होम / Use of toohpick टूथपिक सिर्फ दांतों के लिए नहीं होते हैं अन्य कई प्रयोग

Use of toohpick टूथपिक सिर्फ दांतों के लिए नहीं होते हैं अन्य कई प्रयोग

Mukta • LAST UPDATED : October 16, 2021, 10:56 am IST

Use of toohpick आज के समय में बहुत से डेंटिस्ट दांतों में टूथपिक्स के इस्तेमाल करने के खिलाफ चेतावनी देते हैं क्योंकि वे आसानी से आपके मसूड़े को नुकसान पहुंचा सकते हैं। लेकिन फिर भी लोग टूथपिक का इस्तेमाल दांतों में फंसी चीजों को निकालने के लिए करते हैं और इसे बेकार समझकर फेंक देते हैं।

टूथपिक सिर्फ दांतों के लिए नहीं है। पुराने टूथपिक को फेंकने की बजाय इन चीजों पर प्रयोग कर सकती हैं। जब आपका बगीचा यंग और कमजोर हो, तो सुरक्षात्मक अवरोध बनाने के लिए टूथपिक्स का इस्तेमाल करें।

(Use of toohpick)

पौधा जमीन पर गिरे बिना सीधा बढ़ेगा और इसे कैटरपिलर और अन्य क्रॉलियों से बचाया जा सकता है। आप उन पौधों को सहारा देने के लिए टूथपिक का प्रयोग कर सकते हैं जिनकी शाखाएं टूट गई हैं और पत्तियां क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

बोतलों को खोलना, रंग ठीक करना (Use of toohpick)

जब बोतल की सामग्री उद्घाटन के आस-पास सूख जाती है और उसे बंद कर देती है तो यह वास्तव में कष्टप्रद होता है। एक छेद पंच करने के लिए टूथपिक का इस्तेमाल करें और सामग्री को बहने दें!

यदि आपके फर्नीचर में खरोंच हैं, तो इसे भरने के लिए एक छोटे ब्रश के लिए टूथपिक एक आदर्श स्टैंड-इन है, क्योंकि यह इसके लिए सही आकार है। आप किसी फर्नीचर प्रोजेक्ट पर जानबूझकर क्षतिग्रस्त या डिस्ट्रेस पेंट प्रभाव बनाने में मदद करने के लिए टूथपिक्स का प्रयोग कर सकती हैं।

दुर्गम स्थानों को साफ करें, छोटे छेद प्लग करें (Use of toohpick)

जब आपके फोन या कीबोर्ड के बटनों, रिमोट-कंट्रोल बटन और खिलौनों के आस-पास की छोटी-छोटी दरारों में धूल जमा हो जाती है तो टूथपिक की मदद से गंदगी को साफ कर सकते हैं।

आप अपने हेयरब्रश और शावरहेड्स को साफ करने के लिए उसी तकनीक का प्रयोग कर सकते हैं। फर्नीचर या लकड़ी के अन्य टुकड़ों में आप टूथपिक के साथ छोटे छेद भर सकती हैं। छेद में भरने के लिए इसका थोड़ा सा प्रयोग करें।

टूथपिक भोजन को लुढ़कने से रोके

टूथपिक माचिस की तीली का बहुत अच्छा उपयोग होता है। सभी माचिस की तीलियां मोमबत्ती तक नहीं पहुंचती हैं या इसे जलाने के लिए पर्याप्त समय तक नहीं जलती हैं, खासकर जब मोमबत्ती आधुनिक मोमबत्ती धारकों जैसे मेसन जार के नीचे बैठती है।

टूथपिक धीमी गति से जलती हैं, जिससे आपको मोमबत्ती को जलाने के लिए अधिक समय मिल रहा है, भले ही वह सीमा से बाहर हो। सॉसेज, हॉट डॉग और अन्य ट्यूबलर खाद्य पदार्थ ग्रिल पर इधर-उधर लुढ़कने की प्रवृत्ति रखते हैं, जिससे वे अलग-अलग समय पर पकते हैं। अपने भोजन को एक ही स्थान पर रहने दें और उन्हें टूथपिक्स के साथ जोड़कर एक साथ बाहर निकालें।

(Use of toohpick)

Read Also : How to Give Glamorous Look of Makeup मेकअप का ग्लैमरस लुक कैसे दें

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Supreme Court: ‘पति का पत्नी की संपत्ति पर कोई नियंत्रण नहीं’, SC का बड़ा फैसला- Indianews
Delhi Mayoral Polls: 26 अप्रैल को होने वाला दिल्ली मेयर चुनाव स्थगित, जानें वजह- Indianews
सत्ता में आने के लिए बड़ा रोल निभाएगा दूसरा चरण, समझिए हर सीट का सियासी समीकरण
Italy PM Meloni PM Modi Conversation: पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से की फोन पर बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा-Indianews
High Commission of India: NIA को मिली बड़ी सफलता, लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार-Indianews
जम्मू-कश्मीर के नौपोरा इलाके में एनकाउंटर, दो दिनों से जारी है आतंकरोधी अभियान
China building road In PoK: सैटेलाइट इमेज ने खोली चीन की पोल, सियाचिन ग्लेशियर के पास कर रहा यह काम-Indianews
ADVERTISEMENT