Monday, January 24, 2022
HomeKolkataWest Bengal Lockdown Guidelines: बंगाल में डरावनी रफ्तार से बढ़ रहे कोरोना...

West Bengal Lockdown Guidelines: बंगाल में डरावनी रफ्तार से बढ़ रहे कोरोना मरीज, ममता सरकार ने लगाया मिनी लॉकडाउन

इंडिया न्यूज, कोलकाता:
West Bengal Lockdown Guidelines: देश में लगातार कोरोना के नए वैरियंट ओमिक्रॉन (Omicron) के केसों में इजाफा हो रहा है। साथ ही रोजाना कोरोना के मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। पश्चिम बंगाल में कोविड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। शनिवार को भी राज्य में कोविड के 4,512 नए मामले सामने आए। एक दिन पहले ही 3,451 मामले सामने आए थे। कोविड के मामलों में ऐसी तेजी देखकर अब ममता सरकार (Mamta Sarkar) ने राज्य में मिनी लॉकडाउन लगा दिया है। सोमवार यानी 3 जनवरी से राज्य में स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, स्पा, ब्यूटी पार्लर, जू और एंटरटेनमेंट पार्क पूरी तरह बंद रहेंगे।

Haryana Lockdown Guidelines: कोरोना फिर उफान पर, एनसीआर के राज्यों पर विशेष नजर, विश्वविद्यालयों में फिजिकल क्लास बंद

Bengal Lockdown Guidelines

50 फीसदी क्षमता से खुलेंगे दफ्तर West Bengal Lockdown Guidelines

राज्य के मुख्य सचिव एचएक द्विवेदी ने इन प्रतिबंधों का ऐलान करते हुए कहा है कि बंगाल के स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय सभी कल से बंद रहेंगे। राज्य के सभी प्राइवेट और सरकारी दफ्तर 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे। इसके अलावा सभी प्रशासनिक बैठकें वर्चुअल तरीकों से होंगी।

ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक West Bengal Lockdown Guidelines

पश्चिम बंगाल के सीएस ने बताया है कि ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट पर सोमवार से रोक लगा दी गई है। इसके अलावा एट रिस्क देशों से आने वाली उड़ान के यात्रियों का 10 फीसदी RT-PCR टेस्ट किया जाएगा। अन्य देशों से बंगाल आने वाले यात्रियों का रैपिड एंटीजन टेस्ट किया जाएगा।

प्रोटोकॉल तोड़ने पर कार्रवाई West Bengal Lockdown Guidelines

बंगाल में प्रतिबंध बढ़ाए जाने के बाद जिला प्रशासन, पुलिस कमिश्नरेट और स्थानीय अधिकारी कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराएंगे। किसी भी उल्लंघन के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 और भारतीय दंड संहिता की प्रासंगिक धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी।

Bengal Lockdown Guidelines Bengal Lockdown Guidelines

राज्य में लगे मिनी लॉकडाउन की गाइडलाइन West Bengal Lockdown Guidelines

  • राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय बंद रहेंगे। एक बार में 50 फीसदी कर्मचारियों के साथ इन संस्थानों में प्रशासनिक गतिविधियों की इजाजत।
  • सार्वजनिक उपक्रमों, सभी सरकारी दफ्तरों सहित प्राइवेट आॅफिस अपनी आधी क्षमता के साथ ही काम करेंगे। इसके साथ ही संस्थानों से वर्क फ्रॉम होम को देना होगा बढ़ावा।
  • स्विमिंग पूल, स्पा, जिम, ब्यूटी पार्लर, सलून बंद। इसके साथ ही चिड़ियाघर, पर्यटन स्थल और मनोरंजन पार्क भी बंद।
  • राज्य के सभी शॉपिंग माल, बाजार, सिनेमा हॉल, रेस्त्रां और बार आधी क्षमता के साथ सिर्फ रात 10 बजे तक खुलेंगे।
  • किसी मीटिंग और कॉन्फ्रन्स में 200 से ज्यादा लोग शामिल होने की अनुमति नहीं। इसके साथ ही जिन जगहों पर ये मीटिंग्स होंगी वहां सिर्फ 50 फीसदी लोगों को बैठने की अनुमति।
  • शादी, सहित किसी भी सामाजिक, धार्मिक और सांस्कृतिक समारोह में सिर्फ 50 लोगों के शामिल होने की इजाजत। अंतिम संस्कार में भी 20 से ज्यादा लोग नहीं हो सकते शामिल।
  • राज्य की सभी लोकल ट्रेनें सिर्फ शाम 7 बजे तक आधी क्षमता के साथ चलेंगी। मेट्रो भी आधी क्षमता के साथ ही चलेगी। मेट्रो के लिए कोई समय निर्धारित नहीं।
  • रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक वाहनों और लोगों की आवाजाही और इकट्ठा होने की मनाही। सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को ही छूट दी होगी।

पिछले 24 घंटे में सामने आए साढ़े चार हजार से ज्यादा केस West Bengal Lockdown Guidelines

पश्चिम बंगाल में पिछले कुछ दिनों से कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और शनिवार को संक्रमण के 4,512 मामले सामने आए, जो पिछले दिन की तुलना में 1,061 मामले अधिक हैं। अकेले कोलकाता में 2,398 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में शुक्रवार को 3,451 मामले सामने आए थे, जिनमें कोलकाता से 1,954 मामले थे। बंगाल में संक्रमण की दर पिछले दिन के 8.46 प्रतिशत से बढ़कर 12.02 प्रतिशत हो गई है।

राज्य में ओमिक्रोन के मरीज बढ़कर 16 हुए पश्चिम बंगाल में ओमीक्रॉन के 2 और मामले सामने आए हैं जिसके बाद राज्य में इसके कुल मामलों की संख्या 16 हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि एक संक्रमित ओडिशा से आया है। जबकि एक अन्य शख्स प्रदेश के उत्तर 24 परगना जिले के पेट्रापोल में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ओमीक्रॉन से संक्रमित पाया गया था। अधिकारी ने कहा, दोनों संक्रमितों का कोलकाता में उपचार चल रहा है। इन दोनों मामलों के साथ ही राज्य में ओमीक्रॉन संक्रमित लोगों की कुल संख्या 16 हो गई है।

Read More: Corona in Jawahar Navodaya Vidyalaya Nainital नैनीताल के जवाहर नवोदय विद्यालय के 82 बच्चे कोरोना की चपेट में

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE