होम / PM Modi's Vision for a Better World एक बेहतर दुनिया के लिए पीएम मोदी का विजन

PM Modi's Vision for a Better World एक बेहतर दुनिया के लिए पीएम मोदी का विजन

India News Editor • LAST UPDATED : September 28, 2021, 3:56 pm IST

PM Modi’s Vision for a Better World

सुदेश वर्मा
स्तंभकार

यदि सितंबर 2020 में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का अंतिम संबोधन एक नई विश्व व्यवस्था को दशार्ने वाले लोकतंत्रीकरण और अधिक प्रतिनिधि बनने के लिए एक अनुस्मारक था, तो इस बार (सितंबर 2021) ध्यान इस बात पर प्रकाश डालने पर था कि यदि विश्व निकाय समझौता करता है ‘विश्वसनीयता’ और ‘प्रभावकारिता’ के कारण यह नई विश्व व्यवस्था में अपनी प्रासंगिकता खो देगा। वह विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) में कोविड -19 की उत्पत्ति का पता लगाने और विश्व बैंक द्वारा कथित तौर पर चीन का पक्ष लेने के लिए डेटा हेरफेर में देरी या हेरफेर के कारण हुई विश्वसनीयता के नुकसान का उल्लेख कर रहे थे।

इस तीन दिवसीय संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘कोविड -19 की उत्पत्ति और व्यापार करने में आसानी रैंकिंग के संबंध में, वैश्विक शासन के संस्थानों ने दशकों की कड़ी मेहनत के बाद बनाई गई विश्वसनीयता को नुकसान पहुंचाया है।’ संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा (23-25 सितंबर)। दुनिया में रहने के लिए एक बेहतर जगह होगी, अगर वैश्विक संस्थान प्रधान मंत्री के ज्ञान को सुनते हैं, जो दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, जहां दुनिया का हर छठा व्यक्ति एक भारतीय है। पीएम मोदी ने दिखाया है कि वह वैश्विक शांति, सुरक्षा और भलाई के बारे में दृष्टि और चिंताओं के साथ एक वैश्विक नेता के रूप में उभरे हैं। और चाहे जलवायु परिवर्तन हो, आतंकवाद हो या फिर कोविड से लड़ना, भारत को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

भारत ने अफगानिस्तान में विकास और पाकिस्तान की भूमिका (इसका नाम लिए बिना) को कैसे देखा, इस पर उनका स्पष्ट दावा, भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन के विस्तारवादी डिजाइन और आक्रामकता के संदर्भ में, क्वाड को या तो अन्य एशियाई देशों को कोविड से लड़ने में मदद करने में भूमिका निभानी चाहिए। -19, या जलवायु परिवर्तन या व्यापार और वाणिज्य को बढ़ावा देने में किसी ने नहीं छोड़ा। उन्होंने वैश्विक शांति, सुरक्षा और समृद्धि के लिए काम करने के लिए तैयार एक विश्व नेता की तरह बात की। इन विषयों ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76 वें सत्र में और क्वाड की पहली भौतिक बैठक में भाग लेने के दौरान पीएम मोदी के भाषण में प्रवेश किया। तीन अन्य क्वाड देशों- जापान, आॅस्ट्रेलिया और अमेरिका के प्रमुखों के साथ उनकी तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा (23-25 सितंबर 2021) के दौरान उनकी द्विपक्षीय बैठकों के दौरान भी ऐसा ही होने की उम्मीद है।

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के सीईओ के साथ उनकी मुलाकात को भारत और अमेरिका के बीच बेहतर संबंधों को मजबूत करने के उनके सर्वोत्तम प्रयासों के रूप में देखा जाना चाहिए। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक में उद्घाटन भाषण में दुनिया के बारे में पीएम मोदी के दृष्टिकोण को रेखांकित किया गया था। उन्होंने दुनिया के ट्रस्टीशिप के गांधीवादी आदर्श को याद दिलाया और इस बात पर प्रकाश डाला कि यह अमेरिका और भारत और अन्य विश्व नेताओं के लिए एक बेहतर दुनिया को अगली पीढ़ी को सौंपने के लिए है। विश्व एक वैश्विक गांव बन गया है और प्रत्येक व्यक्ति वैश्विक नागरिक बन गया है। अब किसी को संदेह नहीं होना चाहिए कि चीन के विस्तारवादी और आक्रामक डिजाइन के कारण हिंद-प्रशांत क्षेत्र में नए संघर्ष क्षेत्र के रूप में उभरने की क्षमता है।

दुनिया को यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी भूमिका निभानी चाहिए कि देश नियम से खेलें और स्टेरॉयड प्रेरित पेशीय व्यवहार के लिए नए पाए गए प्यार के कारण दूसरों को परेशान न करें। महासागर और समृद्ध संसाधन साझा विरासत हैं और पारिस्थितिकी को खतरे में डाले बिना समान रूप से साझा किया जाना चाहिए। विश्व शांति के लिए यह अच्छी खबर है कि क्वाड गति पकड़ रहा है। महामारी के बाद क्वाड के पहले भौतिक शिखर सम्मेलन के संदर्भ में भी पीएम मोदी की यात्रा महत्वपूर्ण थी। क्वाड की भूमिका और विजन और यह कैसे काम करेगा, इसका विश्व के नेताओं को बेसब्री से इंतजार था। लोगों को कोविड से लड़ने में मदद करने के लिए सहयोग एक शानदार पहल है जो एक जस्ट ग्लोबल आॅर्डर के लिए सद्भावना और विश्वास पैदा करेगी। बिडेन ने 25 सितंबर को बैठक की मेजबानी की और राष्ट्रपति बिडेन और पीएम मोदी के अलावा अन्य उपस्थित लोगों में आॅस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा थे।
क्वाड पर चीन की प्रतिकूल प्रतिक्रिया समझ में आती है। चीन ने कहा कि किसी भी क्षेत्रीय सहयोग तंत्र को किसी तीसरे पक्ष को निशाना नहीं बनाना चाहिए। चीनी विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘किसी तीसरे देश के खिलाफ विशेष बंद गुटों की तलाश समय की प्रवृत्ति और क्षेत्र के देशों की आकांक्षाओं के खिलाफ है।’

चीन को क्यों चिंतित होना चाहिए? क्वाड केवल यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है कि भारत-प्रशांत क्षेत्र के देश अंतरराष्ट्रीय नियमों से खेलें। जबकि तटीय देशों (तटीय देशों) को प्राकृतिक संसाधनों के दोहन, संरक्षण और प्रबंधन के लिए 200 समुद्री मील का एक विशेष आर्थिक क्षेत्र (ईईजेड) दिया गया है इस क्षेत्र से परे ऊंचे समुद्र मानव जाति की एक साझा विरासत हैं। यदि कोई देश इस सीमा को पार करने की कोशिश करता है, तो इस तरह के हड़पने को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय संस्थानों को सक्रिय किया जाना चाहिए। यह जरूरी है कि क्वाड इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के अन्य देशों को चीन के प्रभाव में आने में मदद करे और समुद्र पर अपने अधिकारों से समझौता करने के लिए मजबूर हो।
चीन विरोध करेगा लेकिन अंतत: नियमों से खेलने के लिए स्वीकार करना होगा। इसलिए क्वाड चीन के खिलाफ नहीं है बल्कि इसी तरह के किसी अन्य देश के खिलाफ भी है। यह अमेरिका, आॅस्ट्रेलिया, जापान या भारत पर समान रूप से लागू होगा, जिनके पास अपनी भूमि की सीमाओं के आसपास विशाल महासागरीय स्थान है।

प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि अगस्त में भारत की अध्यक्षता के दौरान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में विकसित व्यापक सहमति समुद्री सुरक्षा पर आगे बढ़ने के लिए एक मार्गदर्शक शक्ति के रूप में कार्य कर सकती है। पीएम मोदी ने भारत की अध्यक्षता के दौरान सुझाव दिया है कि समुद्री विवादों को शांतिपूर्वक और अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार निपटाने की जरूरत है। भारत की अध्यक्षता ने समुद्री सुरक्षा की चुनौतियों पर केंद्रित प्रतिक्रिया दी। पीएम मोदी ने वैश्विक संतुलन बनाए रखने के लिए शासन में अधिक से अधिक अंतरराष्ट्रीय सहयोग और पारदर्शिता और समय पर और प्रभावी हस्तक्षेप का आह्वान किया था। एक न्यायसंगत अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था तब तक संभव नहीं है जब तक कि संयुक्त राष्ट्र अधिक प्रतिनिधि न हो और अपनी भूमिका अधिक प्रभावी ढंग से न निभाए। प्रधान मंत्री ने जोर देकर कहा कि यदि संयुक्त राष्ट्र प्रासंगिक होना चाहता है तो यह आवश्यक है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र और अन्य वैश्विक शासन निकायों की विश्वसनीयता को जलवायु संकट, कोविड प्रसार, वैश्विक छद्म युद्ध और आतंकवाद के साथ-साथ अफगानिस्तान में घटनाओं के परिणाम पर इसके परस्पर विरोधी रुख के कारण नुकसान हुआ है, उन्होंने बताया।

संयुक्त राष्ट्र में प्रधान मंत्री का भाषण अफगानिस्तान की स्थिति और आतंकवाद पर भारत के रुख के बारे में सभी के लिए एक निरर्थक अनुस्मारक था। उन्होंने स्पष्ट किया कि अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल दूसरे देशों को आतंक निर्यात करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए और यह भी कि अन्य देशों को अपने “स्वार्थी उद्देश्यों” के लिए अस्थिर स्थिति का फायदा नहीं उठाना चाहिए। उन्होंने कहा, “हमें सतर्क रहने और यह सुनिश्चित करने की भी आवश्यकता है कि कोई भी देश वहां की नाजुक स्थिति का फायदा उठाने की कोशिश न करे, और इसे अपने स्वार्थ के लिए एक उपकरण के रूप में इस्तेमाल करे,” उन्होंने कहा और चेतावनी दी कि आतंकवाद को एक राजनीतिक उपकरण के रूप में इस्तेमाल करने वालों को भी नुकसान होगा। क्योंकि इससे उन पर उल्टा असर पड़ेगा। पीएम मोदी ने अफगानिस्तान के लोगों खासकर महिलाओं, बच्चों और अल्पसंख्यकों की मदद करने की जरूरत को रेखांकित किया। प्रधान मंत्री को संयुक्त राष्ट्र महासभा में तालियों की गड़गड़ाहट मिली जब उन्होंने घोषणा की कि भारत कोविड वैक्सीन निर्यात फिर से शुरू कर रहा है जो दूसरी लहर के दौरान घर पर अनुपलब्धता और संकट के कारण रुक गया था। कोविड पर पीएम मोदी की घोषणा उन देशों के लिए संगीत रही होगी जो वैक्सीन की आपूर्ति का इंतजार कर रहे थे। भारतीय दर्शन की ओर इशारा करते हुए, जो सबसे प्रमुख कर्तव्य के रूप में “मानवता की सेवा” पर जोर देता है, उन्होंने कहा कि भारत कोविड से लड़ने के लिए विभिन्न प्रकार के टीकों के विकास और निर्माण के लिए सीमित संसाधनों के बावजूद चौबीसों घंटे काम कर रहा था।

उन्होंने कहा: “मैं संयुक्त राष्ट्र महासभा को सूचित करना चाहता हूं कि भारत ने दुनिया का पहला डीएनए आधारित टीका विकसित किया है, जिसे 12 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को दिया जा सकता है। एक और एम-आरएनए वैक्सीन अपने विकास के अंतिम चरण में है। भारत के वैज्ञानिक भी कोरोना के लिए एक नाक का टीका विकसित करने में लगे हुए हैं। मानवता के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए भारत ने एक बार फिर दुनिया के जरूरतमंद लोगों को वैक्सीन बांटना शुरू कर दिया है। उन्होंने वैक्सीन निमार्ताओं को भारत में आकर वैक्सीन बनाने का खुला निमंत्रण दिया। भारत के वैक्सीन कार्यक्रम और इसकी गति की दुनिया भर में पहले ही सराहना हो चुकी है। विशेष रूप से अफ्रीकी और दक्षिण अमेरिकी देशों के कई प्रतिनिधियों ने इसका स्वागत किया, जिन्होंने कमी के कारण टीकाकरण में धीमी प्रगति देखी है। उनमें से कुछ उनके संबोधन के बाद पीएम मोदी के पास गए और भारत की भूमिका के लिए उनकी सराहना की। निम्न और मध्यम आय वाले देशों को 1.2 बिलियन वैक्सीन खुराक देने के क्वाड के निर्णय के कारण वैक्सीन कार्यक्रम को और बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। इससे लोगों की आवाजाही में सामान्य स्थिति लाने और उनकी संबंधित अर्थव्यवस्थाओं को पुनर्जीवित करने में मदद मिलेगी। हिंद-प्रशांत के देश प्रमुख लाभार्थी होने जा रहे हैं। भारत अक्टूबर तक जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन की 8 मिलियन खुराक का निर्माण करने जा रहा है और लागत क्वाड सदस्यों द्वारा वहन की जाएगी। और दूसरे देशों के टीकाकरण कार्यक्रमों पर कृत्रिम अवरोध पैदा करने की कोशिश करने वालों के लिए एक स्पष्ट संदेश था। क्वाड सदस्यों ने सदस्य देशों के टीकाकरण प्रमाणपत्रों को मान्यता देने का निर्णय लिया है जिससे यात्रा और व्यापार प्रतिबंधों में ढील दी गई है।

Read More : Punjab Election 2022 : नवजोत सिद्धू और विवाद, एक सिक्का, दो पहलू

Read More : Punjab Election 2022 : नवजोत सिद्धू ने पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष के पद से दिया इस्तीफा

Connact Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें