Thursday, October 21, 2021
Homeहेल्थKidney Failure Symptoms किडनी डैमेज कर देती हैं ये बुरी आदतें

Kidney Failure Symptoms किडनी डैमेज कर देती हैं ये बुरी आदतें

Kidney Failure Symptoms किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। खून साफ करना, हार्मोन बनाना, यूरीन बनाना, टॉक्सिन्स निकालना और एसिड का संतुलन बनाए रखने और मिनरल एब्जॉर्व करने जैसे सारे जरूरी काम किडनी करती है। इसलिए एक स्वस्थ शरीर के लिए किडनी का ठीक होना बेहद जरूरी है।

इन आदतों से खराब हो सकती है किडनी (Kidney Failure Symptoms)

1. ज्यादा वक्त क पेशाब रोकना (Kidney Failure Symptoms)

कई लोग लंबे समयं तक पेशाब रोककर रखते हैं। ऐसा करने पर मूत्राशय कई घंटों तक मूत्र से भरा रहता है और काफी देर तक उसे रोके रहने की वजह से आगे चलकर यह किडनी को भारी नुकसान पहुंचाता है। इसलिए जब आपको लगे पेशाब जाना चाहिए 100 काम छोड़कर पेशाब जाएं।

2. कम पानी पीने का किडनी पर पड़ता है बुरा प्रभाव (Kidney Failure Symptoms)

अगर आप भी कम पानी पीते हैं तो ये आदत जल्द से जल्द सुधार लें। आपको दिन भर में कम से कम 15 गिलास पानी पीना चाहिए, क्योंकि किडनी का फंक्शन पानी पीने पर काफी हद तक निर्भर करता है। अगर आप कम पानी पीते हैं तो किडनी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है, क्योंकि खून साफ करने और खराब चीजों को शरीर से अलग करने में पानी की बड़ी भूमिका होती है और यह काम किडनी करती है।

3. ज्यादा नमक का सेवन करना (Kidney Failure Symptoms)

अगर आप भी जरूरत से ज्यादा नमक खाते हैं तो ये आदत बदल लीजिए, क्योंकि जो लोग ज्यादा नमक खाते हैं, वे खुद अपनी किडनियों को खराब करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। अधिक नमक लेने से शरीर में सोडियम बढ़ता है, जिससे ब्लड प्रेशर प्रभावित होता है। इससे किडनी पर भी गहरा असर पड़ता है।

4. ज्यादा पेनकिलर का प्रयोग (Kidney Failure Symptoms)

कई लोग जरा सा भी दर्द बर्दाश्त नहीं कर पाते वह कुछ भी होने पर पेनकिलर खा लेते हैं, जो शरीर और किडनी के लिए बहुत ही नुकसानदेह है। ये आदत आपकी किडनी को खराब तक कर सकती है। ऐसे में डाक्टर की सलाह के बिना दवाओं की खरीद से बचें।

5. प्रोसेस्ड फूड (Kidney Failure Symptoms)

प्रोसेस्ड फूड सोडियम और फॉसफोरस से भरे होते हैं, इसलिए इनका सेवन हमारी किडनी को भारी नुक्सान पहुंचा सकता है। हाई फॉसफोरस वाला प्रोसेस्ड फूड ना सिर्फ आपकी किडनी को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि यह हमारी हड्डियों के लिए भी घातक साबित हो सकता है।

6. शुगर (Kidney Failure Symptoms)

शुगर का अतिरिक्त सेवन मोटापे की बीमारी को बढ़ावा देता है और इससे डायबिटीज व हाई ब्लड प्रेशर का खतरा भी बढ़ता है। ये दोनों ही बीमारियां इंसान की किडनी को डैमेज कर सकती हैं। इसलिए हमें मीठे बिस्किट या व्हाइट ब्रेड जैसी चीजों को ज्यादा खाने से बचना चाहिए जिनमें बहुत ज्यादा शुगर पाई जाती है।

7. एक स्थान पर बैठे रहना (Kidney Failure Symptoms)

दिनभर एक जगह पर बैठे रहना या शरीर को बिल्कुल निष्क्रिय रखना भी किडनी डिसीज का कारण बन सकता है। इस तरह का खराब लाइफस्टाइल हमारी किडनी पर बहुत बुरा असर डालता है। ब्लड प्रेशर और मेटाबॉलिज्म को सही रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। इससे हमारी किडनी भी ठीक रहेगी।

(Kidney Failure Symptoms)

Also Read : Control of Obesity इन रोगों के मरीजों को जरूर रखना चाहिए मोटापे पर कंट्रोल

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE