होम / Benefits of Papaya: चेहरे पर पपीते के इस्तेमाल से मिलते हैं ये 6 फायदें

Benefits of Papaya: चेहरे पर पपीते के इस्तेमाल से मिलते हैं ये 6 फायदें

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 3, 2023, 8:24 pm IST

6 Amazing Benefits of Using Papaya on Skin: आप फलों का सेवन कर सकते हैं और साथ ही इन्हें त्वचा पर लगा भी सकते हैं। ऐसा ही एक फल है पपीता! यह न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि आपकी स्किन की कईं दिक्कतों को भी दूर कर सकता है। बता दें कि पपीता एंटीऑक्सीडेंट्स, एंज़ाइम्स और विटामिन-सी से भरा होता है, जो त्वचा के लिए बेहतरीन साबित होते हैं।

पपीते के अंदर फ्लेवेनॉइड्स कोलेजन बनाने में सहायक होता है, इससे स्किन मुलायम और बेदाग रहती हैं। इसी के साथ इस फल में पोटेशियम अधिक मात्रा में होता है जो कि आपकी त्वचा को हाइड्रेट और खूबसूरत बनाने में मदद करता है। तो यहां जानिए कि पपीते को त्वचा पर लगाने से मिलते हैं ये कईं फायदें।

पपीते को त्वचा पर लगाने के ये 6 फायदे

1. एक्ने को करता है दूर

एक बेहतीन एक्सफोलिएटर होने की वजह से पपीता एक्ने को भी दूर रखता है। यह पोर्स को साफ कर सूजन को कम करता है। साथ ही यह त्वचा से गंदगी और ऑयल को भी साफ करता है, जिससे पोर्स को बंद करते हैं और एक्ने का कारण बनते हैं।

2. त्वचा के दाग़ और धब्बों को करता है साफ

पपीता एक कमाल का ब्राइटनिंग एजेंट भी है, जो रंगत को साफ कर गहरे धब्बे और निशान को दूर करता है। धूप, एक्ने और दूसरे पुराने धब्बों को आप पपीते की मदद से हल्का कर सकती हैं। अगर आप रोज़ाना पपीते का इस्तेमाल करेंगी, तो आपकी स्किन इवन-टोन हो जाएगी।

3. एंटी-एजिंग ट्रीटमेंट

पपीता कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो फ्री-रेडिकल्स से बचाव करने में मदद करता है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, शरीर में कोलाजन भी कम होने लगता है और स्किन का ग्लो कहीं खोने लगता है। इसके लिए आप पपीते का इस्तेमाल करें।

4. स्किन को देता है नमी

पपीते के गूदे से मसाज करने से स्किन अंदर तक मॉइश्चराइज़ होती हैं और उसे पोषण भी मिलता है। इससे रूखी और बेजान त्वचा को नमी मिलने में मदद मिलती है। इसके लिए पपीते का गूदा लें और उससे त्वचा पर मसाज करें।

5. चेहरे पर आता है ग्लो

पपीता विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो स्किन में चमक लाने के लिए जाना जाता है। यह आपकी स्किन को इलास्टिन और कोलाजन देता है, जिससे स्किन जवां बनती है।

6. स्किन को करता है एक्सफोलिएट

त्वचा को समय-समय पर एक्सफोलिएट करना ज़रूरी है, ताकि डेड सिक्न सेल्स निकल सकें और आपकी स्किन हेल्दी रहे। इसमें मौजूद एंज़ाइम्स स्किन से डेड स्किन सेल्स को निकालते हैं और स्किन को मुलायम बनाते हैं। इससे बंद पोर्स भी खुल जाते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.