होम / Plant Based Milk: 'प्लांट बेस्ड मिल्क' क्या है ? 'दूध' तो है लेकिन वह 'दूध' नहीं है!

Plant Based Milk: 'प्लांट बेस्ड मिल्क' क्या है ? 'दूध' तो है लेकिन वह 'दूध' नहीं है!

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 23, 2024, 1:50 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Plant Based Milk: शार्क टैंक इंडिया सीज़न 3 में प्लांट-आधारित दूध कंपनी AltCo शामिल थी, जो केवल 2% इक्विटी के लिए ₹1.5 करोड़ का निवेश चाह रही थी, और अपने स्टार्टअप का मूल्य ₹75 करोड़ आंक रही थी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ‘प्लांट बेस्ड मिल्क’ क्या है जिसे लेकर इस कंपनी के संस्थापक शार्क टैंक इंडिया आए थे? यदि नहीं, तो हमें बताएं!

दूध वह दूध नहीं है!

क्या आप भी इस लाइन को पढ़कर कंफ्यूज हो गए? आइए हम आपको उस दूध के बारे में बताते हैं जो दूध तो है लेकिन दूध नहीं है। ‘पौधे-आधारित दूध’ वह दूध है जो दूध नहीं है और शाकाहारी है। यह दूध मुख्य रूप से मेवे (काजू, बादाम), बीज (तिल), अनाज (चावल, जई), फलियां (सोया, मटर), फल (केला) और नारियल जैसे पौधों के साथ पानी से बनाया जाता है।

पौधे-आधारित दूध लैक्टोज़-मुक्त, शाकाहारी होता है और इसमें कोई पशु सामग्री नहीं होती है। यह दूध लैक्टोज असहिष्णु लोगों, आहार पर रहने वाले लोगों और पर्यावरण के प्रति जागरूकता रखने वाले लोगों द्वारा पसंद किया जाता है। आपको बता दें कि भारत की 60% आबादी लैक्टोज असहिष्णु है, यानी यह आबादी जानवरों के दूध में पाई जाने वाली चीनी को पूरी तरह से पचाने में असमर्थ है। ध्यान देने वाली बात यह भी है कि यह दूध गाय के दूध की तरह विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है।

विभिन्न प्रकार के पौधे-आधारित दूध!

हालाँकि पौधों पर आधारित दूध 15 से 20 प्रकार के होते हैं, हम शीर्ष पाँच पर एक नज़र डालेंगे:

● सोया दूध: सोया दूध एक पौधे पर आधारित दूध है जिसका उपयोग भिगोए हुए सोयाबीन को पानी के साथ मिलाकर, सोयाबीन को छानकर, और एक चिकना दूध जैसा तरल बनाकर किया जाता है। सोया दूध में कैलोरी कम होती है और यह प्रोटीन और विटामिन बी6, मैग्नीशियम, फोलेट और जिंक सहित कई विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है।
● बादाम का दूध: बादाम का दूध एक पौधा-आधारित दूध है जो बादाम और पानी से बनाया जाता है। बादाम के दूध का स्वाद हल्का होता है, इसलिए कई लोगों को यह अन्य पौधों पर आधारित दूध की तुलना में अधिक स्वादिष्ट लगता है। इसमें कैलोरी, वसा और चीनी कम होती है और यह विटामिन डी, विटामिन ई और कैल्शियम का अच्छा स्रोत है।
● नारियल का दूध: नारियल का दूध एक पौधे पर आधारित दूध है जो पके नारियल के गूदे और गर्म पानी को मिलाकर बनाया जाता है। नारियल का दूध लॉरिक एसिड से भरपूर होता है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की क्षमता होती है। नारियल का दूध विटामिन डी, बी2, बी12, कैल्शियम के साथ-साथ खनिजों का भी अच्छा स्रोत है।
● चावल का दूध: चावल का दूध भी एक प्रमुख पौधा-आधारित दूध है। यह दूध आमतौर पर पके हुए चावल को पानी के साथ मिलाकर और परिणामी तरल को छानकर बनाया जाता है। चावल का दूध प्राकृतिक रूप से मीठा और पतला होता है। इसमें वसा और प्रोटीन कम होता है, लेकिन कैल्शियम, विटामिन बी12 और आयरन जैसे विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है।
● काजू दूध: काजू दूध भी एक पौधे पर आधारित दूध है, जो साबुत काजू और पानी से बनाया जाता है। काजू का दूध प्रोटीन और विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। इस दूध का उपयोग किसी भी खाद्य व्यंजन को गाढ़ा करने के लिए किया जाता है। जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हुआ है उनके लिए यह दूध बहुत फायदेमंद है।

भारत में शार्क टैंक प्लांट आधारित दूध कंपनी!

भारत में पौधे आधारित दूध उत्पाद भी शुरू हो गए हैं। हाल ही में AltCo. कंपनी के संस्थापकों ने ₹1.5 करोड़ में 2% की मांग के साथ शार्क टैंक इंडिया से संपर्क किया था। AltCo. एक पौधा-आधारित दूध और प्रोटीन ब्रांड है। कंपनी के संस्थापक रितिक रमेश और बसन पाटिल ने शार्क टैंक पर अपने ‘डेयरी-मुक्त’ उत्पाद प्रस्तुत किए, जिनमें ओट मिल्क, सोया मिल्क, बादाम मिल्क और ऑल्ट प्रोटीन और शाकाहारी चॉकलेट शामिल थे।

हालाँकि, AltCo. शार्क टैंक पर सौदा नहीं हो सका क्योंकि शार्क को कंपनी की पैकेजिंग, मूल्य निर्धारण, उत्पाद प्लेसमेंट, भविष्य की वृद्धि और उत्पाद के लिए अभी भी बाजार की मांग थी या नहीं, इस बारे में चिंता थी। आपको यह भी बता दें कि AltCo. यह लाभदायक नहीं है और वे प्रति माह ₹1 करोड़ कमाने के लिए ₹45 लाख खर्च कर रहे हैं।

FSSAI दिशानिर्देश क्या हैं?

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने पौधे आधारित दूध सहित गैर-डेयरी उत्पादों की लेबलिंग और विपणन पर दिशानिर्देश जारी किए हैं। एफएसएसएआई के नियमों के अनुसार, जो उत्पाद दूध या दूध उत्पाद नहीं हैं, वे लेबलिंग के लिए किसी भी डेयरी शब्द का उपयोग नहीं कर सकते हैं, जिसमें पौधे आधारित दूध भी शामिल है।

एफएसएसएआई दिशानिर्देशों के अनुसार, पौधे-आधारित दूध उत्पादों को ‘पौधे-आधारित पेय’ के रूप में लेबल किया जाना चाहिए। वे अपनी पैकेजिंग और मार्केटिंग में ‘दूध’, ‘दही’ या पनीर जैसे शब्दों का इस्तेमाल नहीं कर सकते। डेयरी कंपनियों ने पहले इस मामले में एफएसएसएआई दिशानिर्देश मांगे थे। एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में प्लांट-आधारित पेय बाजार 2021-2026 के बीच सालाना 14.8% बढ़ने की उम्मीद है।

अमेरिका में पौधों पर आधारित दूध का बहुत बड़ा बाज़ार है!

मेटिकुलस रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में पौधा-आधारित दूध बाजार 2023 से 2030 की अनुमानित अवधि के दौरान 11.7% की सीएजीआर के साथ 2030 तक 47.55 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। उत्तरी अमेरिका में, पौधे-आधारित दूध बाजार की उम्मीद है 12.0% की सीएजीआर से बढ़ते हुए, 2030 तक 10,821.40 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने के लिए। उत्तरी अमेरिका के आसपास शाकाहारी आबादी में वृद्धि से बाजार की वृद्धि दर बढ़ने की उम्मीद है। 2023 में उत्तरी अमेरिका में बादाम दूध की बाजार हिस्सेदारी 38.30% थी।

यह भी पढेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT