Tuesday, January 18, 2022
HomeKaam Ki BaatSpecial Importance of Eating Sesame on Makar Sankranti मकर संक्रांति पर है...

Special Importance of Eating Sesame on Makar Sankranti मकर संक्रांति पर है तिल खाने का विशेष महत्व

Special Importance of Eating Sesame on Makar Sankranti

मकर संक्रांति पर है तिल खाने का विशेष महत्व

इंडिया न्यूज ।

Special Importance of Eating Sesame on Makar Sankranti : मकर संक्रांति पर तिल खाने का विशेष महत्व होता है इसलिए इस दिन लोग तिल के लड्डू या उससे बनी गजक खाना पसंद करते हैं। तिलों का सबसे ज्यादा प्रयोग सर्दियों के मौसम में किया जाता है । जिसकी वजह से लोग तिलों को गुड व मूंगफली में मिलाकर बनी हुई चीजों का प्रयोग करते है । लेकिन हम आपकों कुछ तरीकें बताएंगे जिससे आप घर में ही आसानी से तिल मूंगफली की गजक बना सकते हैं।

तिल मूंगफली गजक बनाने की सामग्री Special Importance of Eating Sesame on Makar Sankranti

तिल
मूंगफली के दाने
घी
गुड़

तिल मूंगफली गजक बनाने की विधि Special Importance of Eating Sesame on Makar Sankranti

तिल मूंगफली की गजक बनाने के लिए सबसे पहले तिल को मीडियम गैस पर भून लीजिए और फिर इसके बाद तिल को एक प्लेट में अलग से निकाल कर रख लीजिए। अब एक कढ़ाही में एक छोटी चम्मच घी डाल दीजिए और उसके बाद घी के पिघलने पर इसमें गुड़ डाल दीजिए। आप गुड़ को बारीक करके भी डाल सकती हैं।

अब आप मूंगफली के दानों को दरदरा मोटा-मोटा पीस लीजिए। इसके बाद आप थोड़ा सा तिल साबुत अलग रखकर बाकी तिल को मोटा-मोटा पीस लीजिए। अब एक बोर्ड पर घी लगाकर चिकना कर तैयार करके रख लीजिए। गुड़ अच्छे से पिघलने पर गैस धीमी कर दीजिए ताकि गुड़ जले ना और चाशनी अच्छे से बन जाए। गुड़ की चाशनी चैक कर लीजिए। गुड़ की चाशनी के ठंडा होने के बाद इसे हाथ से तोड़कर देखिए।

अगर गुड़ खिंचने की बजाय टूट रहा है तो चाशनी बनकर तैयार है। गैस बंद कर दीजिए। अब आप इसमें मूंगफली के दाने और तिल डाल दीजिए। सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए। सारी सामग्रियों के मिलने के साथ ही गजक का मिश्रण तैयार है। अब आप गैस बंद कर दीजिए।

अब इस मिश्रण को चिकने किए हुए बोर्ड पर डाल दीजिए और साबुत तिल को ऊपर से डाल दीजिए। हाथ और बेलन को थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लीजिए। मिश्रण को हाथ से इकट्ठा करके एक जैसा कर लीजिए। इसके बाद इसे बेलन से बेल लीजिए। बेली हुई शीट को अपनी पसंद के अनुसार छोटे या बड़े टुकड़ों में काट लीजिए। इसे बाद इसे ठंडा होने दीजिए। अब आपकी तिल मूंगफली की क्रिस्पी गजक बनकर तैयार है। इसे पूरी तरह से ठंडा होने के बाद एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख दीजिए। ऐसा करने से आप इसे 1 महीने तक खा सकती हैं।

तिल मूंगफली टिप्स Special Importance of Eating Sesame on Makar Sankranti

तिल मूंगफली की गजक के लिए चाशनी को ज्यादा नहीं पकाना है। हद से ज्यादा गैस पर चाशनी पकाने पर गजर में जला हुआ टेस्ट आता है।

Special Importance of Eating Sesame on Makar Sankranti

Read More: CTET ADMIT CARD केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी 2022 को

Read More:Lata Mangeshkar Corona Infected स्वर कोकिला आईसीयू में भर्ती

Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE