होम / Rajesh Talwar: मिलेनियल्स, रिश्ते और महामारी

Rajesh Talwar: मिलेनियल्स, रिश्ते और महामारी

India News Editor • LAST UPDATED : September 17, 2021, 1:02 pm IST

In this article you can read of Rajesh Talwar’s article

राजेश तलवार (स्तंभकार)

ऐसे दो तरीके हैं जिनसे हमारी बदलती दुनिया ने सभी के लिए रिश्तों को प्रभावित किया है लेकिन विशेष रूप से सहस्राब्दी के लिए। परिवार के साथ संबंध, दोस्तों के साथ और यहां तक कि रोमांस भी प्रभावित होते हैं। इसका पहला कारण प्रौद्योगिकी का विकास है और दूसरा कोविड-19 महामारी है। महामारी से पहले भी, नई तकनीकों ने हमारी दुनिया को आकार दिया था, और विशेष रूप से सहस्राब्दी की दुनिया को प्रभावित किया था।

यंगस्टर्स इन दिनों फेसबुक और इंस्टाग्राम पर दूसरे प्लेटफॉर्म्स के अलावा काफी समय आॅनलाइन बिताते हैं। एक तरफ, यह रिश्तों के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि आप ग्रह के दूसरी तरफ किसी ऐसे व्यक्ति से जुड़ सकते हैं जो समान हितों को साझा करता है। साथ ही यहां और अभी की अनदेखी करने का खतरा है- और मेरा मतलब केवल आपके स्मार्टफोन को खाने की मेज पर लाना नहीं है। आप उन लोगों को नहीं रखना चाहते जो आपके दैनिक जीवन का हिस्सा हैं, चाहे वह माता-पिता हों, दोस्त हों या भाई-बहन हों, अंतहीन प्रतीक्षा करते हैं, जबकि आप उत्साह से यह ट्रैक करते हैं कि किसी विशेष पोस्ट के लिए आपको कितने लाइक और शेयर मिल रहे हैं या किसी जीवित व्यक्ति के साथ जुड़ रहे हैं दूसरे शहर या देश में। मुझे याद है कि मैं हवाई अड्डे से अपनी भतीजी के लिए विम्पी किड की एक किताब उठा रहा था, जिसे मैंने दुबई से दिल्ली की उड़ान के दौरान पढ़ा था। अब इस विशेष पुस्तक की एक दिलचस्प कहानी है।

द विम्पी किड की माँ को लगता है कि उसके बच्चे अपने स्मार्टफोन और टैबलेट में बहुत अधिक डूबे हुए हैं; और इसलिए, वह फैसला करती है कि सप्ताह में एक दिन परिवार के पास एक साथ रहने का समय होगा और स्मार्टफोन से लेकर टीवी तक के सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बंद हो जाएंगे। संयोग से सेपियंस के लेखक युवल नूह हरारी ने कुछ महीने पहले इसी तरह का सुझाव दिया था। वैसे भी, विम्पी किड पर वापस आकर, कहानी में एक बहुत ही रोचक और मेरे दिमाग में अंत की ओर उपयुक्त मोड़ है।

मां को विम्पी किड नहीं मिल रहा है जो जंगल में भटक गया है, लेकिन वह उसे एक ट्रैकिंग डिवाइस के माध्यम से ट्रैक करने का प्रबंधन करती है जिसे उसने अपने जूते में स्थापित किया था। यानी हम इस तकनीक से छुटकारा नहीं पा सकते हैं; यह वहाँ रहने के लिए है। द विम्पी किड एक तरह से इस बात का एक रूपक है कि कैसे दुनिया भर के युवा तकनीक के कारण अधिक इनडोर उन्मुख हो गए हैं।

यदि प्रौद्योगिकी ने सहस्राब्दियों को और अधिक घरेलू बना दिया था, तो इस नए घातक वायरस के आगमन ने समस्या को और बढ़ा दिया है। पहले माता-पिता अपने बच्चों से कह रहे थे कि वे अपना कंप्यूटर छोड़ दें और बाहर जाकर कोई खेल या खेल खेलें। अब वे कहते हैं, बेहतर है कि आप घर पर ही रहें और बाहर निकलें तो मास्क पहनें और दूसरों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें। मैं हाल ही में अपने भतीजे ध्रुव और उनकी पत्नी आरुषि से लंबे समय के बाद मिला। अब महामारी की शुरूआत से ठीक एक महीने पहले ध्रुव की शादी हो गई। वे दोनों कामकाजी पेशेवर हैं और उन दोनों को उनकी कंपनियों ने घर से काम करने के लिए कहा था, जैसा कि मैं खुद करता रहा हूं, संयुक्त राष्ट्र के साथ अपनी नौकरी में।
जब मैंने ध्रुव से पूछा कि वे कैसे कर रहे हैं तो उन्होंने कुछ दिलचस्प कहा। उन्होंने कहा, “हम हर समय साथ हैं, 24 7, दिन और रात, सप्ताह के सातों दिन। इतनी निकटता के साथ यदि आप अभी भी एक साथ रहना पसंद कर सकते हैं, तो इसका मतलब है कि आपका रिश्ता वास्तव में काम कर रहा है। ध्रुव और आरुषि भाग्यशाली थे, लेकिन चारों तरफ खबर इतनी अच्छी नहीं रही। दुनिया भर में युवा और बूढ़े विवाहित जोड़ों ने हर समय एक साथ रहना एक चुनौती पाया है। फ्रÞांस में जबरन एकजुटता के परिणामस्वरूप घरेलू हिंसा के इतने मामले सामने आए कि राष्ट्रपति ने विभिन्न होटलों को चालू करने का आदेश दिया जो महिलाओं के ठहरने के स्थान के रूप में काम कर सकते थे – जिन महिलाओं को उनके पतियों द्वारा दुर्व्यवहार या पीटा गया था।

बहुत अधिक शारीरिक एकता एक समस्या हो सकती है लेकिन कुछ सहस्राब्दियों के लिए, समस्या इसके ठीक उलट थी। यह शारीरिक रूप से अपनी प्रेमिका या प्रेमी से मिलना था, जैसा कि कोविड -19 प्रतिबंधों के समय हो सकता है। महामारी के सबसे बुरे दौर के दौरान, जब लोगों से मिलना हतोत्साहित था, तो मैं अपने पड़ोस में इस मामले में आया, जहाँ लड़के ने अपनी प्रेमिका से कहा: ह्लचलो मिलते हैं मदर डायरी पर। जब हम कतार में हैं, सब्जियों की खरीदारी कर रहे हैं, तब हम एक-दूसरे से चैट कर सकते हैं।

रिश्ते के मुद्दों पर सलाह के लिए मिलेनियल्स कहाँ जाते हैं? पहले वे बड़ों से बात कर सकते थे, लेकिन आजकल वे अक्सर झिझकते हैं क्योंकि हम जिस समय में रह रहे हैं, वह उस समय से बहुत अलग है जब उनके बड़े छोटे थे। उनके दृष्टिकोण और विश्वदृष्टि भी अक्सर बहुत भिन्न होते हैं। ऐसे आॅनलाइन संसाधन हैं जिन पर सहस्त्राब्दि बदल सकते हैं, या वे दोस्तों से सलाह ले सकते हैं लेकिन सलाह और सीखने के लिए एक और जगह किताबें हैं। मेरा नया उपन्यास स्टार-क्रॉस्ड लवर्स इन द ब्लू: लव इन द टाइम आॅफ कोरोना, मिलेनियल्स के सामने आने वाली कुछ चुनौतियों पर चर्चा करता है।

वास्तव में, कहानी ही इस बारे में है कि कहानी में दो मुख्य पात्र, मर्मन अर्ज और मत्स्यांगना उटीर, फिर से एक साथ रहने के लिए विभिन्न समस्याओं और बाधाओं को कैसे पार करते हैं। एक समीक्षक के शब्दों में, कहानी प्यार, खुशी, उदासी, क्रोध, विश्वास, भय, रहस्य, सब कुछ भागों में बात करती है। उपन्यास पाठक को भावनाओं के रोलर कोस्टर के माध्यम से ले जाता है और रिश्तों से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करता है, जिसमें विश्वास का महत्व भी शामिल है। उदाहरण के लिए, अर्ज का दिल टूट जाता है जब उसके जीवन का प्यार, उतीर जाहिरा तौर पर उसे धोखा देता है, लेकिन कहीं न कहीं, गहरे में, उसे भरोसा है कि उसने वह नहीं किया होगा जो उसने किया था जब तक कि उसके लिए ऐसा करने के लिए एक अनिवार्य कारण न हो। यह वही विश्वास है जो उसे उतीर की तलाश में दुनिया के महासागरों में ले जाता है, और एक संभावित सुखद अंत। यहाँ कोई बिगाड़ने वाला नहीं है!

लेटेस्ट खबरें