होम / Tourist Places दिसंबर में घूमने का बना रहे मन तो इन जगहों का लें आनंद

Tourist Places दिसंबर में घूमने का बना रहे मन तो इन जगहों का लें आनंद

India News Editor • LAST UPDATED : November 11, 2021, 5:41 pm IST

इंडिया न्यूज :

Tourist Places : दिसंबर आते ही लोग अपने-अपने बैग पैक करते हैं और ठंड का अनुभव करने के लिए बाहर निकल पड़ते हैं। दिसंबर माह एक ऐसा माह है जिसे भारत में सर्द सर्दियों का शुरआती माह माना जाता है और इस समय देश के विभिन्न हिस्सों में बर्फबारी भी शुरू हो जाती है

जो फैमली वेकेशन, फ्रेंड्स के साथ ग्रूप टूर और हनीमून कपल्स सभी को बड़ी संख्या में अपनी और आकर्षित करती है। देखा जाये तो दिसंबर माह भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छे महीनो में से एक है क्योंकि इस समय भारत के अधिकांश पर्यटक स्थल अपने सबसे खुबसूरत रूप में होते है।

कोहिमा (Tourist Places)

Tourist Places

संक्षेप में नॉर्थ ईस्ट का आकर्षण, नागालैंड की राजधानी कोहिमा दिसंबर में घूमने के लिए अच्छी जगहों में से एक है। हरे-भरे जंगलों, पहाड़ियों, घाटियों और रोडोड्रोन के जंगलों के सुरम्य परिदृश्य के बीच यह शहर सूना हुआ है। क्षेत्र में वन्यजीव पनपते हैं।

नागालैंड कई आदिवासी समुदायों का घर है और राजधानी इन सभी विविध संप्रदायों, उनकी संस्कृति, जीवन शैली और विरासत का खजाना है। संग्रहालयों में जातीयता की संपत्ति के बारे में जानें और किसामा हेरिटेज विलेज जहां हॉर्नबिल फेस्टिवल के जीवंत उत्सव दिसंबर के पहले सप्ताह में आयोजित किए जाते हैं।

केरल (Tourist Places)

Tourist Places

भारत का दक्षिण-पश्चिमी तटीय राज्य। यह एक छोटा राज्य है, जिसमें देश के कुल क्षेत्रफल का केवल एक प्रतिशत है। मालाबार तट के साथ केरल लगभग 360 मील (580 किमी) तक फैला हुआ है, जिसकी चौड़ाई लगभग 20 से 75 मील (30 से 120 किमी) है ।

यह कर्नाटक के पूर्व (पूर्व में मैसूर) और पूर्व में तमिलनाडु और पूर्व में अरब सागर द्वारा दक्षिण और पश्चिम में स्थित है। यह उत्तर-पश्चिमी तट पर पुदुचेरी राज्य के एक हिस्से माहे को भी घेरता है। राजधानी तिरुवनंतपुरम (त्रिवेंद्रम) है।

डलहौजी (Tourist Places)

Tourist Places

डलहौजी का सुरम्य शहर दिसंबर के दौरान भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। लेकिन क्या यह भारत में दिसंबर में आने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इसके हिमपात से ढके देवदार जंगलों के साथ, दृश्य बिल्कुल सर्वोत्कृष्ट है।

बर्फ से ढके पहाड़ों के दृश्य के साथ सर्द हवा के लिए खोला गया यह भव्य शीतकालीन गंतव्य एक रैंप बन जाता है। इसके अतिरिक्त सभी ट्रैकिंग के शौकीनों को दिसंबर में डलहौजी में राष्ट्रीय हिमालयी शीतकालीन ट्रेकिंग अभियान में भाग लेने जाना चाहिए।

उदयपुर (Tourist Places)

Tourist Places

जो पहले मेवाड़ साम्राज्य की राजधानी थी। पश्चिमी भारतीय राज्य राजस्थान का एक शहर है। 1559 में महाराणा उदय सिंह द्वितीय द्वारा स्थापित, यह कृत्रिम झीलों की एक श्रृंखला के आसपास सेट है और यह अपने भव्य शाही निवासों के लिए जाना जाता है।

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान (Tourist Places)

Tourist Places

दुनिया की एक सींग वाले गैंडों की आबादी का दो-तिहाई हिस्सा, इस राष्ट्रीय उद्यान को विश्व विरासत स्थल के रूप में घोषित किया गया है। एक सींग वाला गेंडा जो लगभग क्षेत्र को परिभाषित करता है,

पार्क भी पर्यटकों को सुखद आश्चर्य प्रदान करता है क्योंकि वे जगह हिरण, हाथी, जंगली भैंस, चीनी पैंगोलिन, बंगाल लोमड़ी, रिबन, सिवेट, सुस्त भालू, तेंदुए और उड़ने वाली गिलहरी कुछ जानवर हैं। यहां देखा जा सकता है।

मुन्नार (Tourist Places)

Tourist Places

मुन्नार की शांति विश्वास से परे है और यही इसकी लुभावनी सुंदरता है। सर्दियों के दौरान यहां हवाओं से बात करने वाली हवाओं को सुन सकते हैं और हवा में कुरकुरापन महसूस कर सकते हैं। इस जगह को इसके विशाल चाय बागानों, विचित्र कस्बों और संकीर्ण घुमावदार गलियों द्वारा परिभाषित किया गया है जो अब कहीं गायब नहीं होती हैं।

सर्दियां तब होती हैं जब आपको एराविकुलम नेशनल पार्क के आकर्षणों का पता लगाना चाहिए, अनमुदी पीक के लिए एक ट्रेक का आनंद लेना चाहिए, मैट्टुपेट्टी शहर का पता लगाना चाहिए और पल्लीवासल की सुंदरता को भिगोना चाहिए।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क (Tourist Places)

Tourist Places

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, बड़े कॉर्बेट टाइगर रिजर्व का हिस्सा है, जो भारत का सबसे पुराना और सबसे प्रतिष्ठित राष्ट्रीय उद्यान है। बाघों की एक बड़ी आबादी के लिए घर, अन्य दुर्लभ प्रजातियों के साथ, यह वन्यजीव के प्रति उत्साही लोगों के लिए अंतिम गंतव्य है।

राष्ट्रीय उद्यान को इसकी सभी महिमाओं को देखने के लिए, सर्दियों के दौरान इसे देखें। क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पांच क्षेत्रों में विभाजित किया गया, यह वास्तव में जैव विविधता का एक भंडार है।

(Tourist Places)

Read Also :How To Protect Kids From Cold इन टिप्सों की सहायता से छोटे बच्चों को ठंड से बचाएं

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

घर बैठे शाइनी और स्ट्रेट हेयर के लिए इन मास्क को करें अप्लाई, रूखे-बेजान बाल होंगे हेल्दी -Indianews
MS Dhoni: CSK के लिए एमएस धोनी ने खेली सनसनीखेज पारी, की गेंदबाजों की जमकर धुनाई
Acne Remedies: गर्मियों में एक्ने से हो रहें हैं परेशान, तो अपनी स्किन केयर में इन टिप्स को करें शामिल -Indianews
Lok Sabha Election: 8 हेलिकॉप्टर के सहारे कांग्रेस के स्टार प्रचारक, जानें कैसा चल रहा चुनावी प्रचार
Arti Singh ने अपनी हल्दी सेरेमनी की शेयर की झलकियां, ढोल के साथ दुल्हन के घर पहुंचकर दूल्हे राजा ने दिया सरप्राइज -Indianews
Lok Sabha Elections 2024: रिकॉर्ड संख्या में एनडीए को लोगों…, पहले चरण के बाद पीएम मोदी का पहला ट्वीट
Shakun Shastra: सुबह-सुबह दिख जाता है कबूतर? जानिए यह शुभ होता है या अशुभ