Tuesday, May 24, 2022
HomeKaam Ki Baatघर का वास्तुदोष दूर करने के लिए करें कपूर का प्रयोग

घर का वास्तुदोष दूर करने के लिए करें कपूर का प्रयोग

आज की भाग-दौड़ और तनावपूर्ण जिन्दगी में दो पल सुकून की चाह रखने वाले लोगों में वास्तुशास्त्र की मान्यता बहुत बढ़ गई है। घर के कलह और तनावपूर्ण वातावरण (stressful environment of the house) को सुधारने के लिए वास्तुशास्त्र का उपयोग किया जा रहा है।

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली।

भाग-दौड़ और तनावपूर्ण जिन्दगी में दो पल सुकून की चाह रखने वाले लोगों में वास्तुशास्त्र की मान्यता बहुत बढ़ गई है। घर के कलह और तनावपूर्ण वातावरण (stressful environment of the house) को सुधारने के लिए वास्तुशास्त्र का उपयोग किया जा रहा है। कहने वाले कहते हैं कि इससे कलह, तनाव, परेशानियों से मुक्ति मिलती है। वैसे भी वास्तुशास्त्र को लेकर कहा जाता है कि यह महत्वपूर्ण विद्या है जिसका नाता घर की सुख-शांति से जुड़ा है।

(Vastu tips kapur bring progress : Use camphor to remove the Vastu defects of the house)

वास्तु शास्त्र में बताई गई कई बातें हमारे आसपास सकारात्मक माहौल उत्पन्न करते हुए परेशानियों का निपटारा करती हैं। वास्तुशास्त्र में कपूर के इस्तेमाल को लेकर कई सकारात्मक बातें कही गई हैं। कपूर के लिए कहा गया है कि इसके इस्तेमाल से घर का वास्तुदोष ठीक किया जा सकता है। कहते हैं घर का वास्तुदोष ठीक होते ही जीवन की परेशानियाँ दूर हो जाती हैं।

Its use brings progress

यदि आप आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं और कमाई से ज्यादा आपके खर्चें हो रहे हैं या फिर आप पर अधिक कर्ज हो गया है, तो हो सकता है कि आपके घर की रसोई में वास्तु दोष हो। ऐसे में अपने रसोई घर में चांदी की एक कटोरी में कुछ कपूर और लौंग जलाएं। रोजाना ऐसा करने से आपके परिवार पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसेगी और आपके आर्थिक संकट दूर होंगे। नौकरी और व्यवसाय में तरक्की पाना चाहते हैं तो रसोई घर का सारा काम खत्म करने के बाद एक कटोरी में कपूर और लौंग जलाएँ। ऐसा करने से घर परिवार के सदस्यों की तरक्की होना शुरू हो जाती है और काम के नए अवसर भी मिलने लगते हैं।

सभी कमरों में रखें कपूर (Keep camphor in all rooms)

घर में वास्तुदोष होने पर हर कमरे में कपूर की कुछ टिकियाँ रख दें। जब वह टिकिया खत्म हो जाए तो उसकी जगह पर दूसरी टिकिया रख दें। मान्यता है कि ऐसा करने से वास्तुदोष का प्रभाव घर के सदस्यों पर कम होता है। साथ ही घर का वास्तुदोष भी धीरे-धीरे दूर होने लगता है।

देसी घी में जलाएँ कपूर (Burn camphor in desi ghee)

अक्सर देखने को मिल जाता है कि परिवार के सदस्यों के बीच आपसी तालमेल अच्छा होने के बाद भी मनमुटाव बना रहता है। ऐसी परिस्थितियों से निपटने के लिए वास्तुशास्त्र में कहा गया है कि आप अपने घर में कपूर को रोजाना दीये में देसी घी के जलाएं। इसे घर के ऐसे स्थान पर रखें जहाँ से पूरे घर में इसकी खूशबू फैले। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होगा और सुख शांति बनी रहेगी। इतना ही नहीं इससे परिवार के सदस्य भी रोग मुक्त होते हैं।

मनमुटाव दूर करता है कपूर (Kapoor removes estrangement)

यदि पति-पत्नी के बीच मनमुटाव ज्यादा बना रहता है तो रात के वक्त पति के तकिए के नीचे कपूर रख दें। अगली सुबह बिना किसी को बताएं उसे जला दें। ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करने से आपस में शांति बनी रहती है और दोनो के बीच प्यार भी बढ़ता है। साथ ही इस उपाय को करने से राहु का प्रतिकूल प्रभाव भी समाप्त होता है।

ये भी पढ़ें : Action against fake eye hospital : चली गई महिला की आंखों की रोशनी

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular