होम / Recipe : आप घर पर बनाएं लौकी का सूप, सेहतमंद रखने में करेगा मदद

Recipe : आप घर पर बनाएं लौकी का सूप, सेहतमंद रखने में करेगा मदद

Neha Goyal • LAST UPDATED : September 12, 2022, 4:40 pm IST

इंडिया न्यूज़, Gourd Soup : अक्सर बहुत ऐसे लोग है जो लौकी खाना पसंद नहीं होता। लेकिन ज्यादातर ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और पेट के मरीजों को लौकी खाने की सलाह दी जाती है। अगर आप लौकी की सब्जी खाकर अक गए हैं तो और भी बहुत सारी रेसिपी है। जिनकी मदद से लौकी को डाइट में शामिल किया जा सके। सूप सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप चाहे तो लौकी का सूप बनाकर तैयार कर सकते हैं। मरीजों के साथ ही रोज की डाइट में आप लौकी के सूप को शामिल कर सकते हैं। ये काफी पौष्टिक होता है। लौकी के सूप की आसान सी रेसिपी और यह काम समय में बन जाता है जो पीने में बहुत टेस्टी लगता है।

लौकी का सूप बनाने की सामग्री

  • छोटे आकार की लौकी
  • देसी घी एक चम्मच
  • जीरा आधा चम्मच
  • कुटी काली मिर्च एक चुटकी
  • एक इंच अदरक का टुकड़ा
  • हरी धनिया की पत्ती, नमक स्वादानुसार

लौकी का सूप बनाने की विधि

लौकी का सूप बनाना है तो आप ताजी और छोटे आकार की लौकी को लें। जो कि बेहद मुलायम हो और बीज कम हो। इस तरह की लौकी को छील लें। लौकी को छीलकर उसके टुकड़े काट लें। कड़ाही को गैस पर रखें। जब कड़ाही गर्म हो जाए तो उसमे एक चम्मच देसी घी डाल दें। घी के गर्म होने के बाद उसमे जीरा चटकाएं। जीरा हल्का सा भून जाए तो कटी हुई लौकी को कड़ाही में डालकर भूनें।

लौकी को भूनने के बाद ढंककर पकाएं। वैसे तो लौकी खुद से ही पानी छोड़ती है। लेकिन अगर आप चाहें तो थोड़ा सा पानी डालकर लौकी को पका सकते हैं। जब लौकी पक जाए तो इसे अच्छी तरह से मैश कर लें और इसके बाद आप साथ में स्वादानुसार नमक डाल दें। अगर आप गाढ़ा सूप पीना चाहते हैं तो इसे ऐसे ही रहने दें। या फिर किसी छन्नी की मदद से छानकर सूप को पतला कर लें।

सर्व करने से पहले आप इसमें गर्मागर्म सूप में कुटी हुई काली मिर्च और अदरक के टुकड़े डाल दें तो इस तरके से तैयार हो जाता है लौकी का सूप। ऊपर से धनिया की पत्ती से सजा दें। इसे गर्मागर्म सर्व करें। यह पीने में बहुत टेस्टी लगता है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : नारियल पानी पीने से सेहत को मिलते है कई ढेर सारे फायदे

ये भी पढ़े : खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

ये भी पढ़े : अदरक खाने से सेहत को होंगे कई सारे फायदे

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.