होम / Weather Update Cyclonic Storm Alert : अंडमान-निकोबार पर ‘असनी’ का खतरा आज व कल के लिए अलर्ट

Weather Update Cyclonic Storm Alert : अंडमान-निकोबार पर ‘असनी’ का खतरा आज व कल के लिए अलर्ट

Vir Singh • LAST UPDATED : March 20, 2022, 12:04 pm IST

Weather Update Cyclonic Storm Alert

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Weather Update Cyclonic Storm Alert चक्रवाती तूफान ‘असनी’ आज या कल अंडमान और निकोबार द्वीप समूह तट पर दस्तक दे सकता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की वेबसाइट में यह जानकारी दी गई है। इसके मुताबिक बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी व उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और इसके कल तक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। प्रशासन द्वीप समूह स्थिति से निपटने के लिए जरूरी इंतजाम में जुट गया है। निचले इलाकों से लोगों को सेफ जगह पहुंचाने की तैयारी भी की जा रही है।

अस्थायी शिविरों में लाए गए लोगों को मिले पयाप्त सुविधा

मुख्य सचिव जितेंद्र नारायण ने प्रशासन के साथ तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक कर खतरे वाले इलाकों से अस्थायी शिविरों में लाए गए लोगों को खाना, पानी व अन्य पर्याप्त मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने खराब मौसम के मद्देनजर नौ-परिवहन सेवाओं को तत्काल स्थगित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही मछुआरों समुद्र में जाने की अनुमति न देने की हिदायत दी है। नारायण ने आपदा प्रबंधन विभाग से कहा है कि वे लोगों मौसम के खतरे के बारे में अलर्ट करें।

कई जगहों पर अत्यधिक भारी बारिश का अलर्ट

Weather Update Cyclonic Storm Alert

मौसम विभाग ने आज ज्यादा जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की है। कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी व केंद्र शासित प्रदेश में अलग-अलग जगह अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान है। आईएमडी ने सभी मछुआरों को अंडमान सागर व उसके साथ लगती दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में न जाने की सलाह दी है।

जानिए कैसे दिया जाता है तूफान का नाम?

Weather Update Cyclonic Storm Alert

सभी लोगों के दिमाग में यह सवाल जरूर आता होगा कि आखिर तूफानों का नाम कैसे दिया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संस्था यानी इकोनॉमिक एंड सोशल कमीशन फॉर एशिया एंड पैसिफिक के 13 सदस्य देश हैं। इनमें से हर देश एल्फाबेटिकल आधार पर अगले क्षेत्र में बनने वाले तूफान का नाम रखते हैं। इस बार सदस्य देश श्रीलंका ने तूफान का नाम असनी रखा है।

Also Read : Weather Update : बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवात, विभाग ने दी चेतावनी, अलर्ट जारी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT