होम / प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करते वक्त बरतें ये सावधानी, नहीं होगा फटने का खतरा

प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करते वक्त बरतें ये सावधानी, नहीं होगा फटने का खतरा

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : March 24, 2023, 10:31 pm IST

Pressure Cooker Alert: खाना बनाने के लिए हम अपने रसोईघर में रखे बहुत से बर्तनों को इस्तेमाल करते हैं जिनमें से एक प्रेशर कुकर भी है जिसे आप कई खाने की चीजें बनाने के लिए प्रयोग करते हैं जैसे- आलू उबालना हो, दाल उबालनी हो, चावल बनाने के लिए, मांसाहारी खाना बनाने के लिए आदि चीजों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कुकर की सहायता से खाना जल्दी पक जाता है और गैस भी कर खर्च होती है। लेकिन अगर हम प्रेशर कुकर का इस्तेमल करते समय कुछ बातों का ध्यान न रखें तो ये जानलेवा साबित हो सकता है। तो आईए जानते हैं उन जरूरी बातों के बारे में।

डालें सही मात्रा में पानी

प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करते समय उसमें पानी जरूर डालें और सही मात्रा में डालें। दाल, आलू या चावल डालने के बाद उसमे पानी जरूर डालें। अगर आप कुकर में पानी नहीं डालते या सही मात्रा में नहीं डालते तो कुकर में भाप ज्यादा बनने लगती है जिससे वह फट भी सकता है।

सफाई का रखें खास ध्यान

कुकर को कई सब्जियों और चावल आदि बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ऐसी चीजें बनाते समय में कई बार सीटी में चावल के दाने, दाल के दाने आदि फंस जाते हैं। इसलिए कुछ भी बनाने से पहले कुकर की सीटी को अच्छे से साफ कर लेना चाहिए। सीटी में कुछ फंसने के कारण भी कुकर फट सकता है।

इतने महीने में बदलें रबड़

कुकर के ढक्कन में जो रबड़ लगी होती है वो भाप और पानी को बाहर निकलने से रोकती है। इसके अलावा रबड़ इस्तेमाल सीटी पूरी आए और समय पर आ सके, उसके लिए भी ये काम आती है। ऐसे में आपको ध्यान देना पड़ेगा कि तकरिबन हर तीन महीने बाद इसे बदल दें, क्योंकि ये रबड़ पुरानी होने से और कटने-फटने के कारण कुकर के फटने का खतरा बढ़ जाता है।

न करें पुराना कुकर का इस्तेमाल

पुराने कुकर का इस्तेमाल करते रहना आपको भारी भी पड़ सकता है। लंबे समय तक कुकर इस्तेमाल करने के कारण यह खराब भी हो जाता है और इसमे दरार भी आने लगती है। ऐसे में आपको कुकर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से इसके फटने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

Also Read: नवरात्रि में करें परम कल्याणकारी सिद्ध कुंचिका स्तोत्रम का पाठ, जानें विधि

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT