होम / To Keep Children's Eyes Healthy, then Follow These Tips बच्चों की आंखें रखनी है स्वस्थ तो अपनाएं यह टिप्स

To Keep Children's Eyes Healthy, then Follow These Tips बच्चों की आंखें रखनी है स्वस्थ तो अपनाएं यह टिप्स

India News Editor • LAST UPDATED : January 19, 2022, 12:36 pm IST

To Keep Children’s Eyes Healthy, then Follow These Tips

बच्चों की आंखें रखनी है स्वस्थ तो अपनाएं यह टिप्स

इंडिया न्यूज ।

To Keep Children’s Eyes Healthy, then Follow These Tips आज की भागदौड़ भरी जीवन शैली के बावजूद अगर आप चाहते है कि हमारे बच्चों की आंखों की रोशनी ठीक रहें । इसके लिए आपका फर्ज बनता है की आप अपने बच्चों की आंखों की जांच समय-समय पर करवातें रहें । इससे आप बच्चों की आंखों की समस्या को समय रहते जांच सकते है । काम की व्यस्ता के चलते अक्सर पेरेंटस आॅफिस व घर का काम करने के लिए अपने बच्चों को मोबाइल थमा देते है । जिससे बच्चा घंटोंं मोबाइल को चलाता रहता है । इससे बच्चों की रोशनी जाने का खतरा बन जाता है । वहीं दूसरा कोरोना के दौरान स्कू लों की आनलाइन क्लासेज व इंटरटेनमेंट सभी मोबाइल पर निर्भर हो गया है । इनका ज्यादा से ज्यादा समय मोबाइल पर ही बीतता है । इससे धीरे-धीरे बच्चों में शुरूआती कमजोरी,जलन व खुजली महसूस होती है और पेरेंट्स ध्यान नहीं देते । जिसकी वजह से बच्चों को छोटी उम्र में ही हाई पावर के चश्मे लग जाते है । इसलिए बच्चों की आंखों का ध्यान रखें । अगर बच्चों की आंखें रखनी है स्वस्थ हमारें निम्न टिप्स अपनाएं ।

 

बच्चे की कमजोर आंखों की करें पहचान To Keep Children’s Eyes Healthy, then Follow These Tips

बच्चों को इस बात का पता नहीं चलता की उनकीं आंखें कमजोर हो रही है । इसके लिए स्वयं आपको आब्जर्व करना पड़ेगा । शुरूआती कुछ लक्षण देखकर ही आप बच्चे की आंखों की स्थिति पहचान सकते है ।
कई बार आंखें जब कमजोर हो रही होती हैं तो उनमें जलन और खुजली होने लगती है। ऐसे में बच्चे बार-बार अपनी आंखों को मसलने लगते हैं। इसलिए अगर आपका बच्चा ज्यादा समय तक आंखों को मसलता है तो उसे डॉक्टर के पास जरूर ले जाएं।

अगर आपका बच्चा अक्सर सिर दर्द की शिकायत करता है तो यह भी आंखों के कमजोर होने के शुरूआती लक्षणों में से एक होता है। ऐसे में अगर रेगुलर बेसिस पर आपके बच्चे के सिर में दर्द हो रहा है तो आंखों का चेकअप जरूर कराएं।
अगर आपका बच्चा किसी भी चीज को ज्यादा पास से पढ़ने या देखने की कोशिश करता है तो यह भी आंखों की कमजोरी के लक्षणों में से एक है। इसके अलावा हम आपको कुछ टिप्स भी बताएंगे जो आंखों की देखभाल के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

 

आंखों की करवाएं समय पर जांच To Keep Children’s Eyes Healthy, then Follow These Tips

अगर आपके बच्चों की आंखों में से पानी निकल रहा है या आंखों से धुंधला दिखाई देता है । इसके लिए आपको कुछ अंतराल के बाद बच्चे की आंखों की जांच करवाती रहनी चाहिए । जांच से हमें आंखों की कमजोरी के बारे में पता चल सकता है । जिससे समय रहते कवर किया जा सकता है ।

 

आनलाइन क्लास के दौरान बीच-बीच ब्रेक दें To Keep Children’s Eyes Healthy, then Follow These Tips

आनलाइन क्लास के चलते अगर आपके बच्चे को लंबे समय तक स्क्रीन पर रहना पड़ता है तो इसमें ब्रेक लें । इसमें थोड़ी सावधानी अवश्य बरतें । इसके लिए आप कुछ क्लासों के वर्क को डाऊनलोड भी कर सकते है । जिसकी वजह से आपके बच्चे को आराम भी मिलेगा । जिसकी वजह से इस काम को आंखों के रेस्ट के बाद फिर से कर सकता है ।

 

फोन पर कम करें वर्क To Keep Children’s Eyes Healthy, then Follow These Tips

बच्चों की आनलाइन क्लास को हमेशा कंप्यूटर या लेपटाप पर चलाएं। मोबाइल का बहुत कम ही प्रयोग करें । मोबाइल की स्क्रीन छोटी होने की वजह से बच्चों को मजबूरी में लंबे समय तक फोकस करना पड़ता है । जिसका असर बच्चों की आंखों पर पड़ना स्वाभाविक है ।

 

चश्मा जरूर पहनाएं To Keep Children’s Eyes Healthy, then Follow These Tips

आंखों की कमजोरी की वजह से आपके बच्चे को चश्मा लग चुका है तो इस बात का अवश्य ध्यान की चश्मा को नियमित रूप से पहनाएं । वहीं स्क्रीन को देखते हुए चश्मा अवश्य लगाएं । इससे आपका चश्मा उतर भी सकता है ।

 

आई एक्सरसाइज करवाएं To Keep Children’s Eyes Healthy, then Follow These Tips

अपने बच्चों के आंखों की रोशनी को ठीक करने के लिए खाली समय में एक्सरसाइज करवाएं । जिनकी मदद से आंखों की रोशनी ठीक होगी । जब भी आपके बच्चे के पास खाली समय है उस समय आप इन एक्सरसाइज जैसे पेन की टिप को ऊपर से देखना या अंगूली को आंखों के बीच में करके आगे पीछे करके देखने के लिए कहना आदि से बच्चों की रोशनी ठीक हो सकती है । अगर बच्चे का मन नहीं है तो आप उन्हे मोटिवेट करें और एक्सरसाइज के फायदें बताएं ।

 

पाौष्टिक फल व सब्जियों का करें सेवन To Keep Children’s Eyes Healthy, then Follow These Tips

अगर आप दैनिक जीवन में फल व पाौष्टिक भोजन का प्रतिदिन सेवन करते है तो इससे आपका शरीर व आंखें भी स्वस्थ रहेंगी । वहीं बच्चों की आंखों पर फूड्स का बहुत असर पड़ता है । इसलिए बच्चों की आंखों की रोशनी के लिए दिनचर्या में फिश, दूध, अंडा, चिकन,हरी सब्जियां व फल आदि शमिल करनें चाहिए । वहीं कुछ टिप्स ऐसे हैं जिनकी मदद से आप अपने बच्चों के आंखों की देखभाल कर सकती हैं।

To Keep Children’s Eyes Healthy, then Follow These Tips

Read More: Consumption of These Three Pickles will Increase Immunity इन तीन अचारों के सेवन से बढ़ेगी इम्यूनिटी

Connect With Us : Twitter Facebook

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Train accident : छत्तीसगढ़ में बड़ी ड्रिल मशीन चलती ट्रेन से टकराया, दो यात्री और एक स्वच्छता कर्मचारी घायल- Indianews
Lok Sabha Election Fifth Phase: 49 सीटों, 6 राज्यों, 2 UT में आज होगा मतदान, इन दिग्गजों की किस्मत दाव पर- जानें 10 प्वांट्स- Indianews
Lok Sabha Election: राहुल गांधी, स्मृति ईरानी समेत 2 पूर्व मुख्यमंत्री की होगी अग्नि परीक्षा, पांचवें चरण का मतदान आज- Indianews
Patanjali: पतंजलि की ‘सोन पापड़ी’ खाद्य गुणवत्ता परीक्षण में फेल, 3 को भेजा गया जेल- Indianews
Ruskin Bond: 90 साल के हुए रस्किन बॉन्ड, इस मौक पर शेयर किया अपने से जुड़ा यह मार्मिक वाकया- Indianews
Andhra Pradesh: आंध्र प्रदेश में नाले में मिला नवजात का शव, स्थानीय लोगों ने अवैध गर्भपात का लगाया आरोप- Indianews
Ebrahim Raisi: ‘उनकी सलामती के लिए प्रार्थना करें’, ईरान के राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर क्रैश पर पीएम मोदी ने व्यक्त की चिंता- Indianews
ADVERTISEMENT