होम / Siddaramaiah Take Oath: सिद्धारमैया आज लेंगे मुख्यमंत्री पद का शपथ, 28 मंत्रियों को दिलाई जा सकती है शपथ

Siddaramaiah Take Oath: सिद्धारमैया आज लेंगे मुख्यमंत्री पद का शपथ, 28 मंत्रियों को दिलाई जा सकती है शपथ

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : May 20, 2023, 2:36 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Siddaramaiah Take Oath, कर्नाटक: कर्नाटक में कांग्रेस की प्रचंड जीत के बाद और कई दिनों तक चली मंथन के बाद आज शनिवार को राज्य के 30वें मुख्यमंत्री के तौर पर सिद्धारमैया अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत करने वाले हैं। इस मौके पर सिद्धरमैया मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे तो वहीं डीके शिवकुमार उपमुख्यमंत्री पद के लिए शपथ लेंगे। बता दें ये दो नाम मुख्यमंत्री पद के लिए रेस में थी लेकिन आखिरकार कांग्रेस आलाकमान ने सिद्धारमैया का नाम मुख्यमंत्री और शिवकुमार का नाम डिप्टी सीएम के लिए फाइनल किया। कर्नाटक में 13 मई को नतीजे आए थे। कांग्रेस ने 135 सीटों पर जीत हासिल की। वहीं बीजेपी ने 66 और जेडीएस ने 19 सीटें जीतीं।

सूत्रों के अनुसार सीएम और डिप्टी सीएम के साथ 28 मंत्रियों को शपथ दिलाई जा सकती है। पार्टी अब सरकार गठन में देरी नहीं करना चाहती है। लिस्ट को अंतिम रूप दिया जा रहा है और आलाकमान से इसे मंजूरी दी जाएगी। बाद में शामिल करने के लिए लगभग चार कैबिनेट मंत्री पद खाली रखे जा सकते हैं। कांग्रेस ने गुरुवार को सिद्धरमैया को कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री नामित किया और सीएम पद के प्रबल दावेदार पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डी.के शिवकुमार को उपमुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी सौंपी। इसके बाद सिद्धरमैया ने राज्यपाल थावरचंद गहलोत से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया।

सिद्धरमैया और शिवकुमार आज दोपहर साढ़े 12 बजे अपने-अपने पद की शपथ लेंगे। सिद्धरमैया दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं। कर्नाटक के चुनाव नतीजों की घोषणा के एक दिन बाद 14 मई को सीएलपी की बैठक हुई थी जिस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को नए मुख्यमंत्री का फैसला करने के लिए अधिकृत करते हुए एक पंक्ति का प्रस्ताव पारित किया गया था। उस दिन आए तीन केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने भी विधायकों की राय ली थी, जिसे उन्होंने खड़गे के साथ साझा किया था।

ये भी पढ़ें –  Karnataka: मुख्यमंत्री नहीं बनने पर डी.के. शिवकुमार का बड़ा बयान कहा – मुझे दु:खी क्यों होना चाहिए? अभी लंबा रास्ता तय करना है

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kyrgyzstan: किर्गिस्तान में किस जाति-धर्म के लोग सबसे ज्यादा? क्या है पाकिस्तान कनेक्शन-Indianews
Akshay Kumar और अरशद वारसी ने राजस्थान में Jolly LLB 3 की शूटिंग की पूरी, वीडियो शेयर कर दिखाई झलक -Indianews
Swati Maliwal Case: विभव कुमार को राहत नहीं, कोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका-Indianews
Janhvi Kapoor ने 12-13 साल की उम्र में मीडिया द्वारा ऑब्जेक्टिफाई करने का किया चौंकाने वाला खुलासा, कही ये बात -Indianews
Lip Care Tips: लिपस्टिक पहुंचा रही होठों को नुकसान ? इन साधारण टिप्स से करें अपने खूबसूरत होठो का देखभाल-Indianews
Arvind Kejriwal: सभी कार्यकर्ताओं के साथ कल बीजेपी कार्यालय जाऊंगा, सहयोगी के गिरफ्तारी पर बोले सीएम केजरीवाल-Indianews
Southwest Monsoon: अगले 5 दिनों तक भीषण लू से नहीं मिलेगी राहत, IMD का अलर्ट जारी-Indianews
ADVERTISEMENT