होम / Sputnik Light Vaccine for Covid-19 : सिंगल डोज स्पुतनिक लाइट वैक्सीन का ब्रिजिंग ट्रायल्स मंजूर

Sputnik Light Vaccine for Covid-19 : सिंगल डोज स्पुतनिक लाइट वैक्सीन का ब्रिजिंग ट्रायल्स मंजूर

Amit Sood • LAST UPDATED : September 15, 2021, 9:48 am IST

अक्टूबर के महीने में हो सकती है उपलब्ध, कीमत होगी 750 रुपए
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Sputnik Light Vaccine: ड्रग्स कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया (ऊउॠक) की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (रएउ) ने सिंगल डोज कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक लाइट को फेज-3 ब्रिजिंग ट्रायल्स को अप्रूवल दे दिया है। अक्टूबर के माह में स्पुतनिक लाइट लगाने की मंजूरी मिल सकती है। कीमत की बात करें तो इस वैक्सीन की मूल्य 750 रुपए होगा।

सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल आगे्रनाइजेशन (उऊरउड) ने कहा कि रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (फऊकऋ) की पार्टनर हैदराबाद की डॉ. रेड्डीह्णज लैबोरेटरी ने वैक्सीन के फेज-3 के ट्रायल्स की मंजूरी मांगी थी। कंपनी ने वैक्सीन को लेकर सेफ्टी, इम्युनोजेनेसिटी और एफिकेसी डेटा जमा किया है। इसके बाद रएउ ने उसे ब्रिजिंग ट्रायल्स की इजाजत दे दी है।

Sputnik Light Vaccine: रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी भारत सहित 65 देशों में लग रही

इससे पहले सरकार ने रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी को 12 अप्रैल को इमरजेंसी अप्रूवल दिया था। भारत समेत 65 से अधिक देशों में यह वैक्सीन लगाई जा रही है। भारत की बात करें तो इसे मई में निजी अस्पतालों के मार्फत आम जनता को लगाना शुरू किया गया है।

Sputnik Light Vaccine: आखिर क्या है स्पुतनिक लाइट?

स्पुतनिक लाइट वैक्सीन यह कोई नई Vaccine नहीं है, बल्कि रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी के दो डोज का पहला डोज ही है। दरअसल, स्पुतनिक वी के दोनों डोज में अलग-अलग वायरल वेक्टर का इस्तेमाल किया गया है। रूस में यह देखा गया कि स्पुतनिक वी का पहला डोज कितना इफेक्टिव है।

इसके लिए 5 दिसंबर 2020 और 15 अप्रैल, 2021 के बीच रूस के वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत पहला डोज लगाने के 28 दिन बाद का डाटा जुटाया गया। उसका एनालिसिस करने पर सिंगल डोज की इफेक्टिवनेस 79.4% मिली। इसे ही स्पुतनिक लाइट नाम दिया गया है। रूस ने मई में इस वैक्सीन को मंजूरी दी थी। जानकारी के अनुसार भारत में कोवीशील्ड और कोवैक्सिन दो डोज की वैक्सीन है और दो डोज के बाद भी इफेक्टिवनेस 80% से कम है।

Sputnik Light Vaccine: स्पुतनिक लाइट अधिक इफेक्टिव साबित

पिछले हफ्ते जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज Vaccine को भी इमरजेंसी अप्रूवल मिल गया है। यह भी ह्यूमन एडिनोवायरस सीरोटाइप नंबर 26 पर बेस्ड है, जिससे स्पुतनिक लाइट भी बनी है।

जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन के बड़े स्तर पर ट्रायल्स हुए हैं और अमेरिका, यूरोप व हऌड इसे अप्रूव कर चुके हैं। यह स्पुतनिक लाइट डोज वह वैक्सीन है। जिसमें किसी को भी दूसरे डोज का इंतजार नहीं करना होगा। इसके अलावा इसकी एफिकेसी 79.4% है। वैक्सीन लगवाने वाले 100% लोगों में 10 दिन बाद ही एंटीबॉडीज 40 गुना तक बढ़ी हैे।

Read More: महिलाओं को पुरुषों की तुलना में Covid Vaccine के साइड इफेक्ट्स का ज्यादा खतरा क्यों 

Connect Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें