होम / सोचो : मरने के बाद क्या होता है Google Data का !

सोचो : मरने के बाद क्या होता है Google Data का !

Mukta • LAST UPDATED : October 17, 2021, 10:34 am IST

क्या कभी सोचा है कि लोगों के मरने के बाद गूगल और ऐपल के क्लाउड सर्विस पर सेव हुए डेटा का क्या होता होगा। तो आइए हम आपको बताते हैं कि गूगल ने भी इसके बारे में सोचा और इसका एक फीचर प्रदान करता है जो हमें ये तय करने की अनुमति देता है कि कब हमारे अकाउंट को इनएक्टिव माना जाना चाहिए और बाद में हमारे डेटा के साथ क्या किया जाए।

अगर आप गूगल की पॉपुलर सर्विस जैसे जीमेल सर्च, या गूगल फोटो जैसी गूगल सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं, या अगर आपके पास सिर्फ एंडॉयड फोन है, तो गूगल के पास आपके या आपकी आदतों के बारे में बहुत सारा डेटा है। कुछ लोग पेमेंट करने के लिए अपने बैंक कार्ड की डिटेल और गूगल पे जैसे ऐप्स भी सेव करके रखते हैं।

हमारे गूगल अकाउंट की इन सभी संवेदनशील जानकारियों के लिए हमें अपने गूगल अकाउंट के डेटा के लिए एक प्लान बनाने की आवश्यकता होती है क्योंकि हो सकता है कि हम सब कुछ किसी ऐसे व्यक्ति के साथ शेयर करना चाहें जो हमारे बाद इस पर ध्यान दे सके।

ऐसे सेफ रखें Google Data

जब कोई व्यक्ति महीनों तक अपने गूगल खाते का उपयोग नहीं करता है, तो वह निष्क्रिय हो जाता है। मूल रूप से जब गूगल को लंबे समय तक किसी खाते में कोई गतिविधि नहीं मिलती है, तो वह निष्क्रिय हो जाता है।
हालांकि गूगल अब आपको यह तय करने देता है कि उसे कब आपके खाते को निष्क्रिय माना जाना चाहिए और उसके साथ क्या होना चाहिए और डेटा निष्क्रिय होने के बाद क्या करना चाहिए।

गूगल यूजर्स को एक विश्वसनीय व्यक्ति के साथ खाता और उसका डेटा शेयर करने का आप्शन देता है या वे गूगल से ये भी कह सकते हैं कि खाता निष्क्रिय होने पर उसे हटा दिया जाए। एक अच्छा फीचर ये है कि गूगल यूजर को खाते को निष्क्रिय मानने के लिए अडिशनल वेटिंग पीरियड निर्धारित करने की अनुमति देता है। यूजर्स अधिकतम 18 महीने तक चुन सकते हैं।

(Google Data)

इसे मैनेज करने के लिए आप माईअकाउंट डॉट गूगल डॉट कॉम पर जा सकते हैं। नोट करें कि सबसे प्रामाणिक और जरूरी बात ये है कि आप अपने पासवर्ड को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ शेयर कर रहे हैं जिस पर आप भरोसा करते हैं।
एक बार जब आप ऊपर दिए गए लिंक पर जाते हैं, तो आपको सबसे पहले निष्क्रियता, ईमेल आईडी, फोन नंबर और अन्य विवरणों के लिए प्रतीक्षा अवधि दर्ज करनी होगी।

Also Read : T20 World Cup 2021 विराट और रोहित की गिनती धाकड़ बल्लेबाजों में

इसके बाद, गूगल आपको अधिकतम 10 लोगों को चुनने का विकल्प देगा, जिन्हें आप सूचित करना चाहते हैं जब आपका गूगल खाता निष्क्रिय हो जाता है और अब आप खाते का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।

डाउनलोड करने की होती है परमिशन (Google Data)

यूजर्स अपने कुछ डेटा का एक्सेस और इसे डाउनलोड करने का विकल्प भी दे सकते हैं। इसके लिए एक विश्वसनीय ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है। अगर आप नहीं चाहते कि कोई आपके गूगल खाते का डेटा एक्सेस करे, तो आपको किसी की ईमेल आईडी जोड़ने की जरूरत नहीं है। इसका मतलब यह होगा कि आपका डेटा हटा दिया जाएगा और आपका खाता निष्क्रिय होने के बाद कोई भी इसे कभी भी रिस्टोर नहीं कर पाएगा।

यूजर्स अपने कुछ डेटा का एक्सेस और इसे डाउनलोड करने का विकल्प भी दे सकते हैं। इसके लिए एक विश्वसनीय ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है। अगर आप नहीं चाहते कि कोई आपके गूगल खाते का डेटा एक्सेस करें, तो आपको किसी की ईमेल आईडी जोड़ने की जरूरत नहीं है।

इसका मतलब यह होगा कि आपका डेटा हटा दिया जाएगा और आपका खाता निष्क्रिय होने के बाद कोई भी इसे कभी भी रिस्टोर नहीं कर पाएगा. लिस्ट में गूगल पे, गूगल फोटो, गूगल चैट, लोकेशन हिस्ट्री और अन्य सभी चीजें शामिल हैं जो एक यूजर्स ने अपने गूगल अकाउंट का इस्तेमाल करके किया होगा।
यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि आपके विश्वसनीय कॉन्टैक्ट के पास आपका गूगल खाता निष्क्रिय होने के बाद सिर्फ तीन महीने तक एक्सेस होगा।

भेजा जाएगा ईमेल (Google Data)

गूगल आपके द्वारा सेटअप के दौरान लिखी गई सबजेक्ट लाइन और कंटेंट के साथ विश्वसनीय कॉन्टैक्ट को एक ईमेल भेजेगा। गूगल का कहना है कि वह उस ईमेल में एक फुटेर जोड़ देगा, ये समझाते हुए कि आपने अपने खाते का उपयोग बंद करने के बाद कंपनी को अपनी ओर से एक ईमेल भेजने का निर्देश दिया है।

अगर आप निष्क्रियता के बाद अपने सभी डेटा को हटाना चुनते हैं, तो गूगल आपके पास मौजूद सभी चीजों को हटा देगा. इसमें यूट्यूब वीडियो, लोकेशन हिस्ट्री, सर्च हिस्ट्री , गूगल पे डेटा और अन्य कंटेंट शामिल हैं। अगर आप एक विश्वसनीय कॉन्टैक्ट चुनते हैं, तो ईमेल में उस डेटा की एक सूची होगी जिसे आपने शेयर करने के लिए चुना है।

(Google Data)

Read Also : T20 World Cup 2021 विराट और रोहित की गिनती धाकड़ बल्लेबाजों में

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT