Saturday, November 27, 2021
HomeKaam Ki BattPaytm IPO GMP : पेटीएम के ग्रे मार्केट गिरते भाव ने बढ़ाई...

Paytm IPO GMP : पेटीएम के ग्रे मार्केट गिरते भाव ने बढ़ाई निवेशकों की चिंता

Paytm IPO GMP

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: 

देश के सबसे बड़े आईपीओ पेटीएम का अलॉटमेन्ट कल यानि 16 नवंबर को होगया हैं । इसके शेयरों की लिस्टिंग गुरुवार 18 नवंबर को हो सकती है। पेटीएम के रिकॉर्ड 18300 करोड़ रुपये के आईपीओ को 1.89 गुना बोली हासिल हुए थे।हालांकि इसके ग्रे मार्केट प्रीमियम में गिरावट और नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स (एनआईआई) से कमजोर मांग को देखते हुए निवेशकों को उलझन हो रही है।

Also Read :
होटलों में बैठकर किसानों पर टिप्पणी करना आसान लेकिन यह कोई नहीं समझना चाहता कि पराली जलानी क्यों पड़ती है

दरअसल, ग्रे मार्केट प्रीमियम यानी जीएमपी में पेटीएम के शेयर पर 30 रुपए तक की मामूली बढ़त का अनुमान है। अगर ये अनुमान हकीकत में बदल जाता है तो जिन निवेशकों को आईपीओ अलॉट हुआ है, उन्हें बहुत ज्यादा मुनाफा नहीं मिलेगा। शेयर बाजार में कंपनी का शेयर भाव 2,180 रुपए के आसपास लिस्टेड हो सकता है।

क्या होता है GMP (Paytm IPO GMP)

उदाहरण के लिए, अगर एडीबी नामक कंपनी के आईपीओ का ऊपरी मूल्य बैंड 375 है और आईपीओ ग्रे मार्केट प्रीमियम 75 है। इसके बाद, इस विशेष आईपीओ की अनौपचारिक कीमत (375 + 75) या 450 हो जाती है । आप किसी भी समय ग्रे मार्केट में खरीद या बेच सकते हैं और आईपीओ के सूचीबद्ध होने से पहले आपके पास विकल्प होता है कि आप अपने खरीदे या बचे हुए शेयरों को बंद कर सकते हैं।

पेटीएम प्राइस बैंड (Paytm IPO GMP)

आपको बता दें कि पेटीएम के एक लॉट में 6 शेयर रखे गए थे। वहीं, इसका प्राइस बैंड 2,080 रुपए-2,150 रुपए प्रति शेयर था। अगर लॉट की कुल कीमत की बात करें तो 12,900 रुपए के करीब थी। तीन दिवसीय इश्यू 1 नवंबर को लॉन्च किया गया था, जो 3 नवंबर को समाप्त हुआ। कंपनी की 18 नवंबर को शेयर बाजार में लिस्टिंग होगी।

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE