होम / आप घर पर बनाएं बाजार जैसी क्रिस्पी खस्ता कचौड़ी बानने के लिए अपनाएं ये आसान ट्रिक

आप घर पर बनाएं बाजार जैसी क्रिस्पी खस्ता कचौड़ी बानने के लिए अपनाएं ये आसान ट्रिक

Neha Goyal • LAST UPDATED : September 15, 2022, 11:33 am IST

इंडिया न्यूज़, Khasta Kachori recipe : बाजार में मिलने वाली कचौड़ी काफी क्रिस्पी होती हैं। इन्हें एक बार खाने के बाद बार-बार खाने का मन करता रहता है और बच्चे ज्यादातर बाहर का खाना पसंद करते है तो आप घर पर इस तरह कचौड़ी बनाने के लिए कुछ ट्रिक्स को अपनाएं बाजार में मिलने वाली खस्ता कचौड़ी सभी को काफी पसंद आती है।

हर बाजार में खस्ता कचौड़ी आपको बाजार में आसानी से मिल जाती है, लेकिन फिर भी छुट्टी वाले दिन अक्सर घर पर इसे बनाया जा सकता है तो स्वाद तो मैच हो जाता है लेकिन ये बाजार जैसी क्रिस्पी नहीं होती, बल्कि ये मुलायम हो जाती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो इसे बनाते समय आप कुछ ट्रिक्स को अपना सकते हैं। यह खाने में बहुत ज्यादा स्वाद और क्रिस्पी होती है।

बनाने की सामग्री

  • मोयन
  • आधा किलों मैदा
  • तेल, बेकिंग सोड़ा
  • पानी आवश्यकता अनुसार
  • नमक, स्वादअनुसार

बनाने की विधि

1) मोयन लगाने पर- मैदे से खस्ता कचौड़ी को इस तरीके से बनाएं। इसके लिए आप आटा गूंथने का पता होना चाहिए। जैसे मैदा में तेल मिलाएं, मोयन जितना अच्छा होगा कचौड़ी उतनी क्रिस्पी बनेंगी। इसके अलावा इसमें चुटकी भर बेकिंग सोड़ा मिलाएं और फिर जरुरत मुताबिक पानी मिलाकर गूमथ लें। अच्छे से मसल-मसल कर आटा लगाएं।

2) मैदे से लड्डू बनाएं- जब मैदा लगाएं तो पानी मिलाने से पहले आटे में तेल को अच्छे से मिलाएं और फिर मैदे से लड्डू बनाएं। अगर लड्डू बन जाए तो मोयन सही है लेकिन अगर ऐसा न हो तो समझ लें की और मोयन डालने की जरुरत है। जब लड्डू बनने लगे तब ही आटे में पानी डालें।

3) सेट होने का दें समय- मैदा लगाने के बाद इसे सेट होने के लिए आपको कुछ समय देना होगा। इसके लिए 10 मिनट तक इसे ढक कर रखें। इसके लिए गीले कपड़े का इस्तेमाल न करें।

4) सही तरह से फोल्ड करें और बेलें- खस्ता कचौड़ी बनाने के लिए छोटी-छोटी लोई लें और फिर उन्हें बेलें। बेलते समय बीच के हिस्से को मोटा रखें और किनारे को पतला। इसके अलावा फोल्ड करते समय ध्यान रखें की ये कही से खुली न हो। अगर ऐसा होगा तो ये कढ़ाई में खुल सकती है।

5) आंच पर दें ध्यान- तेल को गर्म करें और फिर जब कचौड़ी डालें तो आंच को तेज पर रखें। फिर डालते ही आंच को सिम कर दें। हल्का ब्राउन होने तक खस्ता को अच्छे से सिम आंच पर तलें। ठंडा करें और फिर स्टोर करें, तुरंत खानी है तो आलू की सब्जी या हरी चटनी के साथ सर्व करें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : इमली नहीं तो इस तरीके से बनाएं गुड़ और टमाटर की चटनी

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.