होम / हैप्पी टीचर्स डे 2021: शिक्षक पर्व की तिथि, इतिहास, महत्व और सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती

हैप्पी टीचर्स डे 2021: शिक्षक पर्व की तिथि, इतिहास, महत्व और सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती

Amit Gupta • LAST UPDATED : September 3, 2021, 2:06 pm IST

संबंधित खबरें

शिक्षक दिवस 2021 पर शिक्षक पर्व की तिथि, इतिहास, महत्व और सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के बारे में जानने के लिए यहां वह सब कुछ है। (Happy Teachers Day 2021: Date, History, Significance and Birth Anniversary of Sarvepalli Radhakrishnan)

शिक्षक दिवस को हमारे महान विद्वान, दार्शनिक, पहले उपराष्ट्रपति और भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के रूप में मनाया जाता है। राधाकृष्णन का जन्म आंध्र प्रदेश के तिरुत्तानी में एक ब्राह्मण परिवार में वर्ष 1888 में हुआ था।
उन्होंने दर्शनशास्त्र में अपनी मास्टर डिग्री पूरी की और 1917 में एक पुस्तक ‘द फिलॉसफी आॅफ रवींद्रनाथ टैगोर’ लिखी। उन्होंने भारतीय दर्शन को विश्व मानचित्र पर स्थान दिया और चेन्नई के प्रेसीडेंसी कॉलेज और कलकत्ता विश्वविद्यालय में पढ़ाया।
अपने शिक्षण करियर के दौरान अपने छात्रों के बीच वे लोकप्रिय शिक्षक थे। अपने जीवन के बाद के दौर में, उन्होंने आंध्र और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में कार्य किया और आॅक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा पूर्वी धर्मों के स्पाल्डिंग प्रोफेसर की कुर्सी भरने के लिए उन्हें स्वीकार किया गया।

शिक्षक दिवस 2021: डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के रोचक तथ्य

शिक्षक दिवस पर निबंध

इस बार मनाया जाएगा शिक्षक पर्व

Happy Teachers Day 2021: शिक्षा मंत्रालय ने इस साल 5 सितंबर से 17, 2021 तक ‘शिक्षक पर्व’ का आयोजन किया है। इस कार्यक्रम को 7 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आॅनलाइन संबोधित करेंगे।
इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा एक समर्पित साइट https://www.education.gov.in/shikshakparv/ शुरू की गई थी। इसकी शुरूआत 7 सितंबर को सुबह 11 बजे शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की मौजूदगी में होगी।

10 दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर सेमिनार और प्रस्तुतियां शामिल होंगी। इसे शिक्षा मंत्रालय के फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब चैनलों से शुरू करके सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आॅनलाइन स्ट्रीम किया जाएगा।

Teachers Day 2021 shayari and Wishes in Hindi

शिक्षक दिवस का क्या है इतिहास

जब 1962 में डॉ राधाकृष्णन को भारत के दूसरे राष्ट्रपति बने। तब उनके छात्र उनसे संपर्क करते थे और इस विशेष दिन को मनाना चाहते थे। तभी से शिक्षक दिवस की शुरुआत हुई। लेकिन फिर, डॉ राधाकृष्णन ने उनसे हमारे समाज में शिक्षकों के योगदान और प्रयासों को पहचानने के लिए इस दिन को चिह्नित करने का अनुरोध किया।

शिक्षक दिवस का महत्व

शिक्षक दिवस भारत के हर शैक्षणिक संस्थान में मनाया जाता है, जिसकी शुरूआत स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से होती है।
आमतौर पर, छात्र प्रदर्शन, नृत्य जैसे सांस्कृतिक उत्सवों की व्यवस्था करते हैं और दिखाते हैं कि वे अपने शिक्षक के प्रति कितना आदर करते हैं। लेकिन इस साल, महामारी की स्थिति के कारण, स्कूल बंद हैं। कई राज्यों में स्कूल खुले हैं वहां इसे मनाया जाएगा।

शिक्षक दिवस पर बधाई संदेश

सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती

भारत में, 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है, जबकि विश्व शिक्षक दिवस 5 अक्टूबर को मनाया जाता है। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, यह डॉ राधाकृष्णन की जयंती है, जिन्होंने 1952-1962 तक पहले उपराष्ट्रपति और बाद में दूसरे राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। वे 1962-1967 तक भारत के राष्टÑपति रहे। उन्होंने 1954 में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, भारत रत्न प्राप्त किया और 1963 में ब्रिटिश रॉयल आॅर्डर आॅफ मेरिट के मानद सदस्य थे।

Also Read : शिक्षक दिवस 2021 शुभकामना संदेश

लेटेस्ट खबरें

Arvind Kejriwal: जेल में केजरीवाल को दी जा रही स्लो डेथ, AAP ने केंद्र सरकार पर लगाया बड़ा आरोप – Indianews
Aishwarya Rai ने शादी के कुछ सालों बाद ही बदल दी थी शादी की यह निशानी, सामने आई चौंकाने वाली वजह -Indianews
IPL 2024: क्या अपने 287 के स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ेगी सनराइजर्स हैदराबाद, कोच ने किया बड़ा खुलासा
IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत का दिल्ली में ढोल-नगाड़े के साथ स्वागत, देखें वीडियो
IPL 2024: CSK के पूर्व कप्तान MS Dhoni की दरियादिली ने जीता फैंस का दिल, दिव्यांग फैन को दिया ऑटोग्राफ
Shamita Shetty ने दिखाया अपना हिडन टैलेंट, स्केचिंग करते वीडियो किया शेयर, फैंस कर रहे तारीफ
UP Board Results 2024: यूपी 12वीं बोर्ड परीक्षा में शुभम वर्मा और 10वीं में प्राची निगम ने किया टॉप, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट- Indianews