होम / Tips For Baby Skin In Summer : गर्मियों में बच्चों की स्किन-स्कैल्प का इस तरह रखें ध्यान

Tips For Baby Skin In Summer : गर्मियों में बच्चों की स्किन-स्कैल्प का इस तरह रखें ध्यान

India News Desk • LAST UPDATED : May 12, 2022, 4:37 pm IST

इंडिया न्यूज:
गर्मियों के सीजन में हर उम्र के लोगों को स्किन और बालों की समस्या परेशान करती है, लेकिन जब बात बच्चों की आती है, तो स्थिति और जटिल होती है। दरअसल छोटे बच्चों की स्किन कोमल होती है। उन्हें अधिक केयर की जरूरत होती है। उनके लिए किसी भी तरह का रासायनिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं कर सकते। इसलिए यह जानना जरूरी है कि आप गर्मियों के मौसम में बेबी की नाजुक स्किन और स्कैल्प का कैसे ध्यान रखें।

बच्चों को नहलाने से पहले करें उनकी मालिश

गर्मियों में बच्चों की स्किन-स्कैल्प का इस तरह रखें ध्यान

  • इस भीषण गर्मी के मौसम में बेबी के स्किन फोल्ड्स पर पसीना और गंदगी जमा होती है। अगर इसे सही तरीके से साफ न किया जाए, तो उन्हें स्किन इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए यह जरूरी है कि उनके लिए हल्के साबुन और शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए। नहाने से पहले तेल से मालिश करने से स्किन मुलायम साफ रहती है।
  • बच्चों की केयर में सबसे महत्वपूर्ण उनकी मालिश होती है। मालिश से स्वस्थ भावनात्मक विकास होता है। आयुर्वेद में मसाज को थैरेपी का एक रूप माना जाता है और यह शरीर व मन दोनों को स्वस्थ बनाए रखने का एक बेहतर तरीका है। मालिश के कई फायदे होते हैं। इससे ब्लड सकुर्लेशन ठीक रहता है और मसल टोन व विकास होता है।
  • मौसम के हिसाब से तेल का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। गर्मियों में जैतून, नारियल और सूरजमुखी का तेल इस्तेमाल करना अच्छा होता है। तिल का तेल किसी भी मौसम में लगाया जा सकता है। आप इनमें से कोई भी शुद्ध तेल ले सकते हैं। बच्चों के लिए अधिक परफ्यूम वाले तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

क्लीन करें बेबी के स्कैल्प

बालों को स्वच्छ व साफ रखना जरूरी है। नियमित तौर पर शैंपू करना जरूरी है। शिशुओं की स्कैल्प पर भी पपड़ी जम जाती है। स्कैल्प को खींचना नहीं चाहिए। रूई से बेबी आॅयल लगाएं। तेल को एक दिन के लिए छोड़ दें और फिर बेबी शैम्पू से बालों और स्कैल्प को धो लें, जिससे आंखों में जलन न हो। बच्चों को सिर धोते समय आगे से पीछे की ओर पानी डालें और ध्यान रखें कि पानी चेहरे पर न गिरे।

नीम की पत्तियां भी फायदेमंद

जुओं के लिए एक अन्य उपाय है पानी गर्म करके उसमें नीम की पत्तियां मिलाएं। उबाले नहीं, लेकिन धीमी आग पर इसे कुछ मिनट के लिए रखें। फिर नीम की पत्तियों को रात भर पानी में रहने दें। अगले दिन पानी को छान लें। ठंडे पानी को बालों धोने के बाद आखिर में डालें। महीन कंघी से कंघी करें और निट्स को हाथ से निकालें।

कैसे करें बालों को साफ

गर्मियों में बच्चों की स्किन-स्कैल्प का इस तरह रखें ध्यान

  • सिर में जुओं की समस्या बच्चों में बहुत आम है। सिर की जुओं को हटाने के लिए सेब का सिरका कारगार उपाय है। सिरके को स्कैल्प और बालों पर लगाएं। आधे घंटे के बाद जूं की महीन कंघी से कंघी करें। निट्स (अंडे) को हाथ से निकाल लें।
  • सिरका जूं और निट्स को ढीला करता है और उन्हें निकालना आसान हो जाता है। फिर बालों को शैंपू से धो लें। शैम्पू के बाद, एक मग पानी में दो बड़े चम्मच सिरका मिलाएं और आखिर में बालों पर डालें। जूं की महीन कंघी से फिर से कंघी करें। ऐसा रोजाना एक हफ्ते तक करें।

Tips For Baby Skin In Summer

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : रेलवे ने ट्रेन में की बेबी बर्थ सुविधा, अब मां के बगल में आराम से सो सकेगा बच्चा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

Political Parties: राजनीतिक पार्टियां क्यों नहीं जारी करती एक बार में सारे उम्मीदवारों के नाम?
Viral Holi Girls: सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लड़कियों पर कानूनी कार्रवाई, जानें क्या है जनता की राय
Tamil Nadu: चेन्नई में बार की छत गिरने से 3 की मौत, रिनोवेशन का चल रहा था काम
Tejas Mk1A: भारत का आकाश में झंड़ा बुलंद, लड़ाकू विमान तेजस Mk1A ने सफलतापूर्वक भरी उड़ान
Surya Grahan 2024: अप्रैल में इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन राशियों को रहना होगा सावधान
Lok Sabha Election 20224: लोकसभा चुनाव में किसकी बनेगी सरकार, इन पांच राज्यों में जानें किस आधार पर वोट देंगे वोटर?
Lok Sabha Elections 2024: छात्र नेता, कुल संपत्ति…, जानें कुरूक्षेत्र सीट से BJP उम्मीदवार नवीन जिंदल के बारे में कुछ रोचक फैक्ट्स
ADVERTISEMENT