होम / Holi Safety Tips for Kids: इस होली अपने बच्चों का ऐसे रखें ख्याल!

Holi Safety Tips for Kids: इस होली अपने बच्चों का ऐसे रखें ख्याल!

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : March 2, 2023, 8:35 pm IST

Holi Safety Tips for Kids: भारत एक  एक ऐसा देश हैं जहां हर महिने कोई ना कोई त्योहार मनाएं जाते हैं। इन्हीं त्योहार में एक ऐसा त्योहार जिसे बच्चे, बूढ़े, जवान हर तबके के लोग बड़े ही चाव से मनाते हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं रंग बिरंगे होली की। ऐसे में रंग और मस्ती का त्योहार होली (Holi 2023) 8 मार्च को मनाई जाएगी। अबीर-गुलाल, मौज-मस्ती और डांस का उत्साह इस त्योहार पर देखते ही बनती है। बच्चे सबसे ज्यादा इस फेस्टिवल का इंतजार करते हैं। होली के दिन वे पिचकारी लेकर घर से निकल जाते हैं और पानी भर-भरकर होली खेलते हैं। इस दौरान जरा सी लापरवाही खतरनाक हो सकती है। इसलिए पैरेंट्स की जिम्मेदारी बनती है कि मौज-मस्ती के चक्कर में बच्चों का ख्याल रखना न भूलें और सुरक्षित होली मनाएं। ऐसे में आज हम आपको अपनी इस लेख के जरिए कुछ ऐसे उपाए बताएंगे जिसे अपाना कर आप बच्चों का ख्याल रख सकते हैं।

गुब्बारों से होली न खेलें

पहले बच्चे होली खेल ने के लिए पिचकारी या किसी बरतन का प्रयोग करते थे। लेकिन बदलते समय ने अब होली खेलने के लिए कई नई चिजों का प्रयोग किया जाता है। यही कारण है कि आज बच्चे गुब्बारों में रंग और पानी भरकर एक-दूसरे पर फेंकते हैं। ऐसे में किसी हादसे का डर बना रहता है। बच्चों को चोट भी लग सकती है। इसलिए उन्हें सलाह दें कि गुब्बारों से होली न खेलें और आप खुद भी इस बात का ख्याल रखें।

केमिकल वाले रंग का प्रयोग ना करें 

केमिकल युक्त रंगों के बजाए हर्बल रंगों से ही होली खेलें और बच्चों को भी यही सलाह दें। रंग खेलते समय बच्चों को कलफुल और फंकी गॉगल पहनाना चाहिए। उन्हें फुल बाजू कपड़े भी पहनाए ताकि ज्यादातर स्किन ढकी रहे।

रंग को मुंह के अंदर जानें से बचाएं

आप केमिकल वाले कलर की बजाय ऑर्गेनिक कलर से भी होली खेल सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि यह मुंह के अंदर न जाए, क्योंकि ऐसा होने पर यह खतरनाक हो सकता है। इससे फूड पॉइजनिंग और इंफेक्शन का खतरा रहता है।

बच्चों को गीले कपड़ों में न रहने दें 

बच्चे जब पानी और रंगों से होली खेलते हैं तो भीगे कपड़े में कई-कई घंटों तक रहते हैं। चूंकि होली के दौरान न ज्यादा गर्मी रहती है और ना ही ज्यादा ठंड ऐसे में हल्की सर्दी लगती है और तेज धूप भी। ऐसे में गीले कपड़े में रहने से बच्चों की सेहत प्रभावित हो सकती है। इसलिए उन्होंने गीले कपड़ों में न रहने दें और सुरक्षित होली मनाएं।

यह भी पढ़ें- Holi 2023 Recipes: होली पर ऐसे बनाएं मालपुआ दो गुना बढ़ जाएगा त्यौहार का मजा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.