दिक्कतों से भी निजात मिलेगी।

हल्दी और चावल का पानी

  • स्किन के लिए हल्दी और चावल का पानी बेहद फायदेमंद हैद्ध ये एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होता है, जिसमें हल्दी में मौजूद करक्युमिन तत्व मिलकर और भी पावरफुल हो जाता है। जो पिम्पल्स को दूर करके स्किन में ग्लो लाने का काम करता है।
  • आप आधे कप चावल के पानी में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिक्सचर को फेस मास्क की तरह से अप्लाई करें। फिर 20 मिनट के बाद सादे पानी से धो लें।

चावल का फैसपैक

एक कटोरी में दो टी-स्पून चावल का आटा लें और इसमें चार चम्मच गुलाब जल मिलाएं। अब इसमें एक टी-स्पून पिघला हुआ घी मिलाएं। इसे अच्छे से मिक्स करें और पैक को डाउन स्ट्रोक के साथ चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट पर इसे पानी से धो लें। इस पैक से स्किन की ड्राईनेस की समस्या दूर हो जाएगी और स्किन का निखार बढ़ जाएगा।

टेनिंग दूर करेगा टमाटर

एक टमाटर को कद्दूकस कर लें और उसके जूस को छान लें। इस रस में एक चम्मच चावल का आटा मिलाएं। यह मिक्स थोड़ा गाढ़ा बनेगा। इसे चेहरे पर 15-20 मिनट लगा रहने दें और फिर चेहरा साफ कर लें। इससे चेहरा साफ दिखने लगेगा। फेस धोने के बाद चाहे, तो चावल का पानी बतौर टोनर लगा सकते हैं, जो रंगत को और निखारेगा।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT