होम / Amazing Story : शेर मिलकर भी नहीं झुका पाए जिराफ की गर्दन

Amazing Story : शेर मिलकर भी नहीं झुका पाए जिराफ की गर्दन

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 27, 2021, 11:15 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

Amazing Story : शेर अगर किसी को शिकार बनाने की सोच लें, तो उसके जिंदा बचने की उम्मीद न के बराबर होती है। जंगल में जिसके हौसले बुलंद रखे और हार नहीं मानी, वो ही सर्वाइव कर सकता है। दक्षिण अफ्रीका के क्लैसरी गेम रिजर्व में कुछ भूखे शेरों ने जब जिराफ को देखा, तो उन्होंने इसे शिकार बनाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया। जिराफ के शरीर पर दांत गड़ाए शेरों को देखकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे। (Amazing Story)

जंगल के सबसे ताकवर जानवर की नजर में अगर कोई शिकार आ जाए, तो समझो उसका धरती से समय बस खत्म ही होने वाला है। हालांकि कुछ जानवर ऐसे भी होते हैं, जो अपनी हिम्मत और हौसले से शेर के चंगुल से भी बच निकलते हैं। इस वक्त जिराफ और शेरों के झुंड की ऐसी ही तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें हिम्मती जिराफ एक साथ 6-6 शेरों को चुनौती देता दिख रहा है। (Amazing Story)

इस बेहद खौफनाक नजारे को देखकर आपका दिल जोर से धड़कने लगेगा। आप जानने को बेचैन हो उठेंगे कि आखिर इन खूंखार शेरों के चंगुल मे फंसे जिराफ का अंजाम क्या हुआ ? जिराफ इस बात को जानता था कि शेर अगर झुंड में उसके पीछे पड़ चुके हैं, तो बचना आसान नहीं है, फिर भी बिना कोई विरोध दिखाए ये शांत जानवर सारा दर्द सहते हुए आगे बढ़ता रहता है। (Amazing Story)

शेर नोचते रहे, जिराफ ने नहीं मानी हार (Amazing Story)

ये मामला दक्षिण अफ्रीका के क्लैसरी गेम रिजर्व का है। यहां एक जिराफ को एक साथ 6 शेरों ने दबोच लिया। भूखे शेर उसे अपना भोजन बनाने के लिए जिराफ के शरीर पर जगह-जगह लटके हुए थे। जिसके मुंह में जो अंग आया, उसने अपनी पूरी ताकत से वहीं दांत गड़ा दिए। 2 शेर पैरों को आगे बढ़ने से रोक रहे थे, एक शेर पीठ पर दांत गड़ाए था और एक उसकी पीठ पर चढ़कर गर्दन की ओर बढ़ रहा था। शेर के शिकार का तरीका ही यही होता है कि वो अपने शिकार की गर्दन पर हमला करके उसका काम तमाम कर देता है, लेकिन यहां जिराफ अपनी गर्दन झुकाने को तैयार नहीं था।

जिराफ की बहादुरी के कायल हो जाएंगे आप (Amazing Story)

6 शेरों की प्रताड़ना सहते हुए भी जिराफ ने अपनी हिम्मत नहीं हारी। वो कुछ देर तक बिना हिले-डुले अपनी जगह पर खड़ा रहा और फिर उसने धीरे-धीरे आगे बढ़ना शुरू कर दिया। जिराफ की कोशिश थी कि शेर उसकी गर्दन तक नहीं पहुंच पाएं। जब शेरों को लगा कि उनका शिकार इतनी आसानी से कब्जे में नहीं आने वाला है, तो उन्होंने धीरे-धीरे हार माननी शुरू कर कर दी। पहले पैर छोड़े और फिर जिराफ की पीठ से उतरने लगे। अपनी लंबी गर्दन के चलते जिराफ इनकी गिरफ्त से अपनी जिंदगी बचाकर चलता बना।

Also Read : T20 World Cup 2021 टी20 के इतिहास में आज पहली बार इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच होगी टक्कर

Read Also : T20 World Cup कल हुए मुकाबले में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को 5 विकेट से दी मात

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT