होम / जानिए वेट लॉस करने के लिए कैसे करें जीरा पानी का प्रयोग

जानिए वेट लॉस करने के लिए कैसे करें जीरा पानी का प्रयोग

Neha Goyal • LAST UPDATED : July 14, 2022, 12:04 pm IST

इंडिया न्यूज़, Weight Loss : वेट लॉस को कम करने के लिए ज्यादातर लोग जीरा पानी का प्रयोग करते है। बहुत लोग अपने मोटापे को लेकर परेशान रहते है। आपको जीरा पानी पीने का सही तरीका पता होना चाहिए। किस तरीके से जीरा पानी पी सकते है। और यह आपके पेट की चर्बी,सूजन को भी कम करता है और यह दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। पेट की समयस्या को भी दूर करता है। जीरा पानी सुबह के समय खाली पेट पीना चाहिए। और यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे आपकी पाचन क्रिया भी ठीक रहती है।

  • आइये हम आपको को जीरा पानी पीने के सही तरीके और समय के बारे में बताएंगे।

ठंडे या गर्म पानी का प्रयोग कर सकते है

इसको बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक 1 चम्मच जीरा रात भर भिगो दें। उसके बाद इसे सुबह 10 मिनट तक उबालें, इसको छान लें और फिर पीएं। और यह आपके पेट की चर्बी को भी कम करता है। अगर आप जल्दी में है। तो आप इसे बिना उबाले भी पी सकते है। और यह आपकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होगा।

जीरा पानी पीने का सही समय

अगर आप वेट लॉस को कम करने के लिए जीरा पानी पी रहे हैं तो सुबह खाली पेट जीरा पानी पियें। इसको आप सुबह के समय सैर करने के बाद भी पी सकते है। आप इसको लंच करने के बाद पी भी सकते है। और यह मोटापे को कम करने में आपकी मदद करता है।

जीरा पानी में नींबू मिलाकर पी सकते है

आप ऐसा भी कर सकते है। रात भर एक कप पानी में एक चम्मच जीरा भिगो दें। और इसे छानें फिर पानी में नीबू का रस डाल दें। इसको अच्छे से मिला लें और फिर खाली पेट पियें। पेट की समस्याओं से राहत मिलती है।

दालचीनी के साथ पीएं जीरा पानी

इस तरीके से भी आप जीरा पानी पी सकते है। एक कप पानी में एक चम्मच जीरा भिगोकर रात के समय रख दें। सुबह उठकर उसमें थोड़ी सी पिसी हुई दालचीनी डाल कर 5 मिनट के लिए पानी को उबाल लें। उसके बाद पानी को ठंडा होने दें, छान लें और फिर इसको खाली पेट पियें

ये भी पढ़े : प्राफेशनल सक्सेस टाइम का सही उपयोग कैसे करें अपनाये इन 6 टिप्सों को

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT