Saturday, November 27, 2021
HomeHealth TipsBenefits Of Eating Pears In Hindi

Benefits Of Eating Pears In Hindi

Benefits Of Eating Pears In Hindi

Benefits Of Eating Pears In Hindi : शरीर के लिए आवश्यक सभी प्राकृतिक विटामिन्स, खनिज, किण्वक और द्रव्य में घुलनशील फाइबर प्रचुर मात्रा में नाशपाती में पाए जाते हैं, जिससे कि हमारी सेहत और स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है. अक्सर लोग नाशपाती (pear) और बब्बूगोशा  में फर्क नहीं समझ पाते, जबकि दोनों के स्वाद, छिलके और देखने में काफी अंतर होता है। मोटे छिलके वाला होता है नाशपाती और बब्बूगोशा का छिलका बहुत मुलायम होता है। इस वजह से आप इसे छिलका सहित खा सकते हैं। नाशपाती में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहतमंद रहने के लिए जरूरी हैं।आईये जानते है इसके बेहतरीन फायदे

Also Read :
RBI खुद कर सकती है अपनी डिजिटल क्रिप्टोकरेंसी लांच

 फेफड़े संबंधी बीमारियों में नाशपाती के फायदे  (Benefits Of Eating Pears In Hindi)

नाशपाती के फलों का सेवन करने से यकृत व प्लीहा यानि स्पलीन संबंधी रोगों के अलावा , पाचनतंत्र संबंधी रोगों में लाभ होता है। फेफड़े के बीमारी में भी फायदेमंद होता है।

किडनी की पथरी के इलाज में नाशपाती के फायदे (Benefits Of Eating Pears In Hindi)

आजकल खान-पान के कारण किडनी में स्टोन हो जाता है। नाशपाती का सेवन इस तरह से करने पर पथरी निकलने में मदद मिलती है। 10-15 मिली नाशपाती फल के रस को सुबह शाम भोजन के पहले सेवन करने से वृक्काश्मरी व पित्ताश्मरी या किडनी का स्टोन टूट-टूट कर निकल जाती है।

 कब्ज से राहत पाने में नाशपाती फायदेमंद (Benefits Of Eating Pears In Hindi)

नाशपाती में मौजूद रेचन गुण के कारण यह कब्ज के परेशानियों से राहत दिलाने में लाभदायक होता है। इससे आँतों में जमी गन्दगी को आसानी से मल रूप में निकाला जा सकता है।

एनीमिया से बचने के लिए नाशपाती के फायदे (Benefits Of Eating Pears In Hindi)

एनीमिया एक ऐसी बीमारी है जो पित्त दोष के प्रकुपित होने के कारण होती है इसमें नाशपाती के सेवन से लाभ होता है क्योकि नाशपाती शीत वीर्य होने के कारण पित्त को शांत करती है साथ ही यह शरीर को आवश्यक पोषण प्रदान करती है। इसके कारण यह एनीमिया के लक्षणों को ही दूर करने में मदद करता है।

हड्डियों को मजबूत करे नाशपाती (Benefits Of Eating Pears In Hindi)

नाशपाती की शरीर में कैल्शियम की उचित मात्रा बनाए रखने एवं रसायन गुण पाए जाने के कारण यह सम्पूर्ण शरीर को स्वस्थ रखने में सहयोगी होता है। साथ ही इसी गुण के कारण यह हड्डियों को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है।

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE