होम / Feel Everything is Possible महसूस करो तो सब संभव है

Feel Everything is Possible महसूस करो तो सब संभव है

India News Editor • LAST UPDATED : September 20, 2021, 1:57 pm IST

In this post you will read the article of swami kriyanand ji maharaj

स्वामी क्रियानंद

क्या अपने ‘ऊर्जा पैंडुलम’ को उस दिशा में धक्का देकर जिसमें आप इसको जाने देना चाहते हैं, अपनी खुशी या सफलता को अधिक संपत्ति, अधिक प्रसिद्धि, और अधिक गहन खुशी की ओर बढ़ाना संभव है? क्या पेंडुलम हमेशा विपरीत दिशा में वापस स्विंग करता है? आशा और निराशा के इस लगातार चक्र में ऐसे भी समय होते हैं जब इसकी सरासर एकरसता द्वारा प्रतिकर्षित महसूस करते हैं।

किसी व्यर्थ का पीछा करने के रोमांच से और अधिक आकर्षित नहीं हो पाने पर हम लंबे समय तक आराम करते हैं। लेकिन केवल आराम की ही चाह की जाती है तो क्या स्थायी शांति वास्तव में हमारी होगी। जो आराम हम बाहर पाते हैं, उदाहरण के लिए, सेवानिवृत्ति में, समुद्र पर किसी शांत कॉटेज में, वह हमारे भावनात्मक सुख और दु:ख की तरह अस्थायी है। जब हम ‘शांति’ को उबाऊ के रूप महसूस करने लगते हैं तो यह समाप्त हो जाती है। जब ऐसा होता है, तो हम उत्साह के लिए अपनी पूर्व खोज पर एक बार फिर से निकल पड़ते हैं। और इस प्रकार, यह असीमता से चलता जाता है। अस्तित्व में हर चीज अपने ध्रुवीय विपरीत से संतुलित होती है। गर्मी से ठंड, रोशनी अंधेरे से, और नकारात्मक से सकारात्मक संतुलित होते हैं। मानव जाति में, पुरुष और महिला, खुशी और गम, प्यार और नफरत के विपरीत में द्वंद्व पाया जाता है।

जहां कोई गुणवत्ता मौजूद होती है, इसका पूरक विपरीत भी पाया जाता है। किसी सागर का समग्र स्तर इसकी सतह पर लहरों की ऊंचाई से नहीं बदलता है। जितनी अधिक ऊंची लहर होगी, उतनी ही गहरी इसकी गर्त होगी। हमारी आवश्यक चेतना, इसी प्रकार, हमारे भावनात्मक उतार-चढ़ाव से अप्रभावित रहती है। आनंद और दर्द, सफलता और विफलता, तृप्ति और निराशा – शांत, सहज महसूस की जा सकने वाली सतहों पर लहरें हैं। द्वंद्व का कानून हमारे जीवन में भी मौजूद होता है। क्योंकि हमारी भावनाएं अहंकार चेतना के दंड से जुड़ी होती हैं, इसलिए प्रत्येक आनंद जिनका हम भावनात्मक रूप से अनुभव करते हैं, हमारी भावनाओं में बराबर और विपरीत दु:ख से संतुलित किया जाना चाहिए। हर व्यक्तिगत सफलता को समान रूप से व्यक्तिगत असफलता से संतुलित किया जाना चाहिए, हर व्यक्तिगत संतुष्टि को संगत निराशा से संतुलित किया जाना चाहिए। एकमात्र अवस्था जिसमें खुशी और अन्य सकारात्मक भावनाएं विपरीत द्वारा संतुलित नहीं होती हैं, वह केवल सुपर चेतना की अवस्था में है।

वहां, भावनाओं की लहरें, शांत, सहज अहसास में कम हो जाती हैं। खुशी, प्यार, और शांति को जब महसूस किया जाता है तो वे, निरपेक्षता के रूप में, न कि सापेक्षता के रूप में, शुद्ध चेतना के गुण हैं। शांति का अहसास अंतर्ज्ञान होता है। जब शांति का वह अहसास व्यथित होता है तो यह भावना बन जाता है। जब तक भावना की स्पष्टता हासिल न हो जाए, वह व्यक्ति जो ध्यान लगाता है, हमेशा किसी उद्देश्य में दुविधा में पड़ा रहेगा।

भक्ति के बिना, वास्तव में, सत्य के लिए गहरी तड़प के रूप में, आपको प्रोत्साहन का अहसास नहीं होगा, भले ही आप गहराई से ध्यान लगाएं। भक्ति के बिना ज्ञान ऐसे ही होता है जैसे कि मानो अगले दरवाजे पर कोई रेस्त्रां हो, और इसको याद रखने के बावजूद वहां जाने और खाने के लिए पर्याप्त भूख नहीं है। गुणवत्ता का अहसास वह होता है जो किसी आध्यात्मिक खोज करने के लिए अपने आप को प्रतिबद्ध करने को संभव बनाता है। जब लोग भगवान की शुद्ध चेतना के बारे में विचार करते हैं, वे आमतौर पर एक सार मानसिक स्थिति की कल्पना करते हैं। भावना अनुपस्थित होती है। फिर भी ऐसी चीजों के बारे में निश्चित रूप से कुछ भी प्रेरणादायक नहीं होता है। क्योंकि, प्रेम के बिना, हम कोहरे में भगवान की पहचान कैसे कर सकते हैं? सत्य की खोज से भावना को बाहर करने की कोई जरूरत नहीं है। न ही ऐसा करना संभव है। किसी की तलाश में अहसास रहित होने के लिए प्रयास करना उस सीमा तक मात्र किसी की जागरूकता को सुस्त करना है। अहसास जागरूकता के लिए ऐसे ही आंतरिक है जैसे कि आग के लिए गरमी।

Also Read : कल खुलेगा IPO, अगर आपको मिला तो पैसा हो सकता है डबल
Connect Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT