Thursday, May 26, 2022
HomeKaam Ki BaatWater Business Ideas : पानी के बिजनेस से करें बंपर कमाई, जानिए...

Water Business Ideas : पानी के बिजनेस से करें बंपर कमाई, जानिए कैसे ?

गर्मी में पानी की डिमांड बढ़ जाती है। (Water Business Ideas) आप तीन से पांच लाख रुपये की लागत से यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इंडिया न्यूज:
अगर आप बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो पानी का बिजनेस एक अच्छा आइडिया है। (Water Business) क्योंकि गर्मी के मौसम में अधिकांश जगहों पर पानी का संकट गहराने लगता है। देश में मेट्रो सिटीज के अलावा शहरों के अधिकांश ऑफिस में पानी के कैंपर व घरों में टैंकर खरीदे जाते हैं। गर्मी में इस तरह के पानी की डिमांड भी काफी बढ़ जाती है। आप तीन से पांच लाख रुपये की लागत से यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। हालांकि कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है। तो चलिए जानते हैं आखिर किस तरह शुरू करें पानी का बिजनेस।

कैसे शुरू करें पानी का बिजनेस?

पानी के बिजनेस से करें बंपर कमाई

  • बता दें सबसे पहले आपको कंपनी एक्ट के तहत अपनी कंपनी रजिस्टर करानी होगी, जिसके बाद आपको पैन नंबर और जीएसटी नंबर मिलेगा। इसके बाद कम से कम 1000 वर्ग फीट की जगह ढूंढें। चाहें तो आप उपयुक्त स्थान पर किराए की जगह ले सकते हैं। लेकिन वहां बोरिंग होना अनिवार्य है या फिर आपको बोरिंग करवाना पड़ेगी। फिर जरूरत अनुसार 500 या 1000 लीटर प्रति घंटा क्षमता का आरओ प्लांट लगा सकते हैं।
  • सेमी ऑटोमेटिक, फुली ऑटोमेटिक मशीनों की कीमत 1-5 लाख या इससे भी अधिक हो सकती हैं। प्लांट के लिए बिजली कनेक्शन अलग से लेना होगा। इसके अलावा दो या तीन कर्मचारी, पानी वितरण के लिए गाड़ी यानी लोडिंग ऑटो चाहिए होगा। अगर आपके पास गाड़ी नहीं है और अभी खरीदकर पूंजी नहीं फंसाना चाहते तो आप ड्राइवर सहित गाड़ी किराए पर ले सकते हैं।
  • अगर आप पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर यानी पाउच और एक या आधे लीटर की बोतल वाले पानी का बिजनेस करना चाहते हैं तो उसके लिए अतिरिक्त खर्च और प्रक्रिया होगी।

कितनी लागत और कितना फायदा?

पानी के बिजनेस से करें बंपर कमाई

अगर आप 1000-1500 स्क्वायर फुट में बिजनस करते हैं तो (Water Business) आपको करीब 4-5 लाख रुपये निवेश करने पड़ सकते हैं। वहीं प्लांट की क्षमता 1000 लीटर प्रति घंटा पानी प्रोडक्शन का है जो आप प्रति महीना 30-50 हजार रुपये तक कमा सकते हैं। यानी अगर मिनरल वॉटर का बिजनेस करते हैं तो साल भर में आपकी लागत निकल आएगी और आने वाले साल से मुनाफा शुरू हो जाएगा।

कितनी गुंजाइश इस बिजनेस में?

देश में बोतल बंद पानी का बिजनेस तेजी से बढ़ रहा है। वहीं बोतल बंद पानी का बिजनेस हर साल 20 फीसदी की दर से बढ़ रहा है यानी इस बिजनस में बहुत गुंजाइश (स्कोप) है। कोरोना काल से लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी सजग भी हो गए हैं। इसलिए स्वच्छता का पूरा ध्यान रख रहे हैं।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular