होम / Hydrogen Peroxide Uses : हाइड्रोजन पेरॉक्साइड घर का सेनेटाइजर, इसके 10 हैं इस्तेमाल

Hydrogen Peroxide Uses : हाइड्रोजन पेरॉक्साइड घर का सेनेटाइजर, इसके 10 हैं इस्तेमाल

Sunita • LAST UPDATED : October 5, 2021, 12:15 pm IST

संबंधित खबरें

Hydrogen Peroxide Uses :  हाइड्रोजन पेरॉक्साइड निश्चित रूप से दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल करने वाला घरेलू सेनेटाइजर में से एक है। इसके कई तरह के अविश्वसनीय फायदे हैं जो आपको दैनिक दिनचर्या में इसका इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करता है, लेकिन हमें यह बात नहीं भूलनी चाहिए कि यह एक कैमिकल से भरा हुआ पदार्थ है जिसका प्रयोग हमें बहुत सावधानी से करना होगा। आइए आपको बताते है कि दैनिक घरेलू दिनचर्या में इसका इस्तेमाल कैसे करना चाहिए।

Read Also : Hibiscus Flower Benefits : गुड़हल का फूल कई बीमारियों से दिलाए छुटकारा

छोटी चोटों के लिए (Hydrogen Peroxide Uses)

छोटी मोटी चोटों और कटे जले को सही करने के लिए आप बाजार में मिलने वाले हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे रक्त का प्रवाह रूक जाता हैं और मृत टिशू बाहर निकल जाते हैं। हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल आप सीधे सीधे अपनी चोट पर कर सकती हैं। इसका इस्तेमाल करने से यह सुनिश्चित हो जाता है कि घाव से आपको किसी तरह का संक्रमण नहीं होता। हालांकि इसका इस्तेमाल केवल एक बार ही करना चाहिए क्योंकि पहली बार में ही सारे जीवाणु नष्ट हो जाते हैं।

मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए (Hydrogen Peroxide Uses)

मुहांसों पर हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल करना एक बेहतर कारगर उपाय है। यह मुंहासों पर भी उसी तरह काम करता है जिस तरह घाव पर करता है। यह अवांछित बैक्टीरिया को खत्म करता है और उस जगह को साफ कर देता है। लेकिन इसका इस्तेमाल भी एक ही बार करें। बार बार इसका इस्तेमाल करने से कई बार ऐसे बैक्टीरिया भी नष्ट हो जाते हैं जिनका हमारे चेहरे पर होना काफी आवश्यक होता है।

बदबूदार सांस से छुटकारा (Hydrogen Peroxide Uses)

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड सासों की दुर्गंध से भी छुटकारा दिलाता है। यह एक बेहतर माउथवॉश के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपकी सांसों से भी दुर्गध आती हैं तो आप भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसका इस्तेमाल करने से सांसों में मौजूद अस्वस्थ सूक्ष्मजीव खत्म हो जाते हैं। इसके लिए आप हाइड्रोजन पेरॉक्साइड को 30 सेकंड के लिए अपने मुंह में भरकर, इसे मुंह के आसपास चलाकर थूक दें। यहां तक की अगर आपके मुंह से बदबू ना भी आती हो तो भी आप इसका इस्तेमाल कर अपने मुंह की सफाई कर सकती हैं।

कान के संक्रमण का इलाज (Hydrogen Peroxide Uses)

हम आपको इस बात की सलाह नहीं देते कि आपको हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल खुद से ही करना है। ऐसा बिल्कुल ना करें। यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है और भविष्य में आपके लिए मुश्किले पैदा कर सकता है। लेकिन हाइड्रोजन पेरॉक्साइड की कुछ बूंदों का इस्तेमाल कर आप अपने कान को संक्रमण से बचा सकती हैं। हालांकि इस विकल्प को अपनाने के लिए आप अपने डॉक्टर से भी परामर्श जरूर लें।

कान की सफाई करना (Hydrogen Peroxide Uses)

कान की सफाई करना आपको भले ही पसंद ना हो, लेकिन अगर इसकी सफाई ना की गई तो यह आपके कानों को ब्लॉक कर सकता है और आपके सुनने में कमी आ सकती हैं। कान की सफाई के लिए आप हाइड्रोजन पेरोसाइड की एक बूंद को डुबाकर अपने कान की सफाई कर सकती हैं। इस उपचार से आपको कानों में मौजूद कीटाणु और जीवाणु से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा।

दांत दर्द से छुटकारा मिल सकता है (Hydrogen Peroxide Uses)

अगर आपके दांतों में दर्द हो रहा हैं तो ऐसे में आप हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल कर सकती हैं। पानी के साथ हाइड्रोजन पेरॉक्साइड को लगभग पांच मिनट या अधिक समय के लिए इस्तेमाल करें। इसे दांतों के दर्द से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा। इस उपाय का इस्तेमाल सिर्फ एक ही दिन करें ताकि मुंह में होने वाले अच्छे बैक्टीरिया गलती से भी खत्म ना हो जाएं।

दांतों को चमकाए (Hydrogen Peroxide Uses)

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड एक अद्भुत ब्लीच की तरह काम करता है। इसके इस्तेमाल से हम अपने दांतों को भी चमका कर सफेद कर सकती हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए हाइड्रोजन पेरॉक्साइड की कुछ बूंदों को अपने टूथपेस्ट के साथ मिलाकर ब्रश करें। इससे आपके दांतों में मौजूद पीलापन दूर हो जाएगा और आपके दांत सफेद नजर आएंगे। इस उपचार को आप एक दिन में केवल एक बार ही इस्तेमाल कर सकती हैं।

एक डियोड्रेंट के रूप में (Hydrogen Peroxide Uses)

अगर आप हाइड्रोजन पेरॉक्साइड को एक डियोड्रेंट की तरह इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में यह सामान रूप से काम आता है जाहिर है हाइड्रोजन पेरॉक्साइड उन जीवाणु को खत्म करता हैं जो कि बदबू फैलाते हैं। इसे आप अपने डिश साबून के साथ मिक्स कर 30 मिनट के लिए अपने बाहों के अंदर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके बाद आप इसे साफ पानी से धो लें।

अपने नाखूनों को सफेद करने के लिए (Hydrogen Peroxide Uses)

अपने दांतों को सफेद करने की तरह ही आप अपने नाखूनों को भी सफेद कर उनकी खोई हुई चमक लौटा सकती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आपको बस हाइड्रोजन पेरॉक्साइड की कुछ बूंदों को रूई की मदद से अपने नाखूनों को साफ करना होगा। इससे आपके दांतों की तरह आपके नाखूनों में मौजूद पीलापन निकल जाता है और इससे आपके नाखून साफ हो जाते हैं।

बालों के रंग को हल्का करना (Hydrogen Peroxide Uses)

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड में ब्लीचिंग के गुण होते हैं, जिसका इस्तेमाल कर आप अपने बालों को हल्का कर सकती हैं। इसके लिए आप हाइड्रोजन पेरॉक्साइड और पानी की बराबर मात्रा लेकर एक स्प्रे बोतल में भर दें। अपने बालों पर इस स्प्रे का छिड़काव कर आप अपने बालों के रंग को हल्का कर सकती हैं। इस प्रक्रिया की मदद से आप अपने बालों को जितना चाहे उतना हाईलाइट कर सकती हैं।

(Hydrogen Peroxide Uses)

Also Read : Eat These Yellow Fruits to Keep the Heart Healthy, जानें इन्हें खाने के फायदे

Connact Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

अचानक डरावनी फिल्म में बदल गई शख्स की जिंदगी! सता रहा जान जाने की खतरा
LSG vs CSK: चेन्नई सुपर किंग्स के विरुद्ध LSG ने हासिल की आसान जीत, राहुल-डिकॉक ने खेली धमाकेदार पारी
घर बैठे शाइनी और स्ट्रेट हेयर के लिए इन मास्क को करें अप्लाई, रूखे-बेजान बाल होंगे हेल्दी -Indianews
MS Dhoni: CSK के लिए एमएस धोनी ने खेली सनसनीखेज पारी, की गेंदबाजों की जमकर धुनाई
Acne Remedies: गर्मियों में एक्ने से हो रहें हैं परेशान, तो अपनी स्किन केयर में इन टिप्स को करें शामिल -Indianews
Lok Sabha Election: 8 हेलिकॉप्टर के सहारे कांग्रेस के स्टार प्रचारक, जानें कैसा चल रहा चुनावी प्रचार
Arti Singh ने अपनी हल्दी सेरेमनी की शेयर की झलकियां, ढोल के साथ दुल्हन के घर पहुंचकर दूल्हे राजा ने दिया सरप्राइज -Indianews