होम / Hair Care Tips: गीले बालों में कंघी करना कितना सही, जानिए क्या है कंघी करने का सही तरीका?

Hair Care Tips: गीले बालों में कंघी करना कितना सही, जानिए क्या है कंघी करने का सही तरीका?

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 23, 2023, 4:18 am IST

इंडिया न्यूज़:(Hair Care Tips) वैसे तो बालों में कंघी करने से बालों को कई तरह के फायदे होते है, जिससे बाल स्मूथ और मजबूत रहते हैं। स्कैल्प हेल्थ और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है। साथ ही बाल जड़ से मजबूत भी रहते हैं। लेकिन आज भी कई लोगों को अपने बालों को कॉम्ब करने का सही तरीका नही पता है जिसका नतीजा यह होता है कि, बाल ज्यादा झड़ने लगते हैं। आज भी कई महिलाएं जल्दी के चक्कर में गीले बालों में ही कंघी करने लगती हैं। लेकिन क्या सच में गिले बालो में कंघी करने से बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। तो आइयें जानते हैं अगर बाल गीले हों तो कंघी करना कितना सही है और कॉन्ब करने का सही समय व तरीका क्या है?

  • गीले बालों में कंघी करना कितना सही
  • क्या है कंघी करने का सही तरीका 

गीले बालों में कंघी करना कितना सही

बालों के झड़ने की वजह कई तरह के हो सकते हैं जैसे विटामिन की कमी, हार्मोन असंतुलन,और गीले बालों में कंघी करना बालों के झड़ने का एकमात्र कारण नहीं है। कई बार बहुत गर्म या गंदे पानी से बाल धोने से भी बाल झड़ने लगते हैं। और बालों का झड़ना एक नैचुरल प्रक्रिया है। जानकारी के लिए बता दें कि एक व्यक्ति के रोजाना लगभग 50-100 बाल झड़ते है। हालांकि अगर आप ज्यादा मात्रा में बालों के झड़ने को नोटिस करते हैं तो यह तनाव, पोषण की कमी, हार्मोनल असंतुलन या कुछ चिकित्सीय स्थितियों जैसे कारकों के कारण हो सकता है।

क्या है कंघी करने का सही तरीका 

कंघी करते समय ध्सयान देना चाहिए कि बाल खिचे न यानी अगने बालों को खींचने से बचाएं और गीले बालों पर हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करने से बचें, बिना हेयर डिटैंगलिंग स्प्रे या सीरम के इस्तेमाल से नुकसान हो सकता है। गीले बालों को धीरे से कंघी करने से बाल गिरने का कारण नहीं बनता लेकिन टूटने और नुकसान से बचने के लिए गीले बालों को संभालना जरूरी है।

इस तरह की कंघी का करें इस्तेमाल

अपने बालों का ध्यान रखने के लिए अच्छी क्वालिटी के कंघे का इस्तेमाल करें। साथ ही ये भी ध्यान रखें कि कंघा बड़े दांतों वाला हो इससे बाल जल्दी टूटते नहीं हैं और इससे उलझे बालों को सुलझाना काफी आसान होता है।

ये भी पढ़े:- केसर के सेवन से होते हैं सेहत को कमाल के फायदे, इम्यूनिटी से लेकर त्वचा तक के लिए फायदेमंद

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.