होम / When Heating Food In The Microwave भूलकर भी ना करें ये गलतियां

When Heating Food In The Microwave भूलकर भी ना करें ये गलतियां

India News Editor • LAST UPDATED : October 23, 2021, 10:54 am IST

इंडिया न्यूज :

When Heating Food In The Microwave : इस भागदौड़ भरी जिंदगी में माइक्रोवेव का बड़ा रोल है। ज्यादातर वर्किंग लोग रात का खाना सुबह बना लेते हैं और खाने के समय माइक्रोवेव में गर्म कर लेते हैं। लेकिन कई बार माइक्रोवेव इस्तेमाल करते समय कुछ गलतियां करते हैं जो हमारे लिए घातक साबित हो सकता है।

(When Heating Food In The Microwave)

माइक्रोवेव में सभी तरह के कंटेनर का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। अगर आप माइक्रोवेव में खाना गर्म करते समय माइक्रोवेव सेफ प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो भूलकर भी यह गलती ना करें।

माइक्रोवेव में नॉर्मल प्लास्टिक का इस्तेमाल करने से प्लास्टिक की एक पतली परत पिघल कर खाने में मिल सकती है और आपके लिए बहुत ज्यादा घातक हो सकती है। एक शोध के मुताबिक प्लास्टिक अगर पेट में जाता है तो उससे डायबिटीज से लेकर कैंसर तक कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

माइक्रोवेव को पूरी तरह से गर्म नहीं होने देना (When Heating Food In The Microwave  )

कभी-कभी माइक्रोवेव में खाना गर्म करते समय खाना सही तरह से पकता नहीं है या कभी-कभी जल जाता है। कुछ डिशेज बनाते समय माइक्रोवेव को पहले प्री-हीट करने की जरूरत होती है।

कुछ चीजें जैसे केक या चिकन बनाते समय माइक्रोवेव को पहले से आॅन करके तय तापमान पर प्री-हीट करना होता है। माइक्रोवेव ठीक से गर्म ना करने पर खाना कच्चा रह सकता है और जरूरत से ज्यादा हीट करने पर खाना जल भी सकता है।

खाने को ठीक से गर्म ना करना (When Heating Food In The Microwave )

जहां खाना बनाने से पहले माइक्रोवेव को प्रीहीट करना जरूरी है। वहीं रात के बचे हुए खाने का इस्तेमाल करते समय आप उसे ठीक तरह से गर्म करें। अगर ऐसा नहीं करेंगे तो खाना ऊपर से तो गर्म हो जाएगा लेकिन बीच में ठंडा रह जाए।

ऐसा खाना ना तो खाने में अच्छा लगता है और ना सेहत के लिए अच्छा होता है। बासी खाने में बैक्टीरिया ज्यादा होता है और ऐसे में अगर आप इसे ठीक से गर्म नहीं करते हैं तो इससे फूड पॉइजनिंग भी हो सकती है।

सफाई ना करना (When Heating Food In The Microwave )

हम लोग माइक्रोवेव इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन महीनों-महीनों तक उसकी सफाई नहीं करते हैं। माइक्रोवेव की रेग्युलरली सफाई करना जरूरी है। अगर आप माइक्रोवेव इस्तेमाल करने के बाद उसकी सफाई नहीं करते हैं तो यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।

भले ही माइक्रोवेव दिखने में साफ लग रहा हो, लेकिन इसमें खाने के कई पार्टिकल्स होते हैं जो बार-बार गर्म होते-होते बैक्टीरिया बनाने लगते हैं।

खाने को बिना ढंके गर्म करना (When Heating Food In The Microwave )
कुछ चीजों को माइक्रोवेव में बिना ढंके गर्म कर सकते हैं लेकिन अगर आप रात की बची दाल या सब्जी माइक्रोवेव में गर्म कर रहे हैं तो ऐसी चीजों को हमेशा ढक कर ही गर्म करें।
ऐसा इसलिए करना चाहिए क्योंकि अगर गर्म करते समय खाना गिर जाता है तो इससे ना सिर्फ माइक्रोवेव खराब होगा बल्कि इससे बैक्टीरिया को भी बढ़ावा मिलेगा।

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: KKR बनाम RR के बीच मुकाबला आज, देखें Points Table की टॉप टीमों के बीच का Heat to Head रिकॉर्ड – Indianews
EVM-VVPAT Issue: सुप्रीम कोर्ट आज करेगा 100% वोटों के सत्यापन की याचिका पर सुनवाई, यहां जानें इसके खास तथ्य
Mehndi On Hair: मेहंदी में इन चीजों को मिलाने से नहीं मिलता कोई फायदा, खत्म होते है सभी गुण
IMD: इस साल गर्मी तोड़ेगी सारे रिकॉर्ड, जानें कैसा होगा आपके राज्य का हाल-Indianews
बीजेपी ने 12वीं सूची में शिवाजी के वंशज अभिजीत दास बॉबी पर खेला दाव, डायमंड हार्बर से लड़ेंगे चुनाव
Viral Video: 1 करोड़ की लम्बोर्गिनी में लगाई आग, वायरल हुआ वीडियो-Indianews
Salman Khan के घर फायरिंग करने वाले शूटर मुंबई एयरपोर्ट पर हुए स्पोर्ट, पुलिस आगे की जांच में लगी