होम / Uttar Pradesh is Becoming a Political Battleground उत्तर प्रदेश बन रहा सियासी जंग का मैदान

Uttar Pradesh is Becoming a Political Battleground उत्तर प्रदेश बन रहा सियासी जंग का मैदान

India News Editor • LAST UPDATED : October 7, 2021, 5:05 pm IST

Uttar Pradesh is Becoming a Political Battleground

प्रिया सहगल
स्वतंत्र पत्रकार

किसानों और भाजपा सरकार के बीच हिंसक झड़प के बाद लखीमपुर खीरी से उत्तर प्रदेश का चुनावी बिगुल बज गया है. आरोप यह है कि एक केंद्रीय मंत्री के बेटे द्वारा संचालित एक महिंद्रा थार सहित तीन एसयूवी ने सड़क पर शांतिपूर्वक मार्च कर रहे किसानों को पीछे से नीचे गिरा दिया। इसके बाद हुई झड़पों में चार किसान मारे गए और चार भाजपा कार्यकर्ता भी मारे गए। लेकिन किसानों के खिलाफ उकसावे को वीडियो में कैद कर लिया गया है और दिल दहला देने वाली तस्वीरें सभी के सामने हैं। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने सबसे पहले आधी रात को यात्रा कर स्थल पर पहुंचने का प्रयास किया।
उन्हें हिरासत में लिया गया क्योंकि अखिलेश यादव, सतीश मिश्रा और अन्य विपक्षी नेता मौके पर पहुंचने की कोशिश कर रहे थे। केवल आरएलडी के जयंत चौधरी ही बैरिकेड तोड़कर लखीमपुर खीरी पहुंच सके। ऐसा लगता है कि प्रियंका ने पहले प्रस्तावक लाभ और बाद में घटना का एक द्रुतशीतन वीडियो जारी करके पहल को जब्त कर लिया है, अखिलेश भी पीछे नहीं है। राज्य के चुनावों का बिगुल बजा दिया गया है और लखीमपुर खीरी की कथा को राज्य और केंद्र दोनों में भाजपा सरकार के लिए नजरअंदाज करना मुश्किल होगा। शायद यह महसूस करते हुए, उनके अपने में से एक, पीलीभीत (उत्तर प्रदेश) के भाजपा सांसद वरुण गांधी ने योगी सरकार को एक पत्र लिखकर सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच की मांग की और मांग की कि किसानों की हत्या के लिए जिम्मेदार लोगों पर मामला दर्ज किया जाए। जबकि मीडिया में कुछ लोग इसे प्रियंका के बेल्ची पल के रूप में प्रशंसा करने के लिए तत्पर हैं, किसी को इंतजार करना और देखना होगा।

कांग्रेस महासचिव, अपने भाई की तरह, विपक्ष की कुछ शानदार झलक दिखाने के लिए जानी जाती हैं, लेकिन बाद में किसी भी लगातार कार्रवाई के साथ उनका पालन नहीं करती हैं। मैं हाल ही में लखनऊ में था और उनके खिलाफ नाराजगी बस इतनी थी कि यह कहने के बावजूद कि वह जल्द ही लखनऊ शिफ्ट हो जाएंगी और वहां से पार्टी के प्रभारी का नेतृत्व करेंगी, उन्हें अभी भी शिफ्ट होना है। इसके अलावा, उन्होंने प्रवासियों के लिए बसें उपलब्ध कराने के मुद्दे पर और सीएजी के खिलाफ योगी सरकार को आड़े हाथों लेते हुए एक बड़ी पहल दिखाई, लेकिन वह एक साल पहले की बात है।
उसके बाद से वह काफी हद तक गायब हैं और वह भी ऐसे समय में जब चुनाव नजदीक हैं। लखीमपुर खीरी ने उन्हें फिर से दिखने के लिए सही मंच प्रदान किया है, लेकिन क्या प्रियंका गांधी वाड्रा लगातार बनी रहेंगी? यही उनकी अपनी पार्टी के कार्यकतार्ओं में सबसे बड़ा डर है। जहां तक अखिलेश यादव की बात है तो वह योगी सरकार को टक्कर देने के लिए सबसे बेहतर स्थिति में हैं। पिछले चुनावों के विपरीत, वह अपनी ही पार्टी और परिवार के भीतर किसी भी गुटीय लड़ाई में नहीं उलझे हैं। दोनों पर उनका बोलबाला है और पूरी संभावना है कि उनके चाचा शिवपाल यादव जल्द ही अखिलेश के नेतृत्व में पार्टी में लौट आएंगे। पिछले चुनावों में, सपा ने भी 105 सीटें कांग्रेस को दुर्भाग्यपूर्ण गठबंधन में देकर ‘बर्बाद’ की थी। इस बार ऐसा कोई गठजोड़ नहीं होगा। इसके अलावा, पिछले विधानसभा चुनावों के दौरान, मायावती मुस्लिम वोट को छीनने में कामयाब रही। इस बार लखनऊ में चर्चा है कि बसपा को भाजपा के साथ कुछ ‘समझौता’ मिल गया है।

बसपा नेता सपा में शामिल होने के लिए पहले से ही दलबदल कर रहे हैं। इसलिए, 2017 के सामान के बिना, लखनऊ के कालिदास मार्ग पर जनेश्वर मिश्रा ट्रस्ट में अखिलेश अपने कार्यालय से अधिक आत्मविश्वास से भरे हुए हैं। लेकिन लखीमपुर खीरी को नहीं भूलना चाहिए और इसका योगी सरकार पर क्या प्रभाव पड़ेगा। अभी तक केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा और उनके बेटे आशीष मिश्रा इस बात से इनकार कर रहे हैं कि वे मौके पर थे कि ऐसा हुआ. लेकिन क्या सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो को योगी सरकार नजरअंदाज कर सकती है? क्या पीएम स्थिति को बिगड़ने देंगे या इसमें कदम रखेंगे?

Read More: लखीमपुर खीरी हिंसा पर सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से कहा- गिरफ्तारी व एफआईआर पर दें स्टेटस रिपोर्ट

Connect With Us : Twitter Facebook
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के समय इस चमत्कारी स्तोत्र का जरूर पढ़ें पाठ, धन संबंधी परेशानी होगी दूर -Indianews
भारत के खिलाफ स्वीट प्वाइजन बन रहा चीन, PLA की पॉलिसी में ये बदलाव
पाकिस्तान में भारत का एक और दुश्मन की मौत, लश्कर-ए-इस्लाम का सरगना था हाजी अकबर अफरीदी
Lok Sabha Election 2024: चुनाव के नतीजों के लिए EVM या VVPAT में कौन ज्यादा सही? जानें जनता की राय- Indianews
230 KPH की टॉप स्पीड के साथ भारत में लॉन्च हुई BMW i5 M60 xDrive EV, देखें डिटेल्स- Indianews
Salman Khan फायरिंग केस में शूटरों को बंदूकें देने वाले 2 लोगों को मुंबई पुलिस ने किया गिरफ्तार -Indianews
Crime News: युवक ने गर्लफ्रेंड के लिए मंगवाया बर्गर, दोस्त के खा जाने पर उतारा मौत के घाट
ADVERTISEMENT