होम / Top 5 Share Market Tips : शेयर बाजार से अगर कमाई करना चाहते हो तो इन टिप्स पर करें फोकस, नहीं होगा नुकसान

Top 5 Share Market Tips : शेयर बाजार से अगर कमाई करना चाहते हो तो इन टिप्स पर करें फोकस, नहीं होगा नुकसान

India News Editor • LAST UPDATED : November 12, 2021, 5:18 pm IST

Top 5 Share Market Tips

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: 

Top 5 Share Market Tips : शेयर बाजार एक ऐसी चीज हैं जिसमें जहां निवेशकों को लगता है कि रातोंरात कमाई की जा सकती है। यह केवल दिन के कुछ घंटो का निवेश करके घर बैठे पैसे कमाने का एक शानदार तरीका ही नहीं, बल्कि एक जोखिम भी है, जहां आपको नुकसान हो सकता है। इसीलिए शेयर बाजार में पैसे लगाने से पहले आपको इसकी भरपूर जानकरी होनी चहिये बाजार में आपको अनुशासन और धैर्य की जरूरत पड़ती है। मार्केट में निवेश से पहले अच्‍छी तरह रिसर्च कर लेनी चाहिए। आइए जानते हैं ऐसे कुछ टिप्‍स, जिनका अगर ध्‍यान रखा जाए तो शेयर बाजार से जमकर कमाई की जा सकती है।

Also Read :
New IPO Update : PharmEasy लाएगी 6500 करोड़ रुपये का आईपीओ

स्‍टॉक मार्केट में जल्‍दबाजी न करें (Top 5 Share Market Tips)

स्‍टॉक मार्केट में कभी भी जल्‍दबाजी न करें। शेयर के दाम बढ़ने से पहले खरीदना और गिरने से पहले तुरंत बेचने का फैसला नुकसान करा सकता है। अधिकांश निवेशक यह मानते हैं कि ट्राइंग टू टाइम इन मार्केट सही स्‍ट्रैटजी नहीं है।ऐसा इसलिए क्‍योंकि किसी भी स्‍टॉक में सटीक टॉप और बॉटम का अंदाजा लगाना मुमकिन नहीं है। अगर बाजार से पैसा कमाना है, तो इस तरह की स्‍ट्रैटजी से बचें।

रिसर्च है जरूरी (Top 5 Share Market Tips)

स्टॉक निवेश उन लोगों के लिए है जो रिसर्च पर ध्यान देते हैं। आप खुद रिसर्च कर सकते हैं या किसी एक्सपर्ट की राय से इसका लाभ उठा सकते हैं। किसी भी तरह से, किसी भी स्टॉक को खरीदने, रखने या बेचने का निर्णय डेटा और इंफॉर्मेशन से लेना चाहिए। अगर आप उन कंपनियों के प्रदर्शन को ट्रैक करने में असमर्थ हैं, जिनमें आप रुचि रखते हैं, तो फंड मैनेजर्स की नोलेज पर भरोसा करना बेहतर हो सकता है।

Also Read :
स्पाइसजेट ने शुरू की नई योजना, अब EMI से करें फ्लाइट टिकट का भुगतान

भेड़चाल से रहें दूर (Top 5 Share Market Tips)

किसी परिचित, परिजन या दोस्त की बातों में आकर बेकार कंपनियों में निवेश करना पैसे में आग लगाने जैसा है। लोग निवेश कर रहे हैं, इसलिए आप भी निवेश करेंगे- इस सोच से बचना चाहिए। लोगों ने दूसरों की देखादेखी कई कंपनियों में निवेश किया और उन्हें मुंह की खानी पड़ी।

लगातार रखें नजर (Top 5 Share Market Tips)

सिर्फ निवेश कर देना ही पर्याप्त नहीं। नियामक और बाजार की खबरों पर भी नजर रखना चाहिए। इसका असर शेयरों की कीमतों पर पड़ता है। उदाहरण के लिए कमर्शियल वाहनों के लिए एक्सल लोड लिमिट बढ़ने से अशोक लेलैंड के शेयर टूट गए। अच्छी कमाई शेयरों में उछाल ला सकती है।

भावनाओं पर रखे काबू (Top 5 Share Market Tips)

बाजार में हमेशा भावनाओं में बहकर फैसला नहीं करना चाहिए। अगर आपका शेयर खरीदने-बेचने को लेकर इमोशंस पर कंट्रोल नहीं है तो आप भारी नुकसान करा सकते हैं। जब बाजार में तेजी रहती है तो ट्रेडर्स ज्‍यादा आकर्षित होते हैं और उस चक्‍कर में गलत शेयरों में पैसा लगा बैठते हैं। डर और लालच, ये दो ऐसे फैक्‍टर हैं, जिन पर शेयर में ट्रेडिंग के दौरान कंट्रोल होना चाहिए।

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT